pm narendra modi in ncc rally delhi
pm narendra modi in ncc rally delhi

Prime Minister Narendra Modi. राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) स्थापना के 75वें वर्ष के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में पहुंच युवाओं का हौसला बढ़ाया. पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत से पूरी दुनिया की उम्मीदें जुड़ी हुई हैं. इसका सबसे बड़ा कारण भारत के युवा हैं. युवा शक्ति के कारण दुनिया भारत की ओर देख रही है. दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में 19 देशों के 196 अधिकारी और कैडेट रैली में शामिल हो रहे हैं. रैली में पहुंचे पीएम मोदी गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

इस मौके पर गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करने बाद पीएम मोदी ने 75 रुपए का एक विशेष रूप से ढाला हुआ सिक्का जारी किया. इसे एनसीसी की स्थापना के 75 वर्ष होने पर एक यादगार के तौर पर बनवाया गया है. मंच को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि एनसीसी भी अपनी स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. एसीसी के इसके विकास के लिए जिन लोगों ने प्रतिनिधित्व किया है, राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान की सराहना करता हूं. उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेट के रुप में युवा एक अमृत पीढ़ी का नेतृत्व करते हैं, जो आने वाले 25 वर्षों में देश को नई ऊंचाई पर ले जाएगी.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत के युवा युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हैं. ऐसे में भारत अपने सभी युवा साथियों को वो मंच देने का प्रयास कर रहा है, ताकि वे अपना सपना पूरा कर सकें. पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश के विकास में एनसीसी की क्या भूमिका है, ये हमने देखा है. आज पूरी दुनिया भारत की ओर बड़ी उम्मीदों से देख रही है. हमें अपने संकल्पों को सिद्ध करके दुनिया की उम्मीदों पर खरा उतरना है. पीएम ने सभी से भारत की विरासत पर गर्व करने का आग्रह किया.

यह भी पढ़ें: भगवान देवनारायण का जन्म कमल पर हुआ और हमारी पैदाइश कमल से- पीएम मोदी
देश के युवाओं के लिए यह नए अवसरों का समय है

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के युवाओं के लिए यह नए अवसरों का समय है. हर कोई भारत की बात कर रहा है, कह रहा है कि भारत का समय आ गया है. इसका श्रेय भारत के युवाओं को दिया जा सकता है. उन्होंने कहा जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे. आज का भारत भी अपने सभी युवा साथियों को वो मंच देने का प्रयास कर रहा है जो आपके सपने को पूरा कर सके.
हिंदुस्तान के कोने-कोने में यह कार्यक्रम याद रखा जाएगा

पीएम मोदी ने कहा कि आज मां भारती की संतानों के बीच दरार डालने की कोशिश करने वालों पर देशवासियों की एकता का मंत्र भारी है। रक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में जाने को लेकर आज देश की बेटियों का उत्साह देखते ही बनता है। यही वजह है कि सेना के तीनों अंगों में अग्रिम मोर्चों पर उनकी तैनाती का रास्ता खुल गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के विकास में NCC की क्या भूमिका है, ये हमने देखा है. आज इस समय मेरे सामने जो NCC में कैडेट हैं वो तो और विशेष हैं. विविधताओं से भरा हुई मगर एक भारत, श्रेष्ठ भारत के मूल मंत्र को हिंदुस्तान के कोने-कोने में लेकर जाने वाला ये कार्यक्रम हमेशा-हमेशा याद रहेगा.

Leave a Reply