kharge on ts singh
kharge on ts singh

छत्तीसगढ़ के नए नवेले उप मुख्यमंत्री टीएस सिंह देव को अपना एक काम इतना भारी पड़ गया कि उन्हें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के कोप का भाजन बनना पड़ा. खड़गे ने पार्टी के वरिष्ठ सदस्यों के समक्ष टीएस सिंह देव को जमकर फटकार लगाई. खड़गे की नाराजगी को भांपते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने खेद जताते हुए सभी के सामने सॉरी कहा. हाल में टीएस सिंह देव को मंत्री पद से प्रमोट करते हुए भूपेश बघेल की सरकार में उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. वाक्या सीडब्ल्यूसी मिटिंग का है.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की विस्तारित बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव को आड़े हाथ लिया. यह फटकार उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करने पर पड़ी है. बताया जा रहा है कि एक सरकारी कार्यक्रम के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता टीएस सिंह को पीएम मोदी की तारीफ करना इतना भारी पड़ गया कि भरी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष ने उन्हें तड़ी पिलायी. खड़गे ने न केवल कांग्रेस नेता फटकार लगाई, बल्कि अनुशासन का पाठ पढ़ाते हुए भविष्य में ऐसा कृत्य न दोहराने की नसीयत भी दी.

कांग्रेस अध्यक्ष ने विस्तारित कार्य समिति की बैठक में सभी पार्टी नेताओं से कहा कि ध्यान रखें कि अपनी वाहवाही के लिए ऐसा कुछ न करें, जिससे पार्टी का नुकसान हो. खड़गे ने कहा कि अनुशासन के बगैर कोई नेता नहीं बनता. हम खुद अनुशासन में रहेंगे, तभी लोग हमारा अनुकरण करेंगे, हमारी बात मानेंगे.

यह भी पढ़ें: सबसे छोटे सत्र के साथ पुराने लोकसभा भवन को दी विदाई, नई इमारत में आज से गढ़ी जाएगी नई इबादत

Patanjali ads

इससे पहले मल्लिकार्जुन खड़गे ने टीएस सिंह देव को फटकार लगाने के अंदाज में पूछा कि आपने उनकी तारीफ की क्या वो लोग हमारे किसी काम की सराहना करते हैं क्या. दरअसल, कुछ दिन पहले एक सरकारी कार्यक्रम में मंच साझा करते हुए टीएस सिंह देव ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा था कि केन्द्र सरकार ने कोई भेदभाव नहीं किया. इस बात की शिकायत खड़गे तक भी पहुंची है जिसके बाद उन्होंने छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम को आड़े हाथ ले लिया. पार्टी अध्यक्ष की नाराजगी भांपते हुए टीएस सिंह देव ने खेद जताते हुए सॉरी कहा. सूत्रों ने दावा किया कि खरगे इस कदर नाराज थे कि उन्होंने “सॉरी” शब्द की उपयोगिता पर भी सवाल उठा दिए.

बता दें कि हाल में ही छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ नेता टीएस सिंह देव को बघेल सरकार में मंत्री से प्रमोट कर उप मुख्यमंत्री बनाया गया. ऐसा इसलिए भी किया गया है कि चुनावी साल में कुछ वरिष्ठ नेताओं एवं सीएम भूपेश बघेल के बीच दूरियां बढ़ती देखकर कुछ नेताओं को प्रमोट कर खुश करने का प्रयास किया जा रहा है. ऐसा ही कुछ टीएस सिंह के साथ भी हुआ है. सीएम बघेल और डिप्टी सीएम टी एस सिंह देव के बीच की दूरी अभी भी नहीं भर पाई है. इसके चलते ही टीएस देव को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति में भी जगह दी गयी है.

चूूंकि छत्तीसगढ़ में यह चुनावी साल है और आगामी नवंबर में यहां विधानसभा चुनाव होने हैं,. ऐसे में भरी सीडब्ल्यूसी में टीएस सिंह देव पर नाराजगी जता कर खड़गे ने स्पष्ट संदेश दिया कि जरूरत पड़ने पर वो वरिष्ठ नेताओं को भी नहीं छोड़ने वाले हैं. खड़गे ने देव के जरिए सभी कांग्रेस के नेताओं को मर्यादा में रहने और अनुशासन में रहते हुए पार्टी की परिपाठी पर चलने की सख्त नसीयत भी दे दी है.

Leave a Reply