rahul gandhi mubbat ki dukan in up
rahul gandhi mubbat ki dukan in up

कांवड़ यात्रा शुरू हो चुकी है लेकिन यात्रा के रूट पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेम प्लेट वाले फैसले को लेकर सियासत तेज हो गई है. सरकार ने रूट में सभी होटल, ढाबे और फल सब्जी वालों को अपने संस्थान के बाहर या ठेले पर अपनी नेम प्लेट लगाने का निर्देश दिया था ताकि कांवड़ लेकर आने वालों को कोई दुविधा न हो. इसके बाद खबर आयी थी कि होटलों में काम कर रहे मुस्लिम लोगों को निकाला जाने लगा था. इस फैसले पर बीजेपी के सहयोगी दलों के नेताओं ने भी आपत्ति जाहिर की थी. फिलहाल सुप्रीम कोर्ट ने फैसले पर रोक लगा दी है लेकिन सियासत बदस्तूर जारी है. अब कांवड़ यात्रा में राहुल गांधी की भी एंट्री हो गयी है जो हर दुकान पर देखने जा रहे हैं और संदेश दे रहे हैं ‘नो हिंदू-मुसलमान, खुल रही मुहब्बत की दुकान’.

दरअसल, कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने नेम प्लेट की जगह हर दुकान पर योगी सरकार के खिलाफ पोस्टर चिपका दिए हैं. जो पोस्ट हर दुकान पर चिपकाए जा रहे हैं, उसमें राहुल गांधी की तस्वीर बनी हुई है. इस पर लिखा है ‘मोहब्बत की दुकान’. उसी के ठीक नीचे योगी सरकार पर तंज करते हुए लिखा हुआ है ‘नो हिंदू-मुसलमान’. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार का यह फैसला लोकतांत्रिक और असंवैधानिक है. यह देश की गंगा जमुनी तहजीब के खिलाफ है. देश में मोहब्बत भाईचारे और एकता की बात होनी चाहिए, ना के हिंदू मुसलमान को अलग-अलग करने की. यूपी के कई इलाकों में इस तरह के पोस्टर आसानी से देखे जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ‘योगी के फैसले ने दिलाई हिटलर की याद’, कांवड़ यात्रा विवाद पर भड़के असदुद्दीन ओवैसी

कांग्रेस का ये भी कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार का यह फैसला देश को बांटने का कार्य कर रहा है. यह गलत है यह आदेश वापस होना चाहिए. मुस्लिम भाई कांवड़ियों पर यात्रा में फूल की वर्षा करते हैं पानी, शरबत और लंगर करके उनका स्वागत करते हैं.

वहीं सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने से पहले कुछ लोगों ने इस फैसले का विरोध किया था लेकिन कुछ इस फैसले के समर्थन में भी खड़े थे. विपक्ष के विरोध के बावजूद लोगों ने अपनी दुकानों पर नाम लिखने शुरू कर दिए हैं. स्थानीय लोगों का ये भी कहना है कि प्रशासन का आदेश है, लेकिन नाम लिखने में कोई आपत्ति नहीं है. कुछ ने इच्छा जाहिर की है कि वे खुद चाहते हैं कि दुकान के बाहर उनका नाम लिखा जाए. कुछ ठेले वालों ने भी अपना नाम लिखे हुए ठेलों की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर वायरल किया था.

हालांकि सर्वोच्य न्यायपीठ ने इस आदेश पर बैन लगा दिया है लेकिन इन दुकानों पर जबरदस्ती ही नहीं, राहुल गांधी दिखने लगे हैं. राहुल गांधी इस बार यूपी के रायबरेली से सांसद भी हैं तो उनकी राजनीति को भी इन पोस्टर्स के जरिए निखरने का अवसर मिल रहा है. पिछले आम चुनाव में अमेठी से चुनाव हारे राहुल गांधी ने अगले 5 सालों में यूपी की ओर पलटकर नहीं देखा था लेकिन इस बार चुनाव जीतने और स्मृति ईरानी के हारे के बाद पूरे यूपी में नहीं, लेकिन कांवड़ यात्रा के रूट में तो कम से कम राहुल गांधी ही राहुल गांधी दिखाई दे रहे हैं.

Leave a Reply