यूपी में 5वें चरण के मतदान से पहले मौर्या ने की पूजा तो सेल्फी के लिए उमड़े लोग, मोदी-योगी ने की अपील

यूपी के 12 जिलों की 61 सीटों पर सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे तक रहेगी जारी, केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा, पल्‍लवी पटेल रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया कई दिग्गजों की किस्मत होगी EVM में कैद, चित्रकूट के एक बूथ पर EVM हुई खराब

img 20220227 085006
img 20220227 085006

Politalks.News/UttarPradeshChunav. उत्‍तर प्रदेश में आज पांचवें चरण के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी है. यूपी के 12 जिलों की 61 सीटों पर सुबह 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. इस चरण में यूपी के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, कांग्रेस नेता आराधना मिश्रा, पल्‍लवी पटेल समेत कई नेताओं की किस्‍मत आज ईवीएम में कैद होगी. इसके साथ ही इस चरण में रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया सहित कुछ बाहुबली भी चुनाव लड़ रहे हैं. उत्तरप्रदेश के मतदाताओं में वोटिंग को लेकर भारी उत्साह इस बार देखने को मिल रहा है. मतदान बूथों पर सुबह सात बजे पहले से लंबी लंबी कतारें नजर आई.

आपको बता दें, आज के पांचवें चरण के चुनाव में अमेठी, रायबरेली, सुल्तानपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट और प्रयागराज में वोटिंग जारी है. पांचवे चरण के मतदान में 2.25 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. इनमें 1.20 करोड़ पुरूष, 1.05 करोड़ महिला तथा 1727 तृतीय लिंग के मतदाता हैं. मतदेय स्थलों पर जो मतदाता शाम छह बजे उपस्थित रहेंगे, उन सभी मतदाताओं द्वारा अपने मताधिकार का प्रयोग किया जा सकेगा.

यह भी पढ़े: कृष्ण दरबार में शीश नवा राहुल ने कांग्रेस को बताया पांडव तो BJP को कौरवों की सेना, G-23 निशाने पर

केशव प्रसाद मौर्या ने की पूजा-अर्चना – सेल्फी के किए परेशान हुए कपल
वहीं सूबे के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने पांचवें दौर की वोटिंग से पहले अपने आवास पर पूजना अर्चना की. आपको बता दें, सिराथु विधानसभा सीट से केशव प्रसाद मौर्या चुनाव में उतरे हैं. इसी सीट पर आज मतदान हो रहा है और मौर्या की स्थिति काफी मजबूत मानी जा रही है. वहीं, चित्रकूट के आदर्श मतदान केंद्र पर एक कपल इस बात से परेशान दिखा कि सेल्फी पॉइंट बनाया है और मोबाइल की अनुमति नहीं है. हालांकि डीएम से इस बात की शिकायत करने पर डीएम ने सेल्फी पॉइंट बाहर रखवाया. जहां सेल्फी के लिए लोगों में जबरदस्त क्रेज देखने को मिला.

बिना वोट पड़े ही एक बूथ पर खराब हुई EVM
चित्रकूट इंटर कॉलेज में बने बूथ नंबर 401 पर EVM खराब हो गई. महिलाओं की लाइन में सबसे आगे फर्स्ट टाइम वोटर ने कहा कितनी भी देर हो जाये वोट डालकर ही जाएंगे. इस बूथ पर लाइन में लगे लोगों ने EVM खराब होने पर नाराजगी जताई और कहा, ये प्रशासन की असफलता है. हालांकि जल्द ही वहां दूसरी EVM मशीन रखवाकर मतदान की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

यह भी पढ़े: जो कभी लोगों को डराने के लिए रखते थे तमंचे, अब हनुमान जी की गदा लेकर हैं घूम रहे- योगी का तंज

पीएम मोदी और सीएम योगी ने ट्वीट कर की अपील
वहीं मतदाताओं से वोटिंग की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज अलसुबह ही ट्वीट कर कहा कि- ‘उत्तर प्रदेश में लोकतंत्र के उत्सव का आज पांचवां चरण है. सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग करें और अपना कीमती वोट अवश्य दें.’ इसके साथ सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मतदाताओं से अपील करते हुए ट्वीट किया कि- ‘उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव-2022 का आज पंचम चरण है, अपने प्रदेश के उत्थान के लिए, सुशासन, सुरक्षा व सम्मान की प्राप्ति के लिए, भय मुक्त, दंगा मुक्त, अपराध मुक्त परिवेश के लिए सभी सम्मानित मतदाता गण अपने वोट का प्रयोग अवश्य करें. अतः संकल्प करें कि पहले मतदान फिर जलपान…’

दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी है दांव पर
आपको बता दें, उत्तरप्रदेश के इस पांचवें चरण के चुनाव में योगी सरकार के कई मंत्री और अन्य दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सिराथू विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार हैं तो इलाहाबाद पश्चिम से प्रदेश सरकार के वरिष्ठ मंत्री व प्रवक्ता सिद्धार्थनाथ सिंह, इलाहाबाद दक्षिण से अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, मनकापुर सु. सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता व समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री चुनाव लड़ रहे हैं. प्रतापगढ़ सीट से कांग्रेस की प्रवक्ता आराधना मिश्रा मोना, कुण्डा से जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष व चर्चित नेता रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया, प्रतापगढ़ सदर से अपना दल कमेरावादी की अध्यक्ष कृष्णा पटेल, अमेठी से डा.संजय सिंह, बाराबंकी की जैदपुर सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी.एल.पुनिया के बेटे तनुज पुनिया, मंझनपुर सीट से सपा के इन्द्रजीत सरोज और करछना से सपा के उज्जवल रमण सिंह के भी भाग्य का फैसला भी आज शाम तक EVM में बंद हो जाएगा.

गौरतलब है कि यूपी में इससे पहले चौथे चरण के तहत उत्‍तर प्रदेश के 9 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ था. इसमें करीब 60 फीसदी वोटिंग हुई थी. वहीं पंजाब की 117 सीटों, गोवा की 40 सीटों और उत्‍तराखंड की 70 सीटों पर मतदान पहले ही संपन्‍न हो चुका है. उत्‍तर प्रदेश में भी अब दो चरणों का मतदान बचा हुआ है. बीजेपी समेत सभी दल इन बचे हुए चरणों में प्रचार के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं. वहीं मणिपुर में 28 फरवरी और 5 मार्च को मतदान होगा. चुनाव आयोग ने मणिपुर में मतदान की तारीखें बदली हैं. पांचों राज्‍यों के चुनाव में सबसे अहम चुनाव उत्‍तर प्रदेश और पंजाब के माने जा रहे हैं. इन राज्‍यों में बीजेपी और अन्‍य दलों की साख दांव पर है.

Leave a Reply