india alliance
india alliance

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में एनडीए (NDA) का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों के ‘इंडिया’ गठबंधन (INDIA) ने अपनी तैयारियां तेज कर दी है. अब गठबंधन की तीसरी बैठक की तैयारियां भी शुरू हो गई है. ये बैठक मुंबई में दो दिन 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी. चूंकि पहली बैठक के मुकाबले दूसरी बैठक अधिक सफल रही थी. ऐसे में माना जा रहा है कि तीसरी बैठक उक्त दोनों बैठकों से सफल रह सकती है. इसी बीच कुछ दलों के इस बैठक से दूरी बनाने बनाने की बात सामने आ रही है. इस बात से विपक्षी एकता के ‘इंडिया’ गठबंधन को झटका लगा है. इसी क्रम में कुछ राजनीतिक दलों के इस गठबंधन से दूरी बनाए जाने को लेकर सत्ताधारी पक्ष के वरिष्ठ नेताओं ने कांग्रेस पर चुटकी ली है. साथ ही कहा है कि गठबंधन में शामिल दल कांग्रेस सहित अन्य दलों को अपने क्षे​त्रीय इलाकों में घुसने तक नहीं देंगे. एक ओर ममता बनर्जी जहां बंगाल में किसी को पैर नहीं रखने देगी, वहीं दिल्ली में अरविंद केजरीवाल किसी को वहां घुसने नहीं देंगे.

ये सब तितर बितर हो जाएंगे, समय का इंतजार कीजिए

विपक्षी दलों की मुंबई में होने जा रही तीसरी बैठक को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने तीखा हमला किया है. ठाकुर ने कहा कि वो चाहे कहीं भी बैठक कर लें लेकिन ‘घमंडिया’ की बैठक में सिर्फ घमंड और अहंकार ही नजर आने वाला है. उन्होंने दावा किया 2024 में भी जनता इस गठबंधन को सबक सिखाने का काम करेगी. केंद्रीय मंत्री वाराणसी में आयोजित ‘यूथ 20 समिट’ में शामिल होने पहुंचे थे. ठाकुर ने कहा कि ऐसे गठबंधन का कोई भविष्य नहीं है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पत्रकारों से कहा, ‘घमंडिया गठबंधन की बैठक कहीं भी हो, इस बैठक में आपको केवल घमंड और अहंकार ही नजर आएगा. जो पिछड़े समाज का अपमान करे और माफी भी न मांगे, जो जनता को राक्षस कहे इससे बड़ा घमंड और क्या हो सकता है. जिनके आपसी तालमेल, सुर और स्वर एक न हों, तो आपको उनका भविष्य क्या लगता है. ये सब तितर बितर हो जाएंगे, समय का इंतजार कीजिए, जो घमंड लेकर घंमडिया गठबंधन के नेता एक बार फिर से चल रहे हैं जनता इन्हें आने वाले चुनाव में इनका स्थान फिर से दिखाएगी.’

यह भी पढ़ें: I.N.D.I.A. गठबंधन में टूट के आसार! दिल्ली की 7 सीटों को लेकर मचा सियासी घमासान

स्वार्थी और नाटकीय स्वभाव वाला है विपक्ष का गठबंधन

वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम ने विपक्षी दलों के गठबंधन पर निशाना साधते हुए इसके न चलने की बात कही है. दुष्यंत गौतम ने मीडिया से बातचीत में कहा कि I.N.D.I.A की पहली बैठक 23 जून को पटना में हुई थी. उस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शामिल नहीं हुए थे. दूसरी बैठक 17 और जुलाई को बेंगलुरु में हुई थी. इस बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नदारद रहे थे. उन्होंने कहा कि कौन जानता है कि कितने लोग तीसरी बैठक में भी शामिल नहीं होंगे. गठबंधन की ये योजना जल्द ही विफल हो जाएगी.

बीजेपी नेता गौतम ने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी कांग्रेस को एक भी सीट नहीं देगी. दिल्ली में उनकी हालत खराब हैं, इसलिए अरविंद केजरीवाल सीट बंटवारे की बात कर सकते हैं. तृणमूल कांग्रेस और सीएम ममता बनर्जी कांग्रेस को पश्चिम बंगाल में घुसने नहीं देगी. महाराष्ट्र में भी उनकी स्थिति खराब हैं. पार्टी महासचिव ने कहा कि स्वार्थ से किया गया कोई भी कार्य कभी पूरा नहीं होता. ये लोग मोदी विरोधी हैं. वे लोगों को क्या ऑफर दे रहे हैं, ये तो उन्हें भी अभी तक पता नहीं है.

Leave a Reply