PoliTalks news

पूर्व एयर चीफ मार्शल अनिल टिपनिस ने कारगिल युद्ध के वक्त पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होनें कहा कि कारगिल युद्ध के वक्त पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी पाकिस्तान के खिलाफ एयर फोर्स का इस्तेमाल करना नहीं चाहते थे. इसलिए उन्होंने लाइन ऑफ कंट्रोल यानि एलओसी के वक्त पार करने की इजाजत नहीं दी थी.

टिपनिस ने यह बयान तब दिया जब वह पूर्व नेवी चीफ सुशील कुमार द्वारा लिखी गई किताब ‘A Prime Minister to remember- Memories of a military chief‘ की लॉन्चिंग के वक्त वहां पहुंचे थे. उन्होंने घटनाक्रम को याद करते हुए कहा, ‘1999 में पाकिस्तान सेना ने घुसपैठियों की मदद से जम्मू-कश्मीर में करगिल, द्रास, बटालिक सेक्टर के कुछ चौकियों पर कब्जा कर लिया था. उस वक्त मेरी और तत्कालीन आर्मी चीफ वेद मलिक की मीटिंग अटल बिहारी वाजपेयी के साथ हुई थी. वाजपेयी जनरल मलिक से जानना चाहते थे कि क्या थल सेना बिना एयर फोर्स की मदद के भारत की चौकियों पर किए गए कब्जों को आजाद करवा पाएगी. जब तक वेद मलिक वाजपेयी के सवालों को जवाब भी दे पाते, मैंने कहा कि आर्मी को इसकी जरूरत है और हम इसके लिए तैयार है.’

तब वाजपेयी ने रौबदार आवाज में कहा था कि हम लोग लाइन ऑफ कंट्रोल पार नहीं करेंगे. टिपनिस ने यह भी कहा कि उन्होंने यह बात उस समय कही जब एयरफोर्स मात्र 6 घंटे के शॉर्ट नोटिस पर सेना के साथ हमले को तैयार थी.

Leave a Reply