rahul gandhi
rahul gandhi

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का ये अंतिम दौर चल रहा है. राहुल गांधी फिलहाल महाराष्ट्र में हैं और अपने कार्यकर्ताओं में जान फूंकने का काम कर रहे हैं. सच कहें तो कांग्रेस के पास आगामी लोकसभा चुनाव के लिए कोई मुखर मुद्दा नहीं है. ऐसे में कांग्रेस ओबीसी आरक्षण, जातिगत जनगणना और किसान मुद्दे पर दांव खेल रही है. महाराष्ट्र में भी एक जनसभा में उन्होंने किसानों की सभी तरह की परेशानियों को दूर करने की बात कहते हुए 5 गारंटियों का जिक्र किया है. राहुल गांधी का मानना है कि इन गारंटियों के बाद किसानों की हर शिकायत हर परेशानी दूर होगी.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में ‘मिशन 25’ इस बार नहीं होगा आसान, कांग्रेस की राह भी मुश्किल

राहुल गांधी ने किसानों को जो 5 गारंटियां दी है, वो कुछ इस तरह से हैं..

  1. राहुल गांधी की पहली गारंटी है कि एमएसपी (मिनिमम सपोर्ट प्राइस) यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य को स्वामीनाथन आयोग के फॉर्मूले के तहत दर्जा देने की गारंटी.
  2. राहुल गांधी की दूसरी गारंटी है कि किसानों के ऋण माफ करने और ऋण माफी की राशि निर्धारित करने के लिए एक स्थायी ‘कृषि ऋण माफी आयोग’ बनाने की गारंटी.
  3. तीसरी गारंटी के तहत बीमा योजना में परिवर्तन कर फसल का नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर सीधे बैंक खाते में भुगतान सुनिश्चित करने की गारंटी.
  4. कांग्रेस की ओर से चौथी गारंटी है कि किसानों के​ हित को आगे रखते हुए एक नयी आयात-निर्यात नीति बनाने की गारंटी.
  5. राहुल गांधी द्वारा दी गयी पांचवीं गारंटी के तहत कृषि सामग्रियों से जीएसटी हटाकर किसानों को जीएसटी मुक्त बनाने की गारंटी.

नासिक की कृषि उत्पन्न बाजार समिति में राहुल गांधी ने एक सभा में ये सभी 5 गारंटियों का वादा जनता से किया. राहुल गांधी ने कहा कि जब तक कोई व्यक्ति किसान के दुख को नहीं समझेगा, किसान की मेहनत की इज्जत नहीं करेगा, तब तक वह किसान की मदद नहीं कर सकता. कांग्रेस नेता ने कांग्रेस के दरवाजे किसानों के लिए हमेशा खुले रहने की बात कही. इस जनसभा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ शरद पवार और उद्धव गुट के संजय राउत भी मौजूद रहे. इस मौके पर संजय राउत ने कहा कि राहुल गांधी आज के समय में भारत और महाराष्ट्र के लिए एक रोशनी की तरह हैं.

Leave a Reply