nybtt
nybtt

Haryana Politics: लोकसभा चुनाव 2024 से ऐन वक्त पहले मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया. हालांकि यह भारतीय जनता पार्टी की रणनीति का हिस्सा था. खट्टर ने 2014 में राज्य के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली और 18 साथ जाट समाज का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्यमंत्री बने. करनाल से आम चुनाव लड़ने से पहले कुरुक्षेत्र से तत्कालीन सांसद नायब सिंह सैनी को डमी सीएम बनाया गया. आगामी दो से तीन महीनों में हरियाणा की 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. पॉलिटॉक्स का मानना है कि नायब सिंह सैनी ही आगामी हरियाणा विधानसभा चुनावों में बीजेपी का सीएम फेस होंगे.

राज्य के सीटिंग मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को केंद्र में बुलाने के बाद नायब सिंह सैनी का मुख्यमंत्री बनाया जाना कई वरिष्ठ नेताओं को भा नहीं रही है. इनमें मंत्री अनिल विज सबसे उपर हैं. विज मुखर नेता के तौर पर राज्य में अपनी पहचान रखते हैं और वक्त-बे-वक्त सरकार पर भी बयान देने से नहीं चुकते. सीएम पद पर सैनी को बिठाना भी उन्हें रास नहीं आया था लेकिन संगठन के आगे उन्होंने चुप्पी साधना ही उचित समझा.

यह भी पढ़ें: ‘अब तो ब्रह्मा, विष्णु, महेश ने भी आपको खारिज कर दिया’

जब खट्टर ने जब सीएम पद छोड़ा या यूं कहें कि छोड़ना पड़ा, तब खट्टर के करीबी नायब सिंह को सीएम पद पर बिठाया गया. हालांकि इसके पीछे संगठन की रणनीति रही है. खट्टर जाट समुदाय से आते हैं. ऐसे में हरियाणा का जाट समुदाय बीजेपी के साथ है. सैनी को सीएम बनाकर बीजेपी ने ओबीसी समुदाय पर दांव खेला है. सैनी समुदाय का प्रदेश में घनत्व काफी कम है लेकिन कुछ सीटों पर अपनी पकड़ रखता है.

हालांकि पिछले कुछ विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने सीएम बदलने की रणनीति बदस्तूर जारी रखी है. गुजरात में लंबे समय तक सीएम पद पर रहे विजय रूपाणी को बदल भूपेंद्र भाई पटेल को मुख्यमंत्री पद पर बिठाया. मध्यप्रदेश में दशकों तक सीएम रहे शिवराज सिंह चौहान की जगह मोहन यादव को और राजस्थान में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे को बदल भजनलाल शर्मा को जनता का सेवक बनाया. अब मनोहर लाल खट्टर को भी केंद्र में बुलाकर मंत्री पद दिया गया है. नायाब सिंह वर्तमान सीएम हैं. ऐसे में ओबीसी समीकरण साधने के लिए हरियाणा का अगला विधानसभा चुनाव नायाब सिंह सैनी के नेतृत्व में लड़ना तय है.

यह भी पढ़ें: ‘नहीं चलेगी मनमानी..’ बंगाल सीएम ममता बनर्जी को हाईकोर्ट से बड़ा झटका

हाल में गृहमंत्री अमित शाह ने खुद इस बात के संकेत दिए हैं. महेंद्रगढ़ में पिछड़ा वर्ग सम्मान सम्मेलन में पहुंचे गृहमंत्री शाह ने अपने संबोधन में नायब सिंह सैनी की सादगी के लिए उनकी तारीफ की. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के दरवाजे हमेशा जनता के लिए खुले हैं. इस तारीफ के कई मतलब निकाले जा रहे हैं. अब देखना होगा कि आगामी हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी अपनी रणनीति बरकरार रखते हुए सैनी को सीएम फेस बनाए रखती है या फिर राजस्थान की तरह एक अनजान चेहरा जनता के सामने रख चौंकाती है, देखना रोचक रहेगा.

Leave a Reply