tmc
tmc

Loksabha Election: बंगाल की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पार्टी (TMC) वैसे तो इंडिया गठबंधन में होने का दम भरती है लेकिन उनका दोहरा चरित्र सियासी जानकारों को भी कन्फ्यूज कर रहा है. एक तरफ तृणमूल के नेता डेरेक ओ ब्रायन टीएमसी को गठबंधन का हिस्सा बता रहे हैं. वहीं सीएम ममता बनर्जी कांग्रेस और सीपीआईएम को बीजेपी का सहयोगी बताते हुए उनके खिलाफ चुनाव लड़ने का ऐलान कर रही है. वहीं ममता ने बीजेपी को एक दंगाई पार्टी कहते हुए 200 सीटों से पार जाने की खुली चुनौती भी दे दी है.

यह भी पढ़ें: केजरीवाल जेल में, विरोध में विपक्ष एकजुट लेकिन कहां हैं राघव चड्ढा?

हुआ कुछ यूं कि रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में विपक्ष के शक्ति प्रदर्शन में तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने मंच से गठबंधन के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को कहा कि टीएमसी हमेशा से गठब्ंधन का हिस्सा रही है. वहीं नादिया में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए बंगाल सीएम ममता बनर्जी ने कांग्रेस और सीपीआईएम पर बीजेपी का समर्थन करने वाली पार्टी बताया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस या सीपीआईएम को वोट देने का मतलब है बीजेपी को वोट देना.

दंगा कराने वाली पार्टी है बीजेपी

मुख्यमंत्री बनर्जी ने कहा कि कांग्रेस और सीपीआई (एम) भाजपा को समर्थन दे रही हैं जो कि दंगा कराने वाली पार्टी है. उन्होंने कहा, ‘क्या आपको बिलकिस बानो केस याद है? क्या आपको हाथरस वाली घटना याद है? क्या आपको गुजरात दंगा याद है? तो याद रखिए कि बीजेपी एक दंगाई पार्टी है और कांग्रेस, सीपीएम ने उसके समर्थन में हैं.’ ममता ने दावा किया कि कांग्रेस-सीपीआईएम-बीजेपी के बीच गठबंधन है और बंगाल में टीएमसी उनके खिलाफ लड़ रही है.

सीएए को राज्य में लागू न होने देंगे

ममता बनर्जी ने बीजेपी के लोकसभा में 400 सीटें जीतने के दावे का मखौल उड़ाया है. ममता ने बीजेपी को 200 सीटें जीतने की खुली चुनौती दी है. ममता ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) को बंगाल में लागू नहीं होने देने की बात कही है. टीएमसी सुप्रीमो ने राज्य के लोगों से इसके लिए आवेदन न करने का अनुरोध किया.

वहीं तृणमूल कांग्रेस के दोहरे चरित्र पर सफाई देते हुए टीएमसी नेता कुणाल घोष पार्टी की स्थिति पर सफाई देते नजर आए. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर इंडिया गंठबंधन के साथ पूरी तरह से प्रतिबद्ध है, मगर बंगाल में कांग्रेस और सीपीएम बीजेपी को फायदा पहुंचा रहे हैं. घोष ने कहा कि इंडिया अलायंस का गठन हमारी नेता ममता बनर्जी ने शुरू किया और इंडिया नाम भी इन्होंने ही दिया था. अब देखना रोचक होगा कि गठबंधन ममता बनर्जी की पार्टी के दोहरे चरित्र को अपनाता है या फिर बंगाल में टीएमसी को धूल चटाने की एकजुट होकर तैयारी करता है.

Leave a Reply