west bengal cm mamata benerjee
west bengal cm mamata benerjee

आम चुनाव के बाद पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा उप चुनावों में सत्ताधारी तृणमूल सरकार ने सभी चारों सीटों पर जीत हासिल की है. इसके बाद राज्य की सीएम ममता बनर्जी ने एक बार फिर केंद्र सरकार और बीजेपी पर हमला बोला है. नतीजों के बाद सीएम ममता बनर्जी ने शनिवार को कहा कि राज्य में सभी चार सीटों पर तृणमूल कांग्रेस की शानदार जीत भाजपा की साजिशों का मुंहतोड़ जवाब है. यह हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में पार्टी के शानदार प्रदर्शन जितना ही महत्वपूर्ण है.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, ‘उपचुनाव के नतीजे भाजपा द्वारा केंद्रीय एजेंसियों के माध्यम से हमारे खिलाफ रची गई साजिशों का जवाब हैं. आम जनता ने ऐसी सभी साजिशों का मुंहतोड़ जवाब दिया है. लेकिन जीत के साथ ही हमारी जिम्मेदारियां भी बढ़ गई हैं. हमें हमेशा की तरह जनता के साथ खड़ा होना होगा.’

यह भी पढ़ें: ‘मैं हाफ चड्ढी वाला हूं, जात की बात की तो..’ ये क्या बोल गए नितिन गडकरी

सीएम ममता ने जुबानी हमलों को तेज करते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे देश में उपचुनावों के नतीजे भाजपा के लिए सबक हैं. पूरे देश में हुए अधिकांश उपचुनावों में भाजपा की हार हुई है. यह उनके पतन का स्पष्ट रुझान है. तृणमूल प्रमुख ने नवनिर्वाचित विधायकों को जनता के प्रति उनकी जिम्मेदारियों की याद भी दिलाई. उन्होंने कहा, हमेशा याद रखें कि हम यहां जनता की वजह से हैं. इसलिए आपको किसी और चीज पर ध्यान देने की बजाय जनता की सेवा करते रहना होगा. उन्होंने कहा कि आगामी शहीद दिवस कार्यक्रम में 21 जुलाई को मैं इस जीत को उन शहीदों को समर्पित करूंगी जिनकी याद में हम हर साल यह दिवस मनाते हैं.

गौरतलब है कि हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव-2024 में तृणमूल कांग्रेस ने राज्य की 42 लोकसभा सीटों में से 29 पर जीत दर्ज की थी. भारतीय जनता पार्टी ने 12 और कांग्रेस ने एक सीट हासिल की है. अब राज्य की 4 विस सीटों पर हुए उप चुनावों में सभी सीटों पर जीत हासिल करते हुए बीजेपी का सूपड़ा साफ कर दिया है. उप-चुनावों के नतीजे इसलिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि तृणमूल न केवल कोलकाता में मानिकतला सीट को बरकरार रखने में सफल रही है, बल्कि उत्तर 24 परगना में बागदा, उत्तर दिनाजपुर में रायगंज और नदिया में राणाघाट-दक्षिण सीट भी बीजेपी से छीन ली है.

Leave a Reply