हिमाचल चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, युवाओं के साथ महिलाओं को लुभाने की कोशिश

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जारी किया घोषणा पत्र, चुनावी घोषणा पत्र को दिया संकल्प पत्र का नाम, 'नया रिवाज बनाएंगे, फिर भाजपा लाएंगे' का दिया नारा, 8 लाख नौकरियों के साथ वक्फ बोर्ड की संपत्ति की जांच करने सहित किए ये 11 बड़े वादे

bjp menifesto in himachal pradesh
bjp menifesto in himachal pradesh

HimachalAssemblyElection 2022. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है. संकल्प पत्र में युवाओं के साथ महिलाओं को लुभाने के साथ साथ वक्फ बोर्ड की संपत्ति की जांच करने जैसे 11 प्रमुख वादे किए गए हैं. भाजपा ने घोषणा पत्र को इस बार संकल्प पत्र नाम दिया है. शिमला में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी का संकल्प पत्र सार्वजनिक किया. बीजेपी ने अपने चुनावी घोषणा पत्र को ‘नया रिवाज बनाएंगे, फिर भाजपा लाएंगे‘ नारे के साथ जारी किया है.

शिमला के होटल पीटर हॉफ में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हमने जो वादे किए थे, वह तो पूरे किए, इसके अलावा भी बढ़कर काम किया है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हजारों को आवास दिया गया है. उन्होंने जनता से मौजूदा सरकार को एक और मौका देने की अपील की. इस मौके पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, हिप्र बीजेपी अध्यक्ष सुरेश कश्यप और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर
भी उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें: हिमाचल की माताएं मानती हैं कि उनका बेटा दिल्ली में बैठा है, जो उनके बारे में सोचता है- पीएम मोदी

भाजपा के मेनिफेस्टो में लिए गए प्रमुख संकल्प

  • हिमाचल में यूनिफार्म सिविल कोड लेकर आएगी.
  • भाजपा सरकार अन्नदाता सम्मान निधि तीन हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे.
  • आठ लाख से ज्यादा रोजगार मुहैया करवाया जाएगा.
  • सभी गांव पक्की सड़कों के साथ जोड़े जाएंगे
  • हिमाचल में 5 नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे.
  • हिमाचल में पर्यटन को बढ़ावा देने पर काम होगा. धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 12000 करोड़ खर्च किए जाएंगे. आधारभूत ढांचा सुदृढ़ किया जाएगा.
  • 12 प्रतिशत जीएसटी पर पैकेजिंग मैटेरियल मिलेगा
  • सेब के किसानों के लिए फायदे का काम करेंगे
  • पांच नए मेडिकल कालेज खोले जाएंगे. मोबाइल वैन की संख्या दोगुनी की जाएगी.
  • हिम स्टार्टअप योजना चलाई जाएगी. 900 करोड़ के बजट का प्रावधान किया जाएगा.
  • सैनिकों के परिवार की आर्थिक मदद बढ़ाएगी.
    महिलाओं को ब्याज मुक्त लोन मुहैया कराया जाएगा.
  • वक्फ की प्रापर्टी का सर्वे किया जाएगा. यदि गैर कानूनी तरीके से प्रयोग हो रहा है तो उस पर रोक लगाई जाएगी.
  • समान नागरिका संहिता लागू करेंगे.

स्त्री शक्ति संकल्प पत्र से महिलाओं को साधने की कोशिश-
भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बताया कि स्त्री शक्ति संकल्प पत्र में 11 योजनाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री शगुन योजना की रकम 31 हजार से बढ़ाते हुए 51 हजार रुपये कर दिए गए हैं. महिलाओं के लिए योजनाएं चलाईं जाएगी. महिलाओं को ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा. इसके लिए कॉपर्स फंड भी बनाया जाएगा। यहीं नहीं, गर्भवती महिलाओं के लिए भी विशेषतौर से फोकस किया जाएगा. महिला सशक्तिकरण के तहत 25 हजार रुपये दिए जाएंगे. सरकारी स्कूलों के होनहार छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: गुजरात: टिकट न मिलने की आशंका से जय नारायण व्यास ने छोड़ा 32 साल पुराना ‘कमल’ का साथ

इससे पहले बीते शनिवार को कांग्रेस ने भी अपना घोषणा पत्र जारी किया था. कांग्रेस ने इसे प्रतिज्ञा पत्र नाम दिया है. कांग्रेस मेनिफेस्टो में ओपीएस लागू करने सहित 5 लाख रोजगार देने की बात कही गई है. साथ ही साथ एक लाख लोगों को पहली कैबिनेट में सरकारी नौकरी देने का निर्णय लेने की घोषणा भी घोषणा पत्र में हुई है.

Leave a Reply