मेरे मरने के बाद ही होगा ऐसा संभव- जितिन प्रसाद की तरह कांग्रेस छोड़ने के सवाल पर बोले कपिल सिब्बल

जितिन को बीजेपी में प्रसाद मिलेगा? अब वक़्त आ चूका है और पार्टी लीडरशिप को अब सुनना होगा कि पार्टी में सुधारों की जरुरत, जितनी जितिन प्रसाद के जाने से कांग्रेस खुश है, यह एक कूड़ा कूड़ेदान में डालने जैसी प्रक्रिया- एमपी कांग्रेस, छोटी सोच वाले लोग छोटे ही रहते हैं. हर कोई आलोचना करने के लिए आजाद- जितिन प्रसाद, कांग्रेस तीन लोगों की पार्टी- बीजेपी

जितिन का जाना एक कूड़े के कूड़ेदान में जाने जैसी प्रकिया- एमपी कांग्रेस
जितिन का जाना एक कूड़े के कूड़ेदान में जाने जैसी प्रकिया- एमपी कांग्रेस

Politalks.News/UttarPradesh. आगामी उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक 8 महीने पहले कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के करीबी जितिन प्रसाद ने कांग्रेस का हाथ छोड़ भाजपा की सदस्य्ता ग्रहण कर ली है. जितिन प्रसाद के यूं एक दम से BJP में जाने पर कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने जितिन प्रसाद और बीजेपी पर पर तंज कसते हुए कहा कि ‘क्या उन्हें बीजेपी से प्रसाद मिलेगा? वहीं खुद के कांग्रेस छोड़ने के सवाल पर कपिल सिब्बल ने कहा कि ‘ऐसा उनके मरने के बाद ही हो सकता है‘. तो वहीं सिब्बल के बयान पर बीजेपी ने भी जोरदार तंज कसा और कांग्रेस को तीन लोगों की सरकार बताया.

पूर्व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद के पार्टी छोड़ने के बाद से कांग्रेस आलाकमान बिलकुल सतर्क हो चला है. क्योंकि जितिन प्रसाद के पार्टी छोड़ने के बाद जी-23 समूह के सदस्यों को आलाकमान पर सवाल उठाने का एक और मौका मिल गया है. इसी के तहत जी-23 नेताओं में शामिल राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने इशारों ही इशारों में कांग्रेस आलाकमान को सन्देश दिया है कि ‘अब वक़्त आ चूका है और पार्टी लीडरशिप को अब सुनना होगा कि पार्टी में सुधारों की जरुरत है.’

यह भी पढ़े: यूपी चुनाव के लिए भाजपा को मिला ‘किराएदार ब्राह्मण नेता’ जितिन प्रसाद का साथ, क्या इतने से बनेगी बात?

कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद के बीजेपी में शामिल होने पर कपिल सिब्बल ने ट्वीट कर लिखा कि- अब जितिन प्रसाद ने बीजेपी ज्वाइन कर ली है तो सवाल ये उठता है कि क्या उन्हें बीजेपी से प्रसाद मिलेगा या वो सिर्फ यूपी इलेक्शन के लिए ही बीजेपी की एक पकड़ साबित होंगे. मेरा मानना है कि इस तरह की सौदेबाजी में अगर विचारधारा मायने नहीं रखती, तो बदलाव आसान हैं.

Patanjali ads

कपिल सिब्बल ने आगे कहा कि कांग्रेस में सुधारों की सख्त जरूरत है और पार्टी लीडरशिप को अब इसे सुनना होगा. यह बिलकुल समझ से परे था कि जितिन प्रसाद जैसा व्यक्ति बीजेपी में शामिल होगा. अगर मुद्दों का समाधान होने के बावजूद किसी को लगता है कि उसे कुछ नहीं मिल रहा तो वह चला जाएगा. जितिन के पास भी पार्टी छोड़ने के कारण हो सकते हैं. इसके लिए मैं उन्हें गलत नहीं ठहरा रहा बल्कि जिस वजह से वे बीजेपी में गए हैं उसके लिए दोष दे रहा हूं.

यह भी पढ़े: किसानों को मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना तो कर्मचारियों के लिए बीमा पॉलिसियों पर बोनस का निर्णय

हालांकि जब कपिल सिब्बल से पूछा गया कि अगर आपको ऐसा कदम उठाना पड़ा तो, कपिल सिब्बल ने जवाब देते हुए कहा कि ऐसा मेरे मरने के बाद ही हो सकता है. इस दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री पार्टी ने कहा कि अब सुनने का वक्त आ गया है. मुझे भरोसा है कि लीडरशिप को समस्याओं के बारे में पता है और उम्मीद है कि वे सुनेंगे. क्योंकि बिना सुने कुछ भी नहीं चल सकता. कोई कॉरपोरेट स्ट्रक्चर बिना बात सुने सर्वाइव नहीं कर सकता. राजनीति में भी ऐसा ही है. अगर आप नहीं सुनेंगे तो आपके बुरे दिन शुरू हो जाएंगे.

कपिल सिब्बल ने आगे कहा कि मैं इस पर टिप्पणी नहीं करना चाहता है कि पार्टी नेतृत्व ने क्या किया और क्या नहीं. अब हम भारतीय राजनीति में उस स्तर पर पहुंच गए हैं, जहां इस तरह के फैसले विचारधारा पर नहीं लिए जाते हैं. पहले राजनीति में होता था कि आयाराम गयाराम. ऐसा हमने बंगाल में देखा, जब लोगों को लगा कि राज्य में भाजपा जीतेगी तो ज्यादा से ज्यादा लोगों ने भाजपा ज्वाइन की. कपिल सिब्बल ने आगे कहा कि अब लोग विचारधारा पर नहीं बल्कि व्यक्तिगत लाभ के लिए चुनाव में उतरते हैं और लड़ते हैं. ऐसा हमने मध्यप्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में देखा है.

जितिन प्रसाद के बीजेपी में शामिल होने पर मध्यप्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए जितिन की तुलना कूड़े से की. मध्यप्रदेश कांग्रेस ने अपने ट्वीट करते हुए लिखा कि- जितनी जितिन प्रसाद के जाने से कांग्रेस खुश है, यह एक कूड़ा कूड़ेदान में डालने जैसी प्रक्रिया है. हालांकि एमपी कांग्रेस के ट्वीटर हैंडल से ये ट्वीट हटा दिया गया है लेकिन इस ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए जितिन प्रसाद ने कहा कि छोटी सोच वाले लोग छोटे ही रहते हैं. हर कोई आलोचना करने के लिए आजाद है और मैं हर आलोचना को प्रसाद समझकर स्वीकार करूंगा. मुझे भरोसा है कि मेरा फैसला सही है और देशहित में है.

यह भी पढ़े: प्यास से मासूम की मौत मामले में चौतरफा घिरी गहलोत सरकार, अब क्यों चुप हैं सोनिया-राहुल-प्रियंका?

वहीं कपिल सिब्बल के बयान और कांग्रेस नेताओं की खीज को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस नेतृत्व पर जोरदार तंज कसा. बीजेपी नेता सीटी रवि ने गब्बर स्टाइल में ट्वीट करते हुए सवाल पूछा कि कांग्रेस में कितने आदमी बचे हैं? तो जवाब में लिखा गया कि तीन आदमी सरकार. अपने इस ट्वीट में रवि ने सोनिया गांधी, राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी की फोटो भी शेयर की है.

बता दें कि राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के काफी करीब माने जाने वाले जितिन प्रसाद ने कल कांग्रेस पार्टी का हाथ छोड़ भाजपा का दामन थाम लिया. बीजेपी में शामिल होने के बाद जितिन प्रसाद ने कहा कि मेरा तीन पीढ़ियों से कांग्रेस का साथ रहा, ये निर्णय आसान नहीं था. बहुत सोच-विचार और अंतरआत्मा की आवाज के बाद ये निर्णय लिया है.

Leave a Reply