टूलकिट विवाद: ट्वीटर के दफ्तरों पर छापेमारी पर मचा सियासी बवाल, कांग्रेस-सपा ने केंद्र को लिया आड़े हाथ

यह छापेमारी भाजपा सरकार की गिरती हुई वैश्विक छवि को और नीचे गिरायेगा. ये एक अलोकतांत्रिक व घोर निंदनीय कृत्य है- अखिलेश यादव, जब मंत्रियों की पोल खुलती नजर आई तो पूरी सरकार और भाजपा दिल्ली पुलिस के पीछे खड़ी हो गई. भाजपा और सरकार जान लें कि वह देश के लोगों की जुबान पर ताला लगाने की कोशिश में कभी कामयाब नहीं होगी- सुरजेवाला

ट्वीटर के दफ्तरों पर छापेमारी पर मचा सियासी बवाल
ट्वीटर के दफ्तरों पर छापेमारी पर मचा सियासी बवाल

Politalks.News/NewDelhi/Toolkit. बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा द्वारा कांग्रेस और राहुल गांधी पर कोरोना टूलकिट को लेकर किए गए ट्वीट पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच शुरू हुए घमासान के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की दो टीमों ने सोमवार को ट्विटर के दफ्तरों पर छापेमारी की. वहीं ट्विटर के दफ्तरों पर दिल्ली पुलिस की छापेमारी के बाद सियासी घमासान तेज हो गया है. छापेमारी पर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी ने करारा वार किया है. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि यह छापेमारी भाजपा सरकार की गिरती हुई वैश्विक छवि को और नीचे गिरायेगा. ये एक अलोकतांत्रिक व घोर निंदनीय कृत्य है. कांग्रस ने भी छापेमारी को लेकर भाजपा पर हमला करते हुए इसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म को धमकाने की कार्रवाई बताया.

आपको बता दें, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की टीमों ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और गुरुग्राम स्थित ट्विटर इंडिया के दफ्तर पहुंची. टीम के अधिकारियों ने टूलकिट मामले में ट्विटर के दफ्तरों पर छापेमारी की. ये छापेमारी दिल्ली के लाडो सराय और गुरुग्राम में स्थित दफ्तरों में हुई. इससे पहले दिल्ली पुलिस ने दिन में ट्विटर को नोटिस भी जारी किया था.

यह भी पढ़ें: एलोपैथी की प्रासंगिकता पर रामदेव ने फिर उठाए सवाल, कई बीमारियों का नाम लेकर पूछा स्थायी समाधान

दिल्ली पुलिस की छापेमारी के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया और उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भाजपा पर हमला बोलते हुए ट्वीट किया. अखिलेशन ने लिखा कि, ‘ट्विटर के दिल्ली व गुरुग्राम के ऑफिस पर छापा मरवाना भाजपा सरकार की गिरती हुई वैश्विक छवि को और नीचे गिरायेगा. ये एक अलोकतांत्रिक व घोर निंदनीय कृत्य है. भाजपाई अपने ही बिछाये झूठ के जाल में फंस गये हैं, ये भूल गये हर कोई दाना नहीं चुगता, इस बार बहेलिए को चिड़िया ले उड़ी.’

वहीं कांग्रेस ने इस छापेमारी को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को धमकाने की कोशिश करार देते हुए कहा कि सोशल मीडिया की आवाज दबाने का प्रयास सफल नहीं होगा. पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने यह दावा भी किया कि भाजपा नेताओं के ‘फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद सरकार और सत्तारूढ़ पार्टी दिल्ली पुलिस के पीछे खड़े हो गए हैं. उन्होंने कहा कि फर्जीवाड़े और फर्जी कागजों के जरिए देश को भ्रमित करने की भाजपा की साजिश की परतें रोजाना खुलती जा रही हैं.

यह भी पढ़ें: संघ-भाजपा जुटी 2022 की रणनीति बनाने में, कोरोना में बिगड़ी योगी सरकार की छवि को सुधारेंगे नए मंत्री

सुरजेवाला के अनुसार ने कहा कि भाजपा नेताओं और केंद्र सरकार के कई मंत्रियों ने फर्जी टूलकिट का ढोल पीटा. इसके बाद पुलिस में मामला दर्ज कराया गया और स्वतंत्र मीडिया संस्थान की पड़ताल में इस टूलकिट को फर्जी करार दिया गया. ट्विटर ने भाजपा के इस दावे को मैनिपुलुटेड मीडिया (छेड़छाड़ किया हुआ) करार दिया, इससे केन्द्र सरकार छटपटा गई. सूरजेवाला ने दावा किया कि अब सरकार ट्विटर के गुरुग्राम और दिल्ली स्थित दफ्तरों में छापा मरवाकर ट्विटर एवं सोशल मीडिया के दूसरे मंचों को डराने का प्रयास कर रही है. जब भाजपा के लोग फर्जीवाड़ा कर रहे थे तो सरकार उनके संरक्षण में क्यों खड़ी है?

यही नहीं कांग्रेस महासचिव व राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आगे कहा कि जब मंत्रियों की पोल खुलती नजर आई तो पूरी सरकार और भाजपा दिल्ली पुलिस के पीछे खड़ी हो गई. भाजपा और सरकार जान लें कि वह देश के लोगों की जुबान पर ताला लगाने की कोशिश में कभी कामयाब नहीं होगी. आपका फर्जीवाड़ा साबित हो चुका है और इसकी सजा भाजपा के नेताओं को जरूर मिलेगी.

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की फ़ोटो हटाकर लगाई गई सीएम बघेल की फ़ोटो, क्यों?

आखिर क्या है मामला
आपको बता दें, बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने 18 मई को एक ट्वीट किया, जिसमें पात्रा ने एक टूलकिट का हवाला देते हुए कांग्रेस और राहुल गांधी पर आरोप लगाते हुए कहा था कि कांग्रेस केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने के लिए टूलकिट का इस्तेमाल कर रही है. इसे कांग्रेस की रिसर्च टीम ने तैयार किया है. इसके साथ ही बीजेपी के कई और नेताओं ने भी कांग्रेस पर निशाना साधा था. वहीं, कांग्रेस ने इन टूलकिट्स वाले डॉक्यूमेंट्स को फर्जी करार देते हुए दिल्ली और छत्तीसगढ़ में पुलिस में मामला दर्ज करवाया था. बाद में ट्विटर ने बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा द्वारा टूलकिट को लेकर किए गए ट्वीट को मैन्युपुलेटेड (झूठा और मनगढ़ंत) मीडिया बताते हुए इसका टैग लगा दिया था. इसके बाद इस मामले में केन्द्र सरकार के अधीन आने वाली दिल्ली पुलिस ने ट्विटर को एक समन भी जारी किया था.

दिल्ली पुलिस ने ट्विटर को भेजा था नोटिस
दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की टीम ने कथित टूलकिट मामले की जांच के संबंध में ट्विटर इंडिया के दिल्ली और गुरुग्राम स्थित कार्यालयों पर सोमवार की शाम छापा मारा. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि विशेष प्रकोष्ठ ने कथित कोविड-19 टूलकिट संबंधी शिकायत को लेकर ट्विटर को नोटिस भेजा है और भाजपा नेता संबित पात्रा के ट्वीट को ‘भ्रमित करने वाला बताने को लेकर माइक्रोब्लॉगिंग साइट से स्पष्टीकरण मांगा था.

Leave a Reply