bjp mp north west delhi yogendra chandolia
bjp mp north west delhi yogendra chandolia

देश की राजधानी दिल्ली में पीने के पानी की लगातार कमी देखने को मिल रही है. भीषण गर्मी को देखते हुए यह समस्या ज्यादा हो चली है. इस समस्या के समाधान के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार में मंत्री आतिशी ने दिल्ली जल बोर्ड अधिकारियों के साथ हुई एक बैठक की. इसके बाद सचिवालय में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भी इस बात को स्वीकार किया कि दिल्ली में पानी की कमी लगातार बनी हुई है. वजीराबाद तालाब का पानी खत्म हो चुका है और मुनक नहर में भी पानी की कमी चल रही है. मंत्री आतिशी ने दिल्लीवासियों से संयमित पानी काम में लेने की सलाह दी. वहीं हरियाणा सरकार से मानवीय आधार पर यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़ने का भी आग्रह किया है जिससे दिल्ली में पानी की किल्लत को कम किया जा सके.

आप सरकार को घेरने की तैयारी में बीजेपी

वहीं भारतीय जनता पार्टी इस समस्या को लेकर आप सरकार पर हमलावर हो गयी है. उत्तरी पश्चिमी दिल्ली से सांसद योगेंद्र चंदोलिया ने पानी की बढ़ती समस्या को लेकर प्रदर्शन करने की बात कही है. दिल्ली सांसद ने मुनक नहर से हो रही पानी की आपूर्ति का वीडियो शेयर करते हुए कहा है कि हरियाणा सरकार पर्याप्त मात्रा में पानी छोड़ रही है. दिल्ली को पर्याप्त पानी मिल रहा है. नहर में पानी सप्लाई में कोई कमी नहीं आयी है. बीजेपी नेता ने ये भी आरोप लगाया है कि दिल्ली में जल संकट केजरीवाल सरकार की देन है. दिल्ली को पर्याप्त पानी मिल रहा है लेकिन एक सोची समझी रणनीति के तहत जल संकट खड़ा किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: ‘राम की भक्ति करने वाले सत्ता में..’ बीजेपी पर बयान के बाद संघ नेता इंद्रेश कुमार का यू-टर्न

दिल्ली बीजेपी की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, इस विरोध प्रदर्शन में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष से लेकर सांसद, विधायक और सभी पदाधिकारी शामिल होंगे. प्रदेश अध्यक्ष शाहदरा जिले में लक्ष्मी नगर में प्रदर्शन में शामिल होंगे. दक्षिणी दिल्ली से सांसद रामवीर सिंह बिधूड़ी संगम विहार में हमदर्द बिल्डिंग के बाहर प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे. पश्चिमी दिल्ली से सांसद कमलजीत सहरावत नजफगढ़ में प्रदर्शन में शामिल होंगी. इसी तरह से बीजेपी के सातों सांसद विरोध प्रदर्शन में शामिल होंगे.

हिमाचल सरकार से मांगी जा रही मदद

इससे पहले आतिशी ने कहा कि वजीराबाद बैराज में जलस्तर 674.5 फुट रहना चाहिए लेकिन अभी यह केवल 668.5 फुट है. वजीराबाद बैराज में पानी लगभग खत्म हो चुका है. मुनक नहर से मिलने वाला पानी घटकर 902 क्यूसेक रह गया है. ऐसे में मुनक नहर से भी दिल्ली को पानी नहीं मिल पा रहा है. उन्होंने दावा किया कि हिमाचल प्रदेश अपने द्वारा इस्तेमाल नहीं किया गया पानी दिल्ली को देने के लिए तैयार है.

मंत्री आति​शी ने कहा है कि उन्होंने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से फोन पर बात की और उन्होंने मुझे सहयोग का आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा है कि UYRB को जो भी मदद और कागजातों की जरूरत है, वह उपलब्ध कराया जाएगा. समस्या को अति गंभीरता से लेते हुए आतिशी ने कहा कि दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों के साथ बैठक में यह निर्णय लिया गया कि जिन इलाकों में पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है, उनका पता लगाया जाए तथा पानी के टैंकर की संख्या बढ़ाई जाए. आप मंत्री ने दिल्ली की जनता से पानी का इस्तेमाल सावधानी और सोच समझकर करने की अपील की है.

Leave a Reply