मई में और ज्यादा बढ़ेगा सियासत का तापमान, कांग्रेस के चिंतन शिविर के जवाब में बीजेपी की राष्ट्रीय बैठक

एक तरफ पार्टी को गति देने के लिए कांग्रेस जहां उदयपुर में पार्टी का 13 से 16 मई 3 दिवसीय राष्ट्रीय चिंतन शिविर करने जा रही है तो वहीं मिशन राजस्थान 2023 सहित अन्य राज्यों को फतह करने के उद्देश्य से जयपुर में 20 और 21 मई को होने जा रही है बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक

img 20220505 100346
img 20220505 100346

Politalks.News/Rajasthan/BJP. हाल ही में पांच में से चार राज्यों में जीत दर्ज कर सत्ता में वापसी करने वाली भारतीय जनता पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनावों की रणनीति के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. एक तरफ जहां कांग्रेस पार्टी को गति देने के लिए उदयपुर में कांग्रेस का 3 दिवसीय चिंतन शिविर करने जा रही है तो वहीं मिशन राजस्थान 2023 को फतह करने के उद्देश्य से बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक जयपुर में होने जा रही है. 20 और 21 मई को होने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में बीजेपी के सभी राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, महासचिव, सचिव एवं राज्यों के प्रभारी इस बैठक में शामिल होंगे. बैठक की अध्यक्षता राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा करेंगे जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह परिस्थिति अनुसार व्यक्तिगत या वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए इस बैठक से जुडेंगे.

आपको बता दें, अगले डेढ़ साल में गुजरात, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की रणनीति को लेकर इस बैठक में चर्चा होगी. राजधानी जयपुर में 20 और 21 मई को BJP के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह भी शामिल होंगे. प्रधानमंत्री समेत तीनों नेताओं का सम्बोधन जयपुर की बैठक में होना प्रस्तावित है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक मोदी-शाह-नड्डा के व्यक्तिगत रूप से बैठक में शामिल होने का प्रोग्राम प्रस्तावित है, लेकिन यदि कोई अपरिहार्य कारण बनते हैं तो वीसी के जरिए वो बैठक में जुड़ेंगे. बताया का रहा है कि बैठक में चुनावी रणनीति के साथ प्रदेश व अन्य राज्यों में मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों पर भी चर्चा होगी. वहीं इस दौरान पार्टी के सदस्यता अभियान की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी. इसके साथ ही बूथ स्तर पर पार्टी को और मजबूत बनाने की रणनीति पर चर्चा और बीजेपी के चंदा अभियान की समीक्षा भी की जाएगी.

यह भी पढ़े: प्रदेश भाजपा को हाईकमान ने दिए निर्देश कि जितना हो सके राजस्थान सरकार को बदनाम करो- गहलोत

पार्टी सूत्रों ने बताया कि बीजेपी के सभी राष्ट्रीय महासचिव, सचिव, उपाध्यक्ष और चुनावी राज्यों के प्रभारी इस हाईलेवल मीटिंग में हिस्सा लेने जयपुर आएंगे. बैठक में चुनावी नजरिए से राजनीतिक समीकरण साधने, संगठन में जरूरी फेरबदल और 2023 के विधानसभा चुनाव में पार्टी-संगठन को मजबूती देने पर चर्चा होगी. बताया जा रहा है कि बैठक में चुनावी राज्यों के प्रदेश अध्यक्षों और महासचिवों को अपने-अपने प्रदेशों में आगामी दिनों में होने वाले आंदोलनों, कार्यक्रमों और अभियानों की डिटेल तैयार करके लाने को कहा गया है. बैठक के लिए JECC कंवेंशन सेंटर सीतापुरा समेत कुछ ऑडिटोरियम और 5 सितारा होटलों को वेन्यू के लिए देखा जा रहा है.

राजस्थान में होने वाली बीजेपी की इस राष्ट्रीय बैठक को अगले साल होने वाले चुनाव के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है. चूंकि कभी राजस्थान में गहलोत की कांग्रेस सरकार है और राजस्थान में लगातार हो रही साम्प्रदायिक घटनाओं, लिंचिंग और उपद्रवों के साथ ही मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाओं, महिला और दलित अत्याचारों, अपराधों को बीजेपी राजस्थान के साथ देशभर में मुद्दा बना रही है. हिन्दुत्व के एजेंडे के साथ चल रही BJP को कांग्रेस के खिलाफ माहौल बनाने के लिए राजस्थान सबसे सटीक जगह लग रही है. एरिया के लिहाज से भी यह देश का सबसे बड़ा प्रदेश है.

यह भी पढ़े: MNS के कंधे पर बंदूक रख BJP ने घोटा हिंदुत्व का गला- इशारों इशारों में राउत ने साधा ठाकरे पर निशाना

आपको बता दें, राजस्थान में अगले साल 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए दोनों ही पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. जिसको देखते हुए मई के गर्म महीने में राजस्थान में सियासी तपिश भी अपने चरम पर रहने वाली है. एक और कांग्रेस का तीन दिवसीय राष्ट्रीय चिन्तन शिविर 13 से 15 मई तक राजस्थान के उदयपुर में होने जा रहा है तो वहीं उसके आगे 20 और 21 मई को राजस्थान में BJP के राष्ट्रीय पदाधिकारी आकर रणनीति के साथ गहलोत सरकार और कांग्रेस को घेरेंगे.

Leave a Reply