congress vs aap in haryana assembly elections 2024
congress vs aap in haryana assembly elections 2024

हरियाणा विधानसभा चुनाव की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. प्रमुख पार्टियों सहित अन्य राजनीतिक दलों द्वारा उम्मीदवारों के ऐलान किए जाने का सिलसिला भी जारी है. कांग्रेस ने 90 में से 41 और बीजेपी ने 67 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. वहीं आम आदमी पार्टी ने भी 20 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर कांग्रेस के अरमानों पर पानी फेर दिया है. अभी तक हरियाणा में आप और कांग्रेस के गठबंधन की कवायत चल रही थी. कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी आम आदमी पार्टी से गठजोड़ की मंशा जता चुके थे, लेकिन ऐन मौके पर आप ने ‘हाथ’ से फिसलते हुए उनकी आशाओं पर ‘झाडू’ फेर दिया.

 

यह भी पढ़ें: आम आदमी पार्टी ने 20 प्रत्याशियों की सूची की जारी, जानिए कैसे कहां से मिला टिकट

अभी तक आम आदमी पार्टी की ओर से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान एक-तरफा किया गया है. फिलहाल कांग्रेस की ओर से ऐसी कोई सूचना नहीं है. फिर भी ये माना जा रहा है कि हरियाणा के चुनावी दंगल में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी एक जाजम पर साथ नहीं होंगे. भले ही कांग्रेस अभी भी गठजोड़ की उम्मीदें पाले बैठी हो लेकिन अब ऐसा हो पाना मुमकिन नहीं है. वजह भी स्पष्ट है. जिन 11 सीटों पर कांग्रेस पहले ही उम्मीदवार घोषित कर चुकी है, वहां पर भी आ ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. ऐसे में यहां पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

क्यों ‘हाथ’ से फिसली ‘झाडू’

पिछले कुछ दिनों से गठबंधन को लेकर आप के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा और केरल की आलप्पुझा सीट से कांग्रेस लोकसभा सांसद केसी वेणुगोपाल के बीच बातचीत चल रही थी. आम आदमी पार्टी हरियाणा में 10 सीटें मांग रहे थे जबकि कांग्रेस 4 से 5 सीटों पर अड़ी थी. इनमें जींद, कलायत, पानीपत (ग्रामीण), गुरुग्राम और पिहोवा सीट शामिल है. गठबंधन को लेकर स्थिति साफ नहीं होने पर आप ने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया. हालांकि आम आदमी पार्टी ने संभावनाओं के भंवर को उलझाते हुए यह भी कहा कि अब भी कांग्रेस ने कुछ फाइनल नहीं किया, तो पार्टी सभी 90 सीटों पर कैंडिडेट खड़े कर देगी. अगर ऐसा होता है तो कांग्रेस को तो नुकसान होगा ही, बीजेपी को फायदा जरूर होगा.

बीजेपी ने 67, कांग्रेस ने 41 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

हरियाणा में बीजेपी ने 90 में से अब तक 67 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इनमें 8 मंत्रियों को दोबारा टिकट मिला है. 25 नए चेहरे हैं. बीजेपी ने 8 महिलाओं को भी टिकट दिया है जबकि 8 विधायकों का टिकट काटा गया है. मुख्यमंत्री नायब सैनी करनाल की जगह कुरुक्षेत्र की लाडवा सीट से चुनाव लड़ेंगे. अनिल विज एक बार फिर अंबाला कैंट से किस्मत आजमाएंगे. कांग्रेस ने 41 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं. जुलाना से रेसलर विनेश फोगाट को उतारा है. पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्‌डा, सुरेंद्र पंवार, धर्म सिंह छौक्कर, राव दान सिंह और मामन खान एक बार फिर चुनावी जंग में उतरेंगे. पंजाब में विजयीश्री की रणभेरी बजा चुकी आम आदमी पार्टी का हौसला काफी बुलंद है और पार्टी इतिहास गढ़ने का माद्दा लेकर चुनावी समर में उतरेगी. तीनों प्रमुख पार्टियों के अलावा इनेलो, जजपा भी मैदान में है. आजाद पार्टी और बसपा गठबंधन में चुनावी लड़ रही है.

यह भी पढ़ें: बजरंग-विनेश फोगाट पर सियासी दांव क्या बढ़ा पाएगा हरियाणा में कांग्रेस का भाव?

हरियाणा में 90 सीटों वाली विधानसभा के लिए 5 अक्टूबर को चुनाव होंगे. 8 अक्टूबर को चुनावी नतीजे आएंगे और उसके साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि हरियाणा में ‘हाथ’ को जनता का साथ मिलेगा या एक बार फिर यहां ‘कमल’ खिलेगा. एक हल्की संभावना ये भी जताई जा रही है कि दोनों पार्टियों के सुनहरे सपनों पर झाडू फेरते हुए आप या जजपा किंगमेकर बनकर कहीं सत्ता की मलाई न चाट जाएं.

Leave a Reply