congress vs bjp
congress vs bjp

Big disclosure of Jack Dorsey: ट्विटर के को-फाउंडर और पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी ने दावा किया कि किसान आंदोलन के दौरान भारत सरकार ने उनकी कंपनी पर दबाव डाला था. अब उनके इस दावे पर सियासी कोहराम मचा हुआ है. विपक्षो पार्टियों ने मोदी सरकार पर हमला करना शुरू कर दिया है. तो वही बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर ने इसे ‘सरासर झूठ’ करार दिया है, ठाकुर ने डोरसी के दावे की निंदा करते हुए कहा कि जब भारत में चुनाव आते हैं तो कई विदेशी ताकतें जाग जाती हैं. वही केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डॉर्सी सरासर झूठ बोल रहे हैं. तो दूसरी तरफ कांग्रेस समेत तमाम विपक्ष की पार्टियों ने हमला करते हुए कहा कि इस देश का प्रधानमंत्री इतना कायर, इतना डरपोक क्यों है?, इस बीच पूर्व कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा कि ‘जैक डॉर्सी झूठ क्यों बोलेंगे?. किसने क्या कुछ कहा जानिए इस खास रिपोर्ट में.

ट्विटर के को-फाउंडर रहे जैक डॉर्सी ने जबसे किसान आंदोलन के दौरान भारत सरकार की ओर से माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर बनाए गए दबाव को लेकर सनसनीखेज दावा किया है, तबसे देश की सियासत में भूचाल आ गया है. डॉर्सी ने एक इंटरव्‍यू में दावा किया था कि किसान आंदोलन के दौरान भारत सरकार ने कंपनी पर कुछ अकाउंट्स को ब्लॉक करने का दबाव डाला था, इन अकाउंट्स से सरकार की आलोचना हो रही थी. डॉर्सी का दावा है कि सरकार ने ट्विटर इंडिया के दफ्तर पर छापेमारी और उसके कर्मचारियों को गिरफ्तार करने की धमकी भी दी थी. वही अब एक तरफ कांग्रेस और विपक्षी पार्टी ने मोदी सरकार पर हमला बोला, तो दूसरी तरफ मोदी सरकार के मंत्री इस पर अब सफाई दे रहे है.

यह भी पढ़ेंः  ये क्या बोल गए संजय राउत, औरंगजेब से कर दी डिप्टी सीएम फडणवीस की तुलना

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को पूर्व ट्विटर सीईओ और संस्थापक जैक डोरसी के दावों को खारिज कर दिया है. ठाकुर ने इसे सरासर झूठ” करार दिया, ठाकुर ने डोरसी के दावे की निंदा करते हुए कहा कि जब भारत में चुनाव आते हैं तो कई विदेशी ताकतें जाग जाती हैं. आगे ‘ट्विटर फाइल्स’ में लगाए गए आरोपों पर डोरसी पर आरोप लगाते हुए ठाकुर ने कहा कि जो कहा गया, वह सरासर झूठ है, जैक डोर्सी सालों की नींद के बाद जागे हैं और अपने कुकर्मों पर पर्दा डालना चाहते हैं. जब ट्विटर को किसी दूसरे व्यक्ति ने खरीद लिया, तो यह ‘ट्विटर फाइल्स’ में सामने आया था कि प्लेटफॉर्म का कैसे गलत इस्तेमाल किया जा रहा था. जैक डोर्सी आज तक इसका जवाब नहीं दे पाए क्योंकि उनकी पोल खुल गई थी.

केंद्रीय मंत्री अनुरागा ठाकुर ने कहा कि भारत में कई विदेशी ताकतें और उनके एजेंट तब जागते हैं जब भारत में चुनाव आते हैं, वे पहले उजागर हो गए थे और इस बार भी बेनकाब होगा. आगे उन्होंने जोर देकर कहा कि भारतीय लोकतंत्र मजबूत है, दुनिया भारत को उम्मीद देती है और भारत इस उम्मीद पर खरा उतरता है.

वही केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि डॉर्सी सरासर झूठ बोल रहे हैं. केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यह शायद ट्विटर के इतिहास के उस बहुत ही संदिग्ध दौर को मिटाने का प्रयास है, डॉर्सी और उनकी टीम के तहत ट्विटर भारतीय कानून का बार-बार और लगातार उल्लंघन कर रहा था.

वही कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार पर हमला करते हुए कहा कि देश का प्रधानमंत्री इतना कायर, इतना डरपोक क्यों है?. कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए कहा कि जब हमारे किसान अपने हक के लिए दिल्ली की सीमाओं पर बैठे थे, जब वो सर्दी, गर्मी, बरसात झेलते हुए अपने प्राण त्याग रहे थे, तब दिल्ली में बैठा ‘डरपोक’ तानाशाह उनकी खबर को दबाने में लगा था. वो ट्विटर को धमकियां भिजवा रहा था कि किसान आंदोलन को दिखाया तो दफ्तर बंद करवा दूंगा, छापे मरवाऊंगा. सनद रहे… इस आंदोलन में 733 किसान शहीद हो गए और तानाशाह इनकी लाशों पर अपनी छवि चमकाने में लगा रहा.

इस मामले में पूर्व कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने भी बड़ा बयान दिया है. राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने कहा कि सबसे पहले ये जानना जरूरी है कि जैक डॉर्सी ने ऐसा बयान क्यों दिया. उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि ये झूठ है. वो (जैक डॉर्सी) झूठ क्यों बोलेंगे? जैक डॉर्सी झूठ के पास झूठ बोलने का कोई कारण नहीं है. कपिल सिब्बल ने कहा कि जैक डॉर्सी न बीजेपी के खिलाफ हैं, न सरकार के खिलाफ. ट्विटर किसी के खिलाफ क्यों होगा? वो व्यापार कर रहे हैं. हां, दूसरों के लिए झूठ बोलने की जरूर कई वजहें हो सकती हैं, क्योंकि वो इसे स्वीकार नहीं कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होगा तो उनके साथ वहीं होगा जो दूसरों के साथ हुआ. कोई अपनी नौकरी नहीं खोना चाहता है. सिब्बल ने आगे कहा कि ये बहुत गंभीर आरोप हैं, जब जैक डॉर्सी ट्विटर में थे तो उन्होंने देश की संप्रभुता को सम्मान नहीं दिया. उन्होंने कहा कि इस पर कोई एक्शन क्यों नहीं लिया गया? ये हमारी सरकार का कर्तव्य था कि ट्विटर अगर देश की संप्रभुता का सम्मान नहीं कर रहा था तो उसे बंद करते.

Leave a Reply