smriti irani on rahul gandhi
smriti irani on rahul gandhi

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा के साथ उत्तर प्रदेश दौरे पर हैं. इसी दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी अपने संसदीय अमेठी के दौरे पर हैं. कांग्रेस के गढ़ अमेठी पर पिछली बार राहुल गांधी को धूल चटाने वाली स्मृति ईरानी ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष को फिर से अपने सामने चुनाव लड़ने की चुनौती दी है. स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी को अगर अपने पर भरोसा है ​तो वे वायनाड न जाकर अमेठी से चुनाव लड़कर दिखाएं. केंद्रीय मंत्री ने ये भी कहा कि 2019 में उन्होंने (राहुल गांधी) अमेठी छोड़ दिया और आज अमेठी ने उन्हें छोड़ दिया है. ऐसा कहते हुए स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता को खुला अमेठी चैलेंज दिया है.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार, कांग्रेस का बेड़ा नहीं लग पा रहा पार

स्मृति ईरानी ने कहा, ‘अमेठी की खाली सड़कें यह बताती है कि वे राहुल गांधी को लेकर क्या महसूस करती हैं.’उन्होंने कहा कि सोनिया गांधी इस बार रायबरेली से आम चुनाव नहीं लड़ने वाली है. वह राज्यसभा चुनाव में खड़ी हुई है. मैंने कुछ दिनों पहले कहा था कि रायबरेली में भूचाल आने वाला है लेकिन किसी ने यह कल्पना भी नहीं की थी कि गांधी परिवार अपनी मर्जी से रायबरेली सीट छोड़ देगी. हार का यह पहला संकेत है.

राहुल गांधी का अमेठी से चुनाव न लड़ने के संकेत

दरअसल एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव में सिर्फ एक ही सीट से चुनाव लड़ेंगे. राहुल अमेठी की जगह केवल वायनाड से चुनावी मैदान में उतरेंगे. 2019 में राहुल गांधी ने अमेठी और वायनाड सहित दो सीटों से चुनाव लड़ा था. हालांकि राहुल गांधी केवल वायनाड से ही जीत दर्ज करने में कामयाब हो पाए थे. अमेठी से स्मृति ईरानी के हाथों उन्हें करारी शिख्स्त का सामना करना पड़ा था. स्मृति ने करीब 55 हजार वोटों से राहुल गांधी को हराया था.

कभी कांग्रेस का गढ़ रहा था अमेठी

मालूम हो कि उत्तर प्रदेश में अमेठी कांग्रेस का गढ़ हुआ करता था. 1967 से लेकर अब तक हुए 14 लोकसभा चुनाव में केवल तीन बार ही यह सीट कांग्रेस के हाथ से छिटकी है. 1999 में सोनिया गांधी ने इस सीट पर जीत हासिल की. बाद में सोनिया ने यह सीट खाली कर दी और उसके बाद राहुल गांधी ने इस सीट पर लगातार तीन बार जीत दर्ज की. इसके बाद स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को अमेठी से हराते हुए सभी को चौंका दिया. इसे कांग्रेस की बड़ी हार माना गया. यूपी में लोकसभा की 80 सीटों में से कांग्रेस को केवल एक सीट पर जीत मिली. सोनिया गांधी ने रायबरेली लोकसभा सीट से जीत हासिल की.राहुल गांधी अमेठी से जरूर हारे, मगर केरल के वायनाड में उन्होंने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी.

यूपी में लगे ‘राहुल वापस जाओ’ के नारे

राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा जब अमेठी के गांधी चौक पहुंची, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने यात्रा का विरोध कर प्रदर्शन किया. भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के कार्यकर्ताओं ने ‘राहुल वापस जाओ’ के नारे भी लगाए और पार्टी के जिलाध्यक्ष विष्णु मिश्रा के नेतृत्व में राहुल गांधी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जय श्रीराम के नारे भी लगाए. हालांकि, पुलिस कार्यकर्ताओं को चौक से करीब 30 मीटर दूर रोकने में सफल रही.

Leave a Reply