राजस्थान में वैक्सिनेशन पर आया संकट, सीएम गहलोत ने पीएम मोदी को तो रघु ने लिखा हर्षवर्धन को पत्र

मुख्यमंत्री गहलोत ने पीएम मोदी और चिकित्सा मंत्री ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को लिखा पत्र, जल्द और ज्यादा डोज उपलब्ध करवाने की मांग की, राजस्थान में हर दिन 15 लाख लोगों को टीका लगाने की क्षमता भी विकसित कर ली गई है. लेकिन केंद्र से हमें हर दिन तीन से चार लाख वैक्सीन की खुराक ही मिल पा रही है, जो अपर्याप्त है- सीएम गहलोत

ashok gehlot narendra modi 15510694063
ashok gehlot narendra modi 15510694063

Politalks.News/Rajasthan. देश की सभी राज्य सरकारें और केन्द्र की मोदी सरकार आज की तारीख में सबसे ज्यादा पैसा वैक्सिनेशन के प्रचार प्रसार पर खर्च कर रही हैं. वहीं दूसरी ओर कई राज्यों में लगाने के लिए वैक्सीन की पर्याप्त डोज ही उपलब्ध नहीं हैं. राजस्थान में आज वैक्सीन न के बराबर है, ऐसे में सोमवार को कई जिलों में वैक्सीनेशन नहीं होगा. यहां तक कि अगले माह जुलाई अंत तक 70 लाख लोगों के वैक्सीन की दूसरी डोज लगेगी और इन लोगों के वैक्सीनेशन पर अब संकट खड़ा हो गया है. क्योंकि केन्द्र सरकार ने जो वैक्सीन का कोटा आवंटित किया है वह इस संख्या से 5 लाख कम है. ऐसी स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को और चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को पत्र लिखा है. इसमें वैक्सीन ज्यादा से ज्यादा और जल्द देने की मांग की है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने पत्र में पीएम मोदी को लिखा कि टीकाकरण के मामले में राजस्थान अग्रणी प्रदेश रहा है. प्रदेश में अब तक 2 करोड़ 36 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. इतना ही नहीं राजस्थान में हर दिन 15 लाख लोगों को टीका लगाने की क्षमता भी विकसित कर ली गई है. लेकिन केंद्र से हमें हर दिन तीन से चार लाख वैक्सीन की खुराक ही मिल पा रही है, जो अपर्याप्त है. सीएम गहलोत ने प्रधानमंत्री मोदी से मामले में व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप का आग्रह करते हुए कहा है कि संबंधित लोगों को यथा समय वैक्सीन उपलब्ध करवाने के लिए निर्देशित किया जाए. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने के बाद से टीके मिलने का औसत तीन से चार लाख प्रतिदिन ही रहा है.

यह भी पढ़ें: नाथी का बाड़ा और धारीवाल से फजीहत के बाद अब शिक्षा के मंत्री ने महिला नेत्री से भिड़ने की कर दी गलती

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे पत्र में लिखा कि हमारे विशेष प्रयासों के चलते प्रदेश में जल्दी टीकाकरण कराने वालों की संख्या सबसे ज्यादा थी. इसका नतीजा यह है कि जुलाई, 2021 के अंत में 70 लाख से ज्यादा लोगों की दूसरी डोज बकाया हो जाएगी. इन लोगों को समय पर दूसरी डोज लग सके, इसके लिए समय पर वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाए. सीएम गहलोत ने प्रदेश में कोविड की वर्तमान स्थितियों की जानकारी भी प्रधानमंत्री मोदी को दी. सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य में वर्तमान में कोविड के मामलों में तेजी से कमी आ रही है. प्रदेश में चिकित्सा के बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है और तीसरी लहर से बचाव के कदम भी उठाए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि तीसरी लहर से बचाव के लिए कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर की पालना के साथ ही वैक्सीनेशन सबसे प्रभावी उपाय है.

यह भी पढ़ें: वीरेंद्र सिंह का बड़ा बयान- पायलट की मेहनत से बनी सरकार, अब कांग्रेस का जिलों में संगठन तक नहीं

प्रधानमंत्री मोदी को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आगे लिखा कि तीसरी लहर से बचाव के साथ ही लोगों की आजीविका बचाने के लिए भी जल्दी वैक्सीनेशन जरूरी है. कोविड की तीसरी लहर रोकने के लिए जल्द से जल्द 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित किया जाना चाहिए. गौरतलब है कि सीएम अशोक गहलोत पहले भी केंद्र के समक्ष वैक्सीन की कमी का मसला उठा चुके हैं. वहीं चिकित्सा मंत्री डॉ रघु शर्मा ने भी वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को पत्र लिखा है.

Leave a Reply