Yusuf Pathan
Yusuf Pathan

क्रिकेट और सियासत का पुराना रिश्ता रहा है. क्रिकेट की सपाट पिच पर चौके छक्के मारने वाले कई पूर्व क्रिकेटर सियासी पिच पर भी फ्रंट फुट पर अपना धांसू खेल दिखा चुके हैं. वहीं आम चुनावों के करीब आते ही सियासत में नए नए नाम सामने आ रहे हैं. इसी लिस्ट में एक नया नाम ​जुड़ गया है. वो है भारतीय क्रिकेट टीम को दो विश्वकप दिलाने में कामयाब रहे युसूफ पठान. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व क्रिकेटर युसूफ पठान ने अब राजनीति में एंट्री कर ली है. लोकसभा चुनाव-2024 के लिए सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पार्टी (TMC) ने पश्चिम बंगाल में सभी 42 लोकसभा सीटों के लिए कैंडिडेट की लिस्ट जारी करते हुए युसूफ पठान को भी टिकट दिया है. पठान बहरमपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे, जहां उनका मुकाबला लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी से होगा. अधीर रंजन चौधरी बहरमपुर के वर्तमान सांसद हैं.

युसूफ पठान का बहरमपुर सीट से आम चुनाव में उतरना बेहद चौंकाने वाला फैसला है. वो इसलिए क्योंकि ममता बनर्जी की टीएमसी पार्टी ‘इंडिया गठबंधन’ का हिस्सा थी. अधीर रंजन कांग्रेस के बड़े और कदृावर नेता हैं. पश्चिम बंगाल में फिलहाल कांग्रेस के पास केवल एक सीट है. यहां मुकाबला टीएमसी और बीजेपी के बीच है. ऐसे में युसूफ पठान को उतार कर ममता बनर्जी केवल कांग्रेस के अधीर रंजन की परेशानियों में इजाफा कर रही है.

दो विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे युसूफ पठान

युसूफ पठान साल 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा रहे थे. युसूफ पठान पूर्व क्रिकेटर इरफान पठान के बड़े भाई है और उनका क्रिकेट करियर शानदार रहा है. यूसुफ पठान ने अपना डेब्यू टी20 मैच से किया था. साल 2007 के टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल से पहले पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने पर उनकी जगह यूसुफ पठान को मौका दिया. यूसुफ पठान को भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े हिटर्स में से एक माना जाता है.

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र में सेट हो गया एनडीए का सीट शेयरिंग फॉर्मूला! ‘दादा’ चल रहे नाराज

यूसुफ पठान ने अपने वनडे करियर में 41 वनडे पारियों में कुल 810 रन बनाए. इन 41 पारियों में उनके नाम 2 शतक और 3 अर्धशतक भी शामिल हैं. यूसुफ पठान ने भारत के लिए 18 टी20 पारियों में कुल 236 रन भी बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 146.58 रहा. गेंदबाजी करते हुए यूसुफ ने वनडे मैचों में 33 और टी20 मैचों में 13 विकेट भी अपने नाम किये.  वह आईपीएल में भी खेल चुके हैं. पहले ही सीजन में उन्होंने 37 गेंदों में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शतक जड़ दिया था. अब देखना ये दिलचस्प होने वाला है कि क्रिकेट की पिच पर मंजे क्रिकेटर युसूफ पठान सियासी पिच पर कितनी देर टिक पाते हैं.

Leave a Reply