PoliTalks news

बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता गिरीश कर्नाड का आज लंबी बिमारी के चलते निधन हो गया. वे 81 साल के थे. उनके निधन से बॉलीवुड में शोक का माहौल है. गिरीश कर्नाड के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व सीएम वसुंधरा राजे सहित अन्य राजनेताओं ने शोक व्यक्त किया है.

पीएम मोदी ने अपने शोक संदेश में कहा कि गिरीश कर्नाड सभी माध्‍यमों में अपने बहुमुखी अभिनय के लिए हमेशा याद किए जाएंगे. वे अपनी पसंद के विषयों पर भावुकता से बोलते थे. भविष्‍य में भी उनका काम लोकप्रिय रहेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके निधन पर दुखी हूं, उनकी आत्मा को शांति मिले.

गिरीश कर्नाड को भारत के जाने-माने समकालीन लेखक, अभिनेता, फिल्म निर्देशक और नाटककार के तौर पर भी जाना जाता है. उन्होंने सलमान खान अभिनित ‘एक था टाईगर’ और ‘टाईगर जिंदा है’ सरीखी फिल्मों में दमदार अभिनय किया है. गिरीश कार्नाड का जन्म 19 मई, 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में हुआ था. वंशवृक्ष नामक कन्नड़ फिल्म से उन्होंने निर्देशन की दुनिया में कदम रखा था. इसके बाद कई कन्नड़ तथा हिन्दी फिल्मों का निर्देशन तथा अभिनय भी किया.

आर.के.नारायण की किताब पर आधारित टीवी सीरियल मालगुड़ी डेज़ में उन्होंने स्वामी के पिता की भूमिका निभाई जिसे दूरदर्शन पर प्रसारित किया गया था. उनकी हिंदी के साथ-साथ कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा पर अच्छी खासी पकड़ थी. उन्होंने 10 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है. बॉलीवुड में उन्होंने’पुकार’ (2000) ‘इक़बाल’ (2005), ‘डोर’ (2006) और ‘आशाएं’ (2010) में भी काम किया है.

Leave a Reply