शर्मिंदा हूं, इज्जत-जान पर खेलकर हम कमा रहे राजस्व- शिवराज की नई शराबनीति पर भड़कीं उमा भारती

शिवराज सरकार का सुरा प्रेमियों को बड़ा तोहफा, मध्यप्रदेश में आज से सस्ती हुई शराब, अब MRP से 20% तक कम रेट पर मिलेगी मदिरा, विपक्ष ही नहीं अपने भी उतरे विरोध में, शराब की दुकान में तोड़फोड़ करने वाली उमा भारती ने साधा निशाना तो भाजपा के विधायक ही विरोध में बैठे धरने पर

शिवराज की नई शराबनीति पर भड़कीं उमा भारती
शिवराज की नई शराबनीति पर भड़कीं उमा भारती

Politalks.News/Madhyapradesh. एक अप्रैल मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के सुरा प्रेमियों (surah lovers) के लिए तोहफा लेकर आया है. एक तरफ देश में जहां कई चीजों के दामों में बेतहाशा वृद्धि हो रही है. लेकिन मामा सरकार ने सुरा प्रेमियों का पूरा ध्यान रखा है. प्रदेश में आज से नई शराब नीति (New liquor policy) लागू हो गई है. नीति के मुताबिक प्रदेश में अब देसी और विदेशी शराब MRP (मैक्स रिटेल प्राइज) से 20% तक कम रेट पर मिलेगी. शिवराज सरकार (Shivraj Sarkar) की नई आबकारी नीति पर विपक्ष तो हमलावर है ही वहीं अब अपनों ने भी मामा सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती (Former Chief Minister Uma Bharti) ने कहा है कि, ‘इज्जत और जान पर खेलकर हम राजस्व कमा रहे हैं, मैं शर्मिंदा हूं‘. आपको याद दिला दें कि कुछ ही दिन पहले उमा भारती ने भोपाल में एक शराब की दुकान में तोड़फोड़ कर दी थी. अब एक बार फिर भारती ने शिवराज सरकार पर हमला किया है. वहीं रीवा से भाजपा के विधायक केपी त्रिपाठी भी शराब की दुकान खोलने के विरोध में धरने पर बैठ गए हैं.

मैं शर्मिंदा हूं, इज्जत और जान पर खेलकर हम कमा रहे हैं राजस्व- भारती
शराबबंदी को लेकर मध्यप्रदेश में पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने पहले से मोर्चा खोल रखा है. वहीं अब शिवराज की नई शराब नीति को लेकर उमा भारती ने शुक्रवार को लगातार चार ट्वीट किए. उमा भारती ने इस बार शिवराज सरकार पर हमला बोला है, भारती ने कहा है कि, ‘मैं मध्यप्रदेश की महिलाओं व बेटियों के साथ हूं. शराबखोरी के शिकार हो रहे बेटों के लिए भी चिंतित हूं, उनकी इज्जत व जान पर खेलकर हम राजस्व कमा रहे हैं, इस पर शर्मिंदा भी हूं’.

यह भी पढ़ें- मान ने लिया शाह से पंगा! चंडीगढ़ पर पंजाब ने ठोका दावा, विधानसभा में केन्द्र के खिलाफ प्रस्ताव पास

‘चैत्र नवरात्रि से पहले मध्यप्रदेश सरकार ने लागू की नई शराब नीति’

उमा भारती ने कहा कि, ‘शनिवार से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही हैं. शुक्रवार को हमने मध्यप्रदेश में नई शराब नीति लागू की है. इसमें लोगों को ज्यादा शराब कैसे पिलाई जा सके, अहातों में ज्यादा शराब कैसे परोसी जा सके, इस व्यवस्था को निश्चित किया है. इसका विरोध किया जा रहा है’. भारती ने बताया कि, ‘छत्तीसगढ़ व दिल्ली की शराब नीति के विरोध में भारतीय जनता पार्टी की राज्य इकाइयां सड़क पर उतर आई हैं’.

विरोध में रीवा विधायक त्रिपाठी बैठे धरने पर

दूसरी तरफ रीवा के सेमरिया से BJP विधायक केपी त्रिपाठी ने शराब दुकान खोलने का विरोध किया है. त्रिपाठी शुक्रवार को रीवा शहर के उर्रहट मोहल्ले की शराब दुकान बरा मोहल्ले में खोले जाने के खिलाफ धरने पर बैठ गए. उनके साथ भाजपा कार्यकर्ता भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें- पंजाब में पार्टी को देसी खच्चर की जगह दौड़ाने चाहिए थे अरबी घोड़े- कुर्सी के लिए दिग्गजों में मची होड़

20 प्रतिशत तक कम हुए शराब के दाम

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में नई आबकारी नीति में कई बड़े बदलाव शुक्रवार से हो गए हैं. नई नीति के लागू होते ही प्रदेश में अंग्रेजी व देशी शराब सस्ती हो जाएगी. इसके साथ ही घर पर शराब रखने की लिमिट भी बढ़ गई है. 1 अप्रैल से ठेके बदलने थे इसलिए 30 और 31 मार्च को शराब के दाम और कम हो गए. दुकानों पर सुरा प्रेमियों की भीड़ लगी थी. शराब ठेकेदार भी ज्यादा-ज्यादा माल निकाल रहे थे, क्योंकि वह भी जानते हैं कि रात को उनको यहां से जगह खाली करनी है और फिर वह यह शराब नहीं बेच पाएंगे. उसके बाद एक अप्रैल से नए स्टॉक के साथ शराब व्यवसाय शुरू होगा.

वहीं इस बार शिवराज सरकार होम बार लाइसेंस भी दे रही है. जिसकी सालाना आय 1 करोड़ रु. या उससे अधिक है, वो 50 हजार रुपए देकर यह लाइसेंस ले सकेगा. अभी एक व्यक्ति तीन बोतल सील पैक और एक खुली बोतल या एक पेटी बीयर रख सकता है. नई नीति से वह चार गुना ज्यादा स्टॉक रख सकेगा. नई शराब नीति में शुक्रवार से एक ही दुकान पर देशी-विदेशी शराब बेची जा सकेगी.

Leave a Reply