candidates
candidates

मध्यप्रदेश में इस बार राज्यसभा की 5 सीटें रिक्त हो रही हैं. इसके लिए 27 फरवरी को मतदान होना है. यहां चार सीटें बीजेपी के पाले में जा रही है. मध्यप्रदेश से बीजेपी के अजय प्रताप सिंह, कैलाश सोनी, धर्मेंद्र प्रधान और डॉ.एल मुरूगन सहित कांग्रेस के राजमणि पटेल का कार्यकाल 2 अप्रैल को पूरा हो रहा है. बीजेपी की ओर से डॉ.एल मुरूगन को फिर से रिपीट किया जा रहा है लेकिन अन्य तीन सीटों पर तीन नए चेहरों को उच्च सदन भेजने की तैयारी है. बीजेपी ने चौंकाते हुए माया नारोलिया, उमेशनाथ महाराज और बंसीलाल गुर्जर को पार्टी प्रत्याशी बनाया है. राष्ट्रीय राजनीति में भले ही इन तीनों की कोई खास पहचान न हो लेकिन मध्यप्रदेश में इनका समाज पर गहरा प्रभाव है.

यह भी पढ़ें: बीजेपी की वॉशिंग मशीन में धुलने वालों में अगला नाम महुआ मोइत्रा का!

इन नए चेहरों ने मप्र किला फिर से फतह करने में अपनी बड़ी भूमिका निभाई है जिनका इनाम इन्हें राज्यसभा भेजकर दिया जा रहा है. नारोलिया, उमेशनाथ महाराज और गुर्जर के जरिए पार्टी ने कई तरह के समीकरण साधने की भी कोशिश की है. आइए जानते हैं कि आखिर मप्र की राजनीति में ये तीन नए चेहरे कौन हैं और क्यों पार्टी ने इन्हें उच्च सदन भेजने का फैसला लिया है..

जमीनी स्तर पर लंबे समय से जुड़ी हैं नारोलिया

माया नारोलिया मप्र में बीजेपी की महिला मोर्चा की अध्यक्ष हैं. वह पार्टी के लिए लंबे समय से जीमीन स्तर पर काम कर रही है. पिछले साल के अंत में मप्र में हुए विस चुनाव में पार्टी को मिली रिकॉर्ड जीत में महिलाओं की भूमिका बेहद अहम रही. एक तरफ जहां माया नारोलिया को राज्यसभा भेजनकर उन्हें उनके काम का इनाम दिया गया, वहीं दूसरी तरफ आधी आबादी को आगे बढ़ाने का संदेश देने की कोशिश की जा रही है.

वाल्मीकि धाम के प्रमुख हैं उमेशनाथ महाराज

बीजेपी के राज्यसभा प्रत्याशी योगी संत उमेशनाथ महाराज उज्जैन के वाल्मीकि धाम आश्रम के प्रमुख पीठाधीश्वर हैं. वाल्मीकि समाज से आने वाले उमेश नाथ महाराज का समाज पर गहरा प्रभाव है. संघ प्रमुख मोहन भागवत से लेकर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह तक उनसे आशीर्वाद लेते दिख चुके हैं. सिंहस्थ कुंभ में शाह ने उमेशनाथ महाराज के साथ समरसता नहान भी किया था. पूर्व सीएम शिवराज सिंह भी उनसे आशीर्वाद लेने पहुंचते थे. योगी महाराज को राज्यसभा पहुंचाकर बीजेपी ने सनातन और वा​ल्मीकि समुदाय को साधने का प्रयास किया है.

बंसीलाल गुर्जर के जरिए किसानों को संदेश

बंसीलाल गुर्जर बीजेपी के बड़े किसान नेता और भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं. मध्यप्रदेश के मंदसौर के रहने वाले गुर्जर ने करीब तीन दशक पहले सरपंच के पद से राजनीति का आगाज किया था. वह किसानों और गुर्जर समुदाय के बीच अच्छा एवं गहरा प्रभाव रखते हैं. जनपद सदस्य, जिला पंचायत सदस्य और कृषि उपज मंडी के अध्यक्ष रहे गुर्जर को मप्र सरकार ने 2016 में किसान कल्याण आयोग का अध्यक्ष भी बनाया था.

चार राज्यसभा सीटों पर बीजेपी की जीत तय

230 सदस्यों वाली मप्र विधानसभा में बीजेपी के 163 और कांग्रेस के 66 विधायक है. एक अन्य विधायक कमलेश डोडियार सैलाना विधानसभा सीट से भारत आदिवासी पार्टी के बैनर तले चुनाव जीते हैं. राज्य विधानसभा में बीजेपी और कांग्रेस के सदस्यों की संख्या के आधार पर सत्ताधारी बीजेपी से चार और कांग्रेस के खाते से एक उम्मीदवार का राज्यसभा जाना तय है.

Leave a Reply