बीजेपी-कांग्रेस में जारी अंदरूनी खींचतान का फायदा उठाने की जुगत में आप, नाराज दिग्गजों पर फोकस

गुजरात मॉडल की तर्ज पर राजस्थान में आम आदमी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के उन मजबूत नेताओं को पार्टी में शामिल करने की तैयारी कर रही है, जिनकी जनता के बीच अच्छी खासी पैठ है और जो किसी न किसी कारण से अभी अपनी पार्टी से नाराज चल रहे हैं, सिसोदिया इसी महीने आ रहे जयपुर तो अगले महीने रोड शो कर शक्ति प्रदर्शन कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल

img 20230206 084028
img 20230206 084028

Aam Aadmi Party in Rajasthan Politics. राजस्थान की राजनीति में पहली बार किस्मत आजमाने उतर रही आम आदमी पार्टी (AAP) बीजेपी और कांग्रेस के भीतर जारी सियासी खींचतान का फायदा उठाने की तैयारी में है. आप पार्टी ने प्रदेश में अपने सदस्यता अभियान की शुरूआत कर चुकी है. अगले महीने के प्रारंभ से चुनावी प्रचार प्रसार का सिलसिला भी पार्टी द्वारा तेज कर दिया जाएगा. दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया इसी महीने राजस्थान में अपनी चुनावी रणनीति का शुभारंभ करने जा रहे हैं. माना जा रहा है कि गुजरात मॉडल की तर्ज पर आम आदमी पार्टी बीजेपी और कांग्रेस के उन पूर्व विधायक एवं मजबूत नेताओं को पार्टी में शामिल करने की तैयारी कर रही है, जिनकी जनता के बीच अच्छी खासी पैठ है और जो किसी न किसी कारण से अभी अपनी पार्टी से नाराज चल रहे हैं. बताया जा रहा है कि मनीष सिसोदिया इसी महीने में बीजेपी के कुछ पूर्व विधायक, प्रधान और नेताओं को आप पार्टी की मैंबरशिप दिलवा सकते हैं. वहीं मार्च में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल राजस्थान में रोड शो कर सकते हैं.

मनीष सिसोदिया के दौरे के साथ राजस्थान में आम आदमी पार्टी का चुनावी शंखनाद हो जाएगा. प्रदेश में सदस्यता अभियान पार्टी ने आरंभ कर दिया है. यह मैंबरशिप दो सप्ताह से ज्यादा चलेगी. मनीष सिसोदिया फरवरी दो हफ्ते के भीतर जयपुर आएंगे और संगठन के संबंध में एक बैठक लेंगे. इसके लिए प्रदेशभर के प्रमुख नेताओं को जयपुर बुलाया गया है. वैसे पार्टी का मुख्य फोकस अच्छी छवि वाले कांग्रेस एवं बीजेपी के नाराज नेताओं को अपनी तरफ करना है ताकि आप को प्रदेश में जड़े जमाने में ज्यादा समय एवं मेहनत न करनी पड़े. इसके बाद पार्टी राजस्थान में अपने पदाधिकारी और पूरी कार्यकारिणी तय करेगी. सिसोदिया के साथ पार्टी के संगठन महासचिव संदीप पाठक भी हो सकते हैं. प्रदेश प्रभारी विनय मिश्रा इस कार्यक्रम से एक दिन पहले जयपुर पहुंचेंगे.

मनीष सिसोदिया इस दौरान राजस्थान में पार्टी की वर्किंग की प्लानिंग और स्ट्रेटेजी पर बात करेंगे. इसके अलावा, संगठनात्मक रूप से पार्टी की अप्रोच पर भी वार्ता होगी.

यह भी पढ़ें: तीर कमान चला कर मैडम राजे ने साधा सियासी निशाना, कहा- कोई लक्ष्य मनुष्य के साहस से बड़ा नहीं

इसके बाद आप पार्टी चुनावी प्रचार कार्यों पर फोकस करेगी. पूरी संभावना है कि मार्च के महीने में राजस्थान में पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल राजस्थान में कई रोड शो कर शक्ति प्रदर्शन करने वाले हैं. ये रोड शो जयपुर, उदयपुर, बीकानेर, भरतपुर और श्रींगगानगर में हो सकते हैं. इससे पहले तक राजस्थान में आम आदमी पार्टी का प्रचार प्रसार न के बराबर था और अब तक आम आदमी पार्टी की कोई बड़ी रैली या भाषण भी नहीं हुआ है. आगामी कुछ दिनों में पार्टी राज्यसभा सांसद संजय सिंह और प्रदेश प्रभारी विनय मिश्रा भी राजस्थान की राजनीति में एक्टिव होते दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें: ‘थप्पड़ कांड’ के बाद पूनिया ने कराई सुलह, निर्मल बोले- रात गई बात गई, अरविंद ने बताया छोटा भाई

राजस्थान की 200 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में आप
गुजरात में 5 विधानसभा सीटें जीतकर राष्ट्रीय पार्टी का तमगा हासिल कर चुकी आम आदमी पार्टी अब राजस्थान की सभी 200 विस सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है. गुजरात चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी ने राजस्थान में सभी 200 सीटों पर लड़ने का निर्णय किया है. हालांकि राजस्थान बड़ा राज्य होने के चलते अब तक आम आदमी पार्टी पूरी तरह राजस्थान में सक्रिय नहीं हो सकी है. इसी वजह है कि प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बाद हनुमान बेनीवाल की आरएलपी को छोड़ दें तो यहां की सियासत में दूसरा कोई बड़ा दल नजर नहीं आता.

राजस्थान विधानसभा में बीजेपी और कांग्रेस के बाद बसपा के सबसे ज्यादा 6 विधायक थे, जो कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं. इसके अलावा, हनुमान बेनीवाल वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन और बीटीपी के दो विधायक हैं. कुछ विधायक निर्दलीय हैं. ऐसे में आम आदमी पार्टी किस तरह दिल्ली मॉडल को सामने रखकर राजस्थान की जनता को लुभाएगी, ये देखने वाली बात होगी.

Leave a Reply