Poli Talks News

नई केंद्र सरकार की अगुवाई में संसद का पहला सत्र 17 जून से शुरू हो रहा है. हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है. इन्हीं हार के कारणों के मंथन के लिए आज दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में कांग्रेस कोर ग्रुप की बैठक का आयोजन किया किया है. पार्टी के वरिष्ठ नेता ऐके एंटनी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी. यहां लोकसभा में कांग्रेस नेता की नियुक्ति के साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे पर भी विचार किया जाएगा.

उक्त बैठक में सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के शामिल नहीं होने की खबर है. सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी आज रायबरेली दौरे पर हैं. रायबरेली एकमात्र ऐसी सीट है जहां कांग्रेस को आम चुनावों में उत्तर प्रदेश में जीत मिली है. यह यूपीए चैयरपर्सन सोनिया गांधी की संसदीय सीट है. सोनिया और प्रियंका गांधी दोनों व्यक्तिगत रूप से कांग्रेस पार्टी के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं और रायबरेली के मतदाताओं से मिलने यहां पहुंची हैं.

इस बैठक में पार्टी के नए उत्तराधिकारी के बारे में भी मंथन किया जा सकता है. अगर कोई नाम फाइनल नहीं होता है तो कांग्रेस के दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाने पर विचार किया जा सकता है. उनमें से एक अगर दक्षिण भारत से हो तो पार्टी के लिए अच्छा होगा. वहीं एक प्रस्ताव यह भी है कि कार्यकारी अध्यक्ष अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों में से होने चाहिए.

Leave a Reply