सप्ताह के पहले ही दिन सदन की शुरूआत हंगामेदार रही. लोकसभा में कार्यवाही शुरू होते ही बीजेपी सांसदों ने ऐसा हंगामा मचाया कि स्पीकर ओम बिड़ला को दखलअंदाजी करनी पड़ी. एक बार तो विरोधाभास इतना बढ़ गया कि एक बीजेपी महिला सांसद ने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान आजमगढ़ सांसद अखिलेश यादव को ‘खबरदार’ तक कह दिया.

दरअसल हुआ कुछ यूं कि सोमवार को जैसे ही लोकसभा की कार्यवाही शुरू हुई, समाजवादी पार्टी से रामपुर सांसद आजम खान ने गुरूवार को सदन में बीजेपी सांसद और तत्कालीन पाठासीन अध्यक्ष रमा देवी पर की गई टिप्प्णी पर माफी मांगी लेकिन कुछ अलग अंदाज में. इस पर हंगामा शुरू हो गया. सदन की कार्यवाही शुरू होते ही आजम खान ने कहा, ‘मैं चार बार मंत्री रहा हूं. नौ बार विधायक रहा हूं. राज्यसभा सदस्य रहा हूं. मेरे भाषण और मेरे आचरण को पूरा सदन जानता है. इसके बावजूद भी अगर चेयर को मेरे प्रति ऐसा लगता है कि मेरी भावना में कोई गलती हुई है तो मैं क्षमा चाहता हूं. रमा देवी मेरी बहन जैसी हैं.’ इतना कहकर जैसे ही आजम खान बैठने लगे, पूरे सदन में हंगामा शुरू हो गया.

इस बीच स्पीकर ओम बिड़ला ने इस माफीनामे पर रमा देवी से टिप्पणी मांगी तो उन्होंने कहा कि शोर के कारण वे सुन नहीं पाईं. इसके बाद फिर से सदन में हंगामा होने लगा. इस पर सपा चीफ अखिलेश यादव ने उन्नाव की घटना का जिक्र करते हुए मामले को दूसरी ओर मोड़ने का प्रयास करते हुए कहा कि आजम खान को जो कहना था वो कह चुके हैं. उन्होेंने रायबरेली के पास उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की दुर्घटना का जिक्र करते हुए कहा कि एक बेटी के साथ क्या हुआ इस पर भी चर्चा होनी चाहिए.

इस पर संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने कहा कि आजम खान के बयान से महिला समाज का अपमान हुआ है. उन्हें ठीक शब्दों में क्षमा मांगनी चाहिए. बाद में स्पीकर ओम बिड़ला ने बीच बचाव करते हुए आजम खान को एक बार फिर अपनी बात कहने के लिए कहा. इस बार आजम खान ने अपने शब्दों को तोलते हुए कहा, ‘मान्यवर. मैंने पहले भी कहा था वे हमारी बहन समान हैं. एक बार कहें या हजार बार कहें, बात वही रहेगी. चेयर के प्रति मेरे मन में कोई गलत भावना नहीं थी. अगर फिर भी उन्हें कोई ऐसा एहसास है तो मैं क्षमा चाहता हूं.’

इस पर हंगामा तो शांत हो गया. बाद में रमा देवी ने आजम खान के माफी मांगने पर कहा, आजम खान के बयान से पूरे देश को तकलीफ हुई और वे इसे नहीं समझ पाएंगे. आजम खान बाहर भी ऐसा बोलते हैं और उनकी आदत जरूरत से ज्यादा बिगड़ी हुई है.’

सदन में रमा देवी बोल ही रही थीं, तभी अखिलेश यादव फिर खड़े होकर कुछ बोलने लगे. इस पर रमा देवी भड़क गईं और अखिलेश यादव को टोकते हुए ‘खबरदार’ तक कह दिया. रमा देवी ने कहा, ‘अखिलेशजी उनके मुंह में जुबान है. आप क्यों बोल रहे हैं. आप उसका सपोर्ट क्यों कर रहे हैं. खबरदार, मैं बोल रही हूं.’ इस पर अखिलेश यादव चुपचाप अपनी सीट पर बैठ गए.

रमा देवी ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि आजम खान की आदत सुधरनी चाहिए. ऐसा नहीं है कि उनकी जो मर्जी हो वो बोल दें. वे इस तरह के बयान सुनने के लिए यहां नहीं आईं हैं.’

बता दें, 25 जुलाई को लोकसभा में जब तीन तलाक बिल पर चर्चा चल रही थी, रमा देवी सदन की अध्यक्षता कर रहीं थीं. इसी दौरान आजम खान ने उनको लेकर विवादास्पद टिप्पणी कर दी. आजम की टिप्पणी के बाद सदन में हंगामा होने लगा. सभी महिला सांसदों ने एक सुर में माफी की मांग की और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग की. इस बीच स्पीकर ने कार्यवाही को स्थगित कर दिया.

अगले दिन भी माहौल कुछ ऐसा ही रहा जिसपर आजम खान के साथ सभी सपा सांसद सदन को छोड़कर चले गए. बाद में ओम बिरला ने इस मुद्दे को लेकर सभी दलों के नेताओं के साथ बैठक की. इस बैठक में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी, जयदेव गल्ला, सुप्रिया सुले और अन्य नेता मौजूद रहे. बैठक में तय हुआ कि आजम खान को सदन में माफी मांगनी चाहिए. अन्यथा उनपर सख्त कार्यवाही की जाएगी. इसी के तहत सोमवार को सदन की शुरुआत में ही सांसद आजम खान ने दो बार माफी तब सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चल पाई.

Leave a Reply