मेरे खिलाफ खूब अभियान चलाया, मैंने बुरा नहीं माना, लोकतंत्र में सबको बात कहने का अधिकार- गहलोत

जयपुर के OTS में आरएएस ट्रेनिंग प्रोग्राम में मुख्यमंत्री गहलोत ने ली चुटकी, ट्विटर व सोशल मीडिया पर उनके खिलाफ अभियान चलाने पर ली चुटकी, बेरोजगार संघ को भी लिया आड़े हाथ, बोले- 'जो मांग पूरी नहीं की जा सकती ऐसी गैरवाजिब मांग नहीं करनी चाहिए', मीडिया से बातचीत में कोरोना के हालात पर जताई चिंता, बापू के अपमान पर पीएम मोदी को लिया आड़े हाथ, यूपी चुनाव को लेकर कही ये बात

लोकतंत्र में सबको बात कहने का अधिकार- गहलोत
लोकतंत्र में सबको बात कहने का अधिकार- गहलोत

Politalks.News/Rajasthan. RAS ट्रेनिंग प्रोग्राम (RAS Training Program) में OTS पहुंचे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) ने अपने संबोधन के दौरान सियासी चुटकी ली. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘आप लोगों ने मेरे खिलाफ ट्वीटर पर मोर्चा खोला लेकिन इससे मैं नाराज नहीं क्योंकि ये कोई गलत बात नहीं हैं. सरकार के सामने अपनी मांग रखने में कुछ गलत नहीं है’. सियासी गलियारों में चर्चा है कि सीएम गहलोत ने इस तरह बिना नाम लिए सचिन पायलट कैंप की ओर से सोशल मीडिया पर चलाए जा रहे अभियान पर निशाना साधा है. वहीं मीडिया से बातचीत में सीएम गहलोत ने कोरोना वैक्सीन लगवाने और सरकार की ओर से किए जा रहे इंतजामों के बारे में बताया तो वहीं महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) पर बेहूदा टिप्पणी करने के मामले को लेकर पीएम मोदी पर सवाल दागे. यूपी चुनाव को लेकर भी सीएम गहलोत ने भाजपा और मोदी-शाह पर चुटकी ली.

‘ट्विटर पर मेरे ख़िलाफ़ खूब अभियान चलाया, लेकिन हमने इसे अन्यथा नहीं लिया’
जयपुर के OTS में राजस्थान राज्य सेवाओं के आधारभूत प्रशिक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ में सीएम गहलोत (CM Ashok Gehlot RAS Training Program in jaipur) का संबोधन हुआ. इस दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने चुटकी लेते हुए कहा कि, ‘ट्विटर पर मेरे ख़िलाफ़ खूब अभियान चलाया आपने, नियुक्तियां देने की मांग रखी, लेकिन हमने इसे अन्यथा नहीं लिया. लोकतंत्र में ऐसा होना चाहिए. कोई भी अपनी मांगें सरकार के समक्ष रखे तो हमे अन्यथा नहीं लेना चाहिए’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘बहुत बड़ी जिम्मेदारी आप पर आने जा रही है. हमारा प्रयास है कि नियुक्ति के लिए कैम्पेन नहीं चलाना पड़े. अधिकारियों को इसके लिए कहा गया है. इसमें देरी होती है तो अभ्यर्थी, परिवार, समाज को दुख होता है’.

यह भी पढ़ें-कमल का फूल होगा CM का चेहरा- अरुण सिंह ने कांग्रेस को बताया सबसे बड़ी कन्फ्यूज्ड और झूठी पार्टी

जो मांग पूरी नहीं की जा सकती ऐसी गैरवाजिब मांग नहीं करनी चाहिए- गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘हमने एक लाख नियक्तियां दी हैं एक लाख और नौकरियों देने जा रहे हैं. इसके बावजूद धरना-प्रदर्शन होते हैं. लोकतंत्र पर अपनी बात रखने का सबको अधिकार है जो धरने प्रदर्शन हो रहे हैं . इनमें से कुछ जायज भी हैं. उसके लिए सरकार तक और अधिकारियों तक बात पहुंचाने की चाहिए , लेकिन कई बार गैरवाजिब मांगों के लिए होता है तो उचित नहीं है’. सीएम गहलोत ने बेरोजगार संगठनों पर निशाना साधते हुए कहा कि, ‘कुछ लोग बेरोजगार संघ मना लेते हैं और मांग करते हैं कि रीट के पद 30 हजार से 50 हजार किया जाए. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश हैं उसके अनुरूप ही सरकार ने 30000 पदों की भर्ती निकाली हैं. उसके ऊपर नहीं जा सकते ऐसी गैरवाजिब मांग नहीं करनी चाहिए’.

‘सरकार की मंशा ये कि पारदर्शिता से हो भर्तियां’

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘हम चाहते हैं कि UPSC की तरह समय पर परीक्षा हो, समय पर परिणाम आए. प्रदेश में नकल गैंग्स बन गई हैं जिससे व्यवस्था पर प्रभाव पड़ रहा है. इस तरह की गतिविधियां बढ़ने से अभ्यर्थियों में कॉन्फिडेंस भी खत्म होता जाता है. ये सब चीजें खत्म करने का लगातार प्रयास कर रहे हैं’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘पारदर्शिता के साथ समय पर भर्तियां हों यह सरकार की मंशा है और उसी के अनुरूप कार्य किए जा रहे हैं. इसको लेकर आवश्यक दिशा निर्देश पर अधिकारियों को दिए गए हैं’.

‘कब कोरोना का रूप बदल जाए, किसी को नहीं मालूम है’

मीडिया से बातचीत में कोरोना को लेकर सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘कोरोना को लेकर हमने कल गाइडलाइन जारी की हैं, मैं सबसे अपील करना चाहूंगा कि हम लोग पूरी मॉनिटरिंग कर रहे हैं, पूरा आधारभूत ढांचा तैयार किया है मेडिकल के अंदर भी, सब प्रबंधन किए हैं दवाइयों के, ऑक्सीजन के और कोई कमी नहीं आने देंगे, चाहे कैसी भी तीसरी लहर आ जाए, तब भी हमारी पूरी तैयारी है, वो तो एक पक्ष हुआ, परंतु जो ये नया वेरिएंट आया है ओमिक्रॉन, वो करीब-करीब 115 मुल्कों में फैल चुका है, बहुत तेजी से फैलता है, हालांकि इसमें मृत्युदर बहुत कम है, परंतु कब इसका मिजाज बदल जाए, एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कब इसका रूप बदल जाए, किसी को नहीं मालूम है’.

यह भी पढ़ें- न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर नहीं लगेगी रोक, लेकिन जारी गाइडलाइन का सख्ती से करना होगा पालन- गहलोत

सीएम ने लोगों से की अपील- लगवाएं कोरोना की दोनों डोज

सीएम गहलोत ने प्रदेशवासियों से अपील की कि, ‘हर नागरिक का कर्त्तव्य है कि वो वैक्सीन लगवाए आवश्यक रूप से मास्क पहने, डिस्टेंसिंग मेंटेन करे. जनता से मैं अपील करूंगा कि अपने खुद के, अपने परिवार के, अपने समाज के हित में सब लोग दोनों वैक्सीन लगवाएं. ये प्रूव हो चुका है दुनिया के अंदर कि जो वैक्सीन लगवा लेता है, कम से कम उसकी मृत्यु होने की संभावना समाप्त हो जाती है, सीरियस नहीं होता है, भर्ती नहीं हो पाता है अस्पताल के अंदर, नौबत ही नहीं आती है, ये एक बहुत बड़ा प्लस पॉइंट है कि वैक्सीन लगाना इसलिए आवश्यक है. दुनियाभर में वैक्सीन को लेकर आंदोलन चल रहे हैं, कुछ लोग ऐसे हैं जो कि दुनिया के मुल्कों में उसको तवज्जो नहीं दे रहे हैं, वो अच्छी बात नहीं है, पर हमारे मुल्क में, राजस्थान में बहुत अच्छे ढंग से वैक्सीनेशन हुआ है, मैं उम्मीद करता हूं कि ये हमारी अपील को लोग मानेंगे और वैक्सीन लगवाएंगे और जो प्रोटोकॉल है कोविड का, उसकी पालना करेंगे’.

बापू का अपमान करने की हिम्मत आई कहां से?

बापू का अपमान करने वाले कथित संत कालीचरण की गिरफ्तारी पर सीएम गहलोत बोले कि, ‘सबसे बड़ी बात ये है कि नौबत क्यों आई? बाबा के बोलने की हिम्मत क्यों हुई? आपको वहां जाना पड़ेगा. धर्म संसद में जो बोले हैं हरिद्वार के अंदर, वो हिम्मत क्यों हुई? जब माहौल ऐसा बनता है देश के अंदर, तब हिम्मत होती है, देश में माहौल बड़ा चिंताजनक माहौल है. लोकतंत्र खतरे में है, संविधान खतरे में है, अगर ये बात सब साहित्यकार लिख रहे हैं. आर्टिकल्स आ रहे हैं, पढ़ने वाले पढ़ते होंगे, सोशल मीडिया में घूमते होंगे, अच्छे-अच्छे पत्रकार, साहित्यकार, लेखकों की कलम चल रही है कि माहौल बहुत ही चिंताजनक है, असहमत हो आप तो देशद्रोही हो, कितने पत्रकार-एक्टिविस्ट्स जेल में डाल दिए गए’.

‘धर्म संसद में जो हुआ उसकी पीएम मोदी को करनी चाहिए थी निंदा’

प्रधानमंत्री मोदी को निशाना बनाते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘प्रधानमंत्री अपील क्यों नहीं करते हैं, पीएम मोदी को धर्म संसद में जो कुछ हुआ उसकी निंदा करनी चाहिए थी. एक तरफ आप गांधी को अपना रहे हो और एक तरफ गांधी के बारे में जो लफ्ज़ काम में लिए गए, फिर भी कुछ नहीं बोल रहे हो, तो ये दो बातें नहीं चल सकती हैं. देश का माहौल ठीक करने की आवश्यकता है और जिम्मेदारी सबसे बड़ी केंद्र सरकार की है, सत्तारूढ़ पार्टी की होती है, विपक्ष तो अपना धर्म निभा ही रहा है, राहुल गांधी वो व्यक्ति हैं जो हर इश्यू पर, कोरोना आया तो उन्होंने फरवरी में ही चेता दिया, वैक्सीन की बात राहुल ने की, हर चीज पर वो आगाह कर रहे हैं, बेरोजगारी पर कर रहे हैं, महंगाई पर कर रहे हैं, विपक्ष तो यही कह सकता है और मैं समझता हूं कि जो सत्ता में पार्टी है, उसकी जिम्मेदारी बनती है कि वो विपक्ष की भावनाओं का सम्मान करे, अपनी खुद की पार्टी के हित में, अपनी गवर्नमेंट के हित के अंदर और देश के हित के अंदर है’.

यह भी पढ़े: बापू को अपमानित करने वाला कैसा धर्म गुरु? पीएम के दौरे बता रहे खिसक रही BJP की जमीन- पायलट

‘सारे काम छोड़ मोदी-शाह यूपी में कर रहे कैंप, खाएंगे मुंह की’

यूपी के चुनाव को लेकर सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह सारे काम छोड़ कर उत्तर प्रदेश में कैंप कर रहे हैं. पहले भी पश्चिम बंगाल में कैंप किया वहां मुंह की खानी पड़ी तो मैं समझता हूं कि वो जितना कैंप करेंगे उतनी जीतने की संभावना कम हो जाएगी क्योंकि जनता सब समझती है’

Leave a Reply