india alliance meeting in delhi
india alliance meeting in delhi

लोकसभा चुनाव के करीब एक घंटे पहले सियासी बाजार में खबर आ रही है कि विपक्ष का ‘इंडिया गठबंधन’ 2024 के आम चुनाव में 295 सीटें जीत रहा है. खबर ये भी आ रही है कि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी 195 पर ढेर हो रही है. इन खबरों के बाद से विपक्षी गठबंधन काफी खुश है. हालांकि ये महज एक दावा है जो विपक्ष के ही कई नेताओं एवं समर्थकों द्वारा दिया जा रहा है. वहीं बीजेपी 400 प्लस का दावा ठोक रही है. यह दावा भी महज एक दावा ही प्रतीत हो रहा है. खुद अमित शाह भी ये मान चुके हैं कि पिछली बार के मुकाबले इस बार नुकसान हो सकता है.

इन दावों के बीच दिल्ली में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर विपक्षी गठबंधन के नेताओं की की महत्वपूर्ण बैठक हुई. इस बैठक में खड़गे सहित राहुल गांधी, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, शरद पवार, दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल, पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह, पंजाब के सीएम भगवंत मान, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बिहार से राजद नेता तेजस्वी यादव, वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी, झारख्ंड मुक्ति मोर्चा के चंपई सोरेन, कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला सहित कई अन्य पार्टियों के 23 से ज्यादा नेता शामिल रहे.

यह भी पढ़ें: जेल जाने से पहले केजरीवाल ने भावुक वीडियो किया जारी, कहा- मेरी मां के लिए दुआ करना

इस अहम बैठक के एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में सभी ने एक स्वर में 295 सीटों का दावा किया है. इस मौके पर अखिलेश यादव ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले से महंगाई का भूचाल था, जीएसटी की मार का भूचाल था, सीबीआई का भूचाल था, ईडी का भूचाल था. अब ये सब भूचाल खत्म हो जाएंगे. वहीं राजद नेता तेजस्वी यादव ने 295 प्लस सीट मिलने का दावा किया है. उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन जीत रहा है. पीएम के चेहरे पर हम लोग बाद में फैसला करेंगे.

बैठक में दीदी रही फिर से गै​र-मौजूद

भलें ही विपक्षी गठबंधन तृणमूल कांग्रेस को गठबंधन का हिस्सा न मानता हो लेकिन बंगाल सीएम ममता बनर्जी अपने आपको ‘इंडिया गठबंधन’ का हिस्सा मानती है. हालांकि वे इस बैठक में शामिल नहीं हुईं. उन्होंने वजह बताते हुए कहा कि मैं नहीं आ सकती, मेरे घर में 10 सीट पर चुनाव है. इसी दिन पंजाब, अखिलेश के स्टेट UP और बिहार में भी चुनाव हैं. चुनाव 6 बजे तक चलता है. अंत में जो लाइन में लग होता है, उसे रात में 10 बज जाता है तो ये सब मैं कैसे छोड़कर चली जाऊंगी. बता दें कि आज पश्चिम बंगाल में कोलकाता दक्षिण, कोलकाता उत्तर, जादवपुर, दमदम, बारासात, बशीरहाट, जयनगर, मथुरापुर और डायमंड हार्बर सीटों पर मतदान हो रहा है.

ये दल हैं विपक्षी गठबंधन का हिस्सा

गठबंधन में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, राजद, झारखंड मुक्ति मोर्चा, राकंपा (शरद गुट), शिवसेना (उद्धव गुट), समाजवादी पार्टी, एनसी, पीडीपी, सीपीएम, सीपीआई, डीएमके, केडीएमके, वीआईपी, डीएमके, वीसीके, आरएसपी, सीओआई (एमएल), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कामेरावादी) और एमएमके शामिल हैं.

Leave a Reply