देश में जब से नया मोटर व्हीकल कानून लागू हुआ है, तब से ताबड़तोड़ कई गुना चालान काटने की खबरे वायरल हो रही हैं. इनमें गाड़ी से ज्यादा कीमत के चालन कटने से लेकर चप्पल, लुंगी या आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने पर भी चालान काटे जाने की खबरे जमकर वायरल हो रही है. इस पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के कार्यालय ने अफवाहों को लेकर जनता को सतर्क करते हुए एक ट्वीट पोस्ट किया है जिसका शीर्षक है ‘अफवाहों से सावधान…!’

गडकरी के ऑफिस के ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में लिखा गया कि अफवाहों से सावधान…! नए मोटर व्हीकल एक्ट में आधी बांह की शर्ट पहनकर गाड़ी चलाने और लुंगी बनियान में गाड़ी चलाने पर चालान काटने का प्रावधान नहीं है. ट्वीट में यह भी कहा गया कि गाड़ी में एक्स्ट्रा बल्ब नहीं रखने, गाड़ी का शीशा गंदा होने और चप्पल पहनकर गाड़ी चलाने पर भी चलान काटने का कोई कानून नहीं है.

इससे पहले नितिन गडकरी ने भी चालान को लेकर अफवाह और भ्रम फैलाने पर कुछ पत्रकारों को घेरा था. गडकरी ने ट्वीट किया था, ‘मुझे खेद है, आज फिर हमारे मीडिया के कुछ मित्रों ने सड़क सुरक्षा कानून जैसे गम्भीर विषय का मजाक बनाया है. मेरा सबसे आह्वान है कि लोगों की जिंदगी से जुड़े इस गम्भीर मसले पर इस प्रकार गलत जानकारी फैलाकर लोगों में भ्रम ना पैदा करें.’

अब नितिन गड़करी को सोशल मीडिया के यूजर्स ने ट्रोल करना शुरू कर दिया है. कुछ यूजर्स ने कहा कि एक मोटर साइकिल सवार का 20 हजार रुपये और मोटर कार पर 50 हजार रुपये का चालान काटा जा रहा है. इसका लग्जरी लोगों पर तो फर्क कितना पड़ेगा, पता नहीं लेकिन मध्य वर्गीय परिवार इसके बोझ तले दबा जा रहा है.

एक यूजर ने कौन बनेगा करोड़पति के मीम के दिखाया कि केबीसी होस्ट अमिताभ बच्चन ने एक प्रतिभागी से पूछा, ‘आखिर क्या करिएगा एक करोड़ रुपये का’ इस पर जवाब मिलता है, ‘सर मैं चालान जमा करूंगा’. वहीं एक यूजर ने कहा कि चालान तो शक्तिमान का भी चालान कटा था. तुम किस खेत की मूली हो.

एक यूजर ने कहा है कि मैंने डर के मारे पिछले एक महीने से बाइक को हाथ तक नहीं लगाया है.

एक अन्य यूजर ने कहा कि आप नया कानून नहीं लाए बल्कि पुलिस वालों की कमाई का नया जरिया लाए हैं. पुलिस वालों के जरिए लोगों का शोषण कर रहे हैं.

अन्य यूजर ने कहा कि हमें ट्रैफिक नियम से कोई दिक्कत नहीं है लेकिन क्या आपको पता है कि जितने की ईएमआई नहीं बनती, उतने का इंश्योरेंस है. थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 35 हजार से ऊपर है. इसपर भी थोड़ा ध्यान दीजिए.

ऐसे ही कुछ यूजर्स ने अलग—अलग वीडियो के जरिए भी अपना हाल—ए—दर्द जाहिर किया है.

Leave a Reply