politalks.news

कल देश में लोकसभा चुनाव का मतदान समाप्त हुआ. इसके बाद तमाम न्यूज चैनल व सर्वे एजेंसियों के एग्जिट पोल सामने आए. इन सभी पोल्स ने बीजेपी को चुनावी नतीजों में भारी बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. हांलाकि विपक्ष इन एग्जिट पोल को सिरे से नकारता दिख रहा है. खुद कई बीजेपी नेता भी इसे महज अनुमान बताकर असली नतीजों के इंतजार की बात कह रहा है. लेकिन एग्जिट पोल में बीजेपी को चुनाव में भारी बहुमत मिलने का क्या कारण है.

हम आपको नीचे बिंदुवार बीजेपी की जीत के रास्ते में अहम रहे कारणों का खुलासा कर रहे हैं…

मोदी ने जाति के मिथक को फिर तोड़ा
पीएम नरेंद्र मोदी को 2014 के चुनाव में लोगों ने जातिवाद से उपर उठकर चुना था. लेकिन उनके कार्यकाल के कारण कई घटनाएं ऐसी हुई जिससे उनके खिलाफ कई जातियां लामबंद होती दिखाई दी. समय बदला और एक बार फिर मोदी ने इन जातियों को अपनी योजनाओं से पुन:  अपने पक्ष में जोड़ लिया.

चाहे वो उज्ज्वला योजना हो या शौचालय निर्माण, मोदी ने इन योजनाओं के जरिए क्षेत्रीय पार्टियों के जातिगत समीकरणों को तोड़ा. यूपी में चुनाव से पूर्व हुए सपा-बसपा-रालोद के गठबंधन के बाद यह अनुमान था कि बीजेपी को इस बार उत्तर प्रदेश में भारी नुकसान होगा. लेकिन एग्जिट पोल्स के आकलन के बाद यह साफ हो रहा है कि इस बार भी लोगों ने जातिवाद से उपर उठकर मोदी के नाम पर वोट किया है.

Patanjali ads

बालाकोट एयर स्ट्राइक
पुलवामा हमले के बाद देश में गुस्से का माहौल था. सभी देशवासी इस हमले के बदले की मांग कर रहे थे. हमले के कुछ दिन बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की. जिसमें सैकड़ों की संख्या में आतंकी मारे गए. यही इस चुनाव का टर्निंग पांइट साबित हुआ. बीजेपी को इस चुनाव में बालाकोट एयर स्ट्राइक से बहुत लाभ हुआ.

एयर स्ट्राइक के बाद देश में राष्ट्रवाद की बयार बह निकली जिसका सीधा फायदा जमीन पर बीजेपी उम्मीदवारों को मिला.

अभिनंदन की वापसी
बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद बौखालाए पाकिस्तान ने नापाक हरकत को अंजाम दिया. उसके विमान हमला करने की नीयत से भारतीय सीमा के अंदर तक आ घुसे लेकिन भारतीय वायुसेना के जाबांज सिपाही अभिनंदन ने उनकी इस चाल को फेल करते हुए पाकिस्तानी फाइटर प्लेन को धाराशायी कर दिया. इस दौरान अभिनंदन के विमान का भी संतुलन बिगड़ गया और वो पाकिस्तान की सीमा में जा गिरे.

उनको पाकिस्तानी आर्मी ने हिरासत में ले लिया. लेकिन मोदी के दबाव में पाकिस्तान अभिनंदन को एक दिन से ज्यादा अपने पास नहीं रख पाया. अभिनंदन की जल्द सकुशल भारत वापसी का फायदा बीजेपी को इस चुनाव में हुआ.

बेदाग छवि
कांग्रेस का साल 2014 में बुरी तरह हारने का सबसे मुख्य कारण उनके कार्यकाल में हुए घोटालो के प्रति जनता की नाराजगी थी लेकिन पीएम मोदी का भ्रष्टाचार के प्रति सख्त रवैया ही उनके लिए इस चुनाव में फायदेमंद साबित हुआ. मोदी सरकार के पांच साल के कार्यकाल के दौरान उनपर एक पैसे के भी भ्रष्टाचार के आरोप नहीं लगे. हालांकि राहुल गांधी राफेल विमान को लेकर उनपर आरोप लगाते रहे लेकिन जनता ने उनके आरोपों को दरकिनार किया.

Leave a Reply