लोकतांत्रिक तस्वीर: जिस खड़गे के बयान पर BJP ने मचाया जमकर हंगामा, PM के साथ लंच करते आए नजर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे एक साथ एक टेबल पर लंच करते साथ आए नजर और वो भी तब जबकि उसके कुछ ही घन्टे पहले लोकसभा और राज्यसभा दोनों में मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान को लेकर बीजेपी ने किया जबरदस्त हंगामा, खड़गे से माफी की मांग की लेकिन खड़गे ने माफी के बजाए जमकर किया पलटवार

img 20221220 wa0292
img 20221220 wa0292

BJP’s uproar over Mallikarjun Kharge’s Statement. लोकतंत्र की सबसे अच्छी बात यह ही नही है कि इसमें दो विपरीत विचारधारा वाले दलों के नेताओं के बीच कितना ही मतभेद हो जाए लेकिन मनभेद नहीं होना चाहिए. ऐसी ही एक खूबसूरत तस्वीर बीते रोज मंगलवार को एक बार फिर आई सामने, जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे एक साथ एक टेबल पर लंच करते साथ नजर आए, और वो भी तब जबकि उसके कुछ ही घन्टे पहले लोकसभा और राज्यसभा दोनों में मल्लिकार्जुन खड़गे के बयान को लेकर बीजेपी ने जबरदस्त हंगामा किया और खड़गे से माफी की मांग की लेकिन खड़गे ने माफी के बजाए जमकर पलटवार किया. यही नहीं हाल ही में खड़गे ने गुजरात चुनाव में प्रचार के दौरान पीएम मोदी को 100 सिर वाला रावण तक बताया था और उसके बाद भी लगातार मोदी सरकार पर हमलावर हैं. बता दें पीएम मोदी ने मोटे अनाज वर्ष के महत्‍व को रेखांकित करने के लिए मंगलवार को संसद के सहयोगी सदस्‍यों के साथ, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा आयोजित स्‍पेशल लंच का लुत्‍फ लिया. इस दौरान पीएम मोदी के साथ नरेंद्र सिंह तोमर, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्‍यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और कांग्रेस अध्‍यक्ष व सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे एकसाथ बैठे और भोजन का आनंद लिया.

वहीं इससे कुछ घण्टे बपहले संसद के सत्र के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकाअर्जुन खरगे के बयान पर संसद में जमकर हंगामा हुआ. बीजेपी कांग्रेस अध्यक्ष के बयान पर उनसे माफी की मांग करती रही, लेकिन मल्लिकाअर्जुन खड़गे ने अपने बयान पर माफी मांगने से साफ इंकार करते हुए कहा कि मैं अभी भी अपने बयान पर कायम हूं. नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता खड़गे ने कहा कि उन्होंने जो कहा सदन के बाहर कहा. इसके बावजूद सत्ता पक्ष के सांसद लगातार हंगामा कर रहे थे. वो माफी की मांग कर रहे थे.

यहां तक कि जोरदार हंगामे की वजह से राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही ही स्थगित कर दी गई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने खरगे की भाषा अभद्र बताया. आपको बता दें कि सोमवार को अलवर के मालाखेड़ा में राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हुई विशाल जनसभा में कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, ‘हमने (कांग्रेस पार्टी) ने देश को आजादी दिलाई और देश की एकता के लिए इंदिरा और राजीव गांधी ने अपनी जान की कुर्बानी दी. खड़गे ने बीजेपी से सवाल करते हुए कहा कि हमारे पार्टी के नेताओं ने अपनी जान दी, आपने क्या किया? आपके घर में कोई देश के लिए कुत्ता तक मरा है? क्या (किसी ने) कोई कुर्बानी दी है?’

यह भी पढ़ें: OPS के बाद सीएम गहलोत का दूसरा मास्टर स्ट्रोक, योजना पटल पर उतरी तो सत्ता वापसी निश्चित!

इसी के साथ मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह भी कहा कि बीजेपी अपने आप को बहुत देशभक्त बताती है और हम जब कुछ भी बोलें तो हमें देशद्रोही करार कर देती है. खड़गे ने कहा कि वर्तमान में ऐसी ही स्थिति है, देश का हाल यही हो रहा है. इस दौरान वह बीजेपी पर जमकर बरसे. उनके इसी बयान पर संसद को दोनों सदनों में जमकर हंगामा हुआ. एक तरफ जहां बीजेपी खड़गे के मुद्दे पर विपक्ष पर हमलावर रही तो वहीं उसके कुछ देर बाद ही मल्लिकार्जुन खड़गे पीएम मोदी सहित अन्य बीजेपी के दिग्गज मंत्रियों के साथ लंच करते नजर आए. इससे पहले भाजपा संसदीय दल की बैठक में पीएम मोदी ने सभी बीजेपी सांसदों का आज आह्वान किया कि वे अपने भोजन में ज्‍वार-बाजरा जैसे मोटे अनाज का खाना खायें और देश में भी इसके प्रचलन को बढ़ावा देने के लिए जनांदोलन चलाएं.

यह भी पढ़ें: सुहाग का बिखरा सामान देख भावुक हुईं मैडम राजे, गैस सिलेंडर त्रासदी के पीड़ित परिवारों को लिया गोद

वहीं कृषि राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने बताया कि, “हमने ज्वार-बाजरा और रागी से बनी रोटी और मिठाई सहित कई व्यंजन तैयार किए. इसके लिए विशेष रूप से कर्नाटक से शेफ बुलाए गए थे. मुझे खुशी है कि प्रधानमंत्री ने यहां इस भोजन का आनंद लिया.” आज जो व्यंजन बनाए गए उनमें बाजरा से बनी खिचड़ी, रागी डोसा, रागी रोटी, ज्वार की रोटी, हल्दी की सब्जी, बाजरा, चूरमा शामिल थे. मीठे व्यंजनों में बाजरा खीर, बाजरा केक सहित अन्य व्‍यंजन शामिल थे.

Leave a Reply