राहुल गांधी विदेश यात्रा से लौट आए हैं. बताया जा रहा है कि राहुल गांधी अभी भी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के लिए अड़े हुए हैं. लिहाजा सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, अहमद पटेल और गुलाम नबी आजाद नए अध्यक्ष की खोज में अभी भी जुटे हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक ऐके एंटनी और केसी वेणुगोपाल को नया अध्यक्ष बनाने की पेशकश की गई थी लेकिन दोनों ने ही अध्यक्ष बनने से मना कर दिया है. एंटनी ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए अध्यक्ष बनने से मना कर दिया. वहीं वेणुगोपाल ने संगठन महासचिव के तौर पर ही काम करने की बात कही है.

वासनिक और शिंदे का नाम भी चर्चा में
एंटनी और वेणुगोपाल के मना करने के बाद अहमद पटेल और गुलामनबी आजाद अन्य नेताओं के नाम पर विचार विमर्श कर रहे हैं. महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव है इसलिए माना जा रहा है कि मुकुल वासनिक औऱ सुशील कुमार शिंदे को नया अध्यक्ष बनाया जा सकता है. वासनिक अभी राष्ट्रीय महासचिव हैं और उनके प्रभार वाले राज्यों में कांग्रेस की अच्छी सीटें भी आई हैं. वहीं शिंदे सीएम और केंद्रीय मंत्री रह चुके हैं. दोनों ही दलित हैं. लिहाजा दलित वोटबैंक के चलते भी उन्हें जिम्मेदारी देने की पूरी संभावना है.

वरिष्ठ नेता नहीं लेना चाहते हैं रिस्क
एक जानकार नेता ने बताया कि वरिष्ठ नेता अच्छी तरह जानते है कि भले ही वो अध्यक्ष बन जाए लेकिन कमान गांधी परिवार के हाथ में ही रहेगी. ऐसे में उसकी भूमिका सिर्फ नाममात्र के अध्यक्ष की रहेगी. पार्टी के अन्य नेता भी उसे ज्यादा भाव नहीं देंगे. इसलिए एंटनी जैसे वरिष्ठ नेता इस जिम्मेदारी को लेने से बच रहे हैं. इन सबको सीताराम केसरी के साथ हुए बर्ताव का अच्छी तरह से पता है कि किस तरह केसरी को पार्टी दफ्तर से बेइज्जत करके निकाला गया था.

इन तमाम घटनाक्रम से यह साफ है कि राहुल गांधी अब बिल्कुल भी अध्यक्ष पद से दिया गया इस्तीफा वापस नहीं लेंगे. हाल ही में पार्टी में जारी हुई नियुक्तियां भी एआईसीसी की मंजूरी से निकाली गई थी. यह भी साफ तौर पर दिख रहा है कि नया अध्यक्ष बनने में कुछ माह और लग सकते हैं.

Leave a Reply