Opposition Meeting
Opposition Meeting

Name of the opposition alliance INDIA : बेंगलुरु में हुई विपक्षी पार्टियों की मीटिंग के दौरान मंगलवार को एक बड़ा फैसला लिया गया. बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA तय किया गया है, इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है. 2024 के आम चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्ष के 26 दल एक साथ आए हैं. महाबैठक के बाद विपक्षी पार्टियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, उद्धव ठाकरे और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रेस को संबोधित किया. प्रेस वार्ता में सभी ने बीजेपी और NDA पर जमकर हमला बोला. वही इस दौरान गठबंधन को लीड कौन करेगा, फेस कौन होगा, इस सवाल के जवाब में खड़गे ने कहा कि हम कोऑर्डिनेशन कमेटी बना रहे हैं, मुंबई की बैठक में ये 11 नाम तय होंगे,आगे की जानकारी तभी मिलेगी. प्रेस वार्ता में किसने क्या कुछ कहा देखिये इस खास रिपोर्ट में.

विपक्षी दलों की दूसरी संयुक्त बैठक में यूपीए का नाम बदल दिया गया है. अब इसका नाम INDIA यानी इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलायंस कर दिया गया है. बैठक को संबोधित करते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि विपक्ष के विधायकों को बीजेपी में जाने और सरकार गिराने के लिए ब्लैकमेल किया जा रहा या उन्हें रिश्वत दी जा रही है. हमें आपसी मतभेद भुलाकर केंद्र सरकार के खिलाफ लड़ने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: आगामी पांच महीने में गिर जाएगी ममता सरकार! किचना सच है केंद्रीय मंत्री का ये दावा

वही बैठक के बाद प्रेस वार्ता में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि इस बैठक में तय किया गया कि विपक्षी गठबंधन का नाम इंडिया होगा. जिसका मतलब होगा- इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आगे कहा कि विपक्ष की अगली बैठक मुंबई में होगी, तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी. 11 सदस्यीय समन्वय समिति गठित की जायेगी. समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा मुंबई में की जाएगी.

NDA की मीटिंग पर खरगे ने साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने NDA की मीटिंग को लेकर कहा कि एनडीए 30 दलों के साथ बैठक कर रही है. मैंने भारत में इतनी पार्टियों के बारे में नहीं सुना है. खरगे ने आगे कहा कि पहले उन्होंने कोई बैठक नहीं की लेकिन अब वे एक-एक करके बैठक कर रहे हैं. पीएम मोदी अब विपक्षी दलों से डर रहे हैं. हम यहां लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए एकत्र हुए हैं. इसके साथ ही खरगे ने ये भी कहा कि लोकसभा चुनाव प्रचार के प्रबंधन के लिए दिल्ली में साझा सचिवालय बनाया जाएगा. देश और देश के लोगों को बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसके लिए हमने आपसी मतभेदों को पीछे रखने का फैसला किया है.

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने बयान देते हुए प्रेस वार्ता में कहा कि देश में दलित, हिंदू, मुस्लिम हर किसी की जिंदगी खतरे में है. दिल्ली, बंगाल, मणिपुर हो, सरकार बेचना, सरकार खरीदना यही काम सरकार का है. हमारे गठबंधन का नाम इंडिया है, बीजेपी क्या तुम इंडिया को चैलेंज करोगे?

वही प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला, केजरीवाल ने कहा कि 26 पार्टियां एकत्रित हुई, यह दूसरी मीटिंग थी और यह अच्छी बात है कि कुनबा बढ़ रहा है. आज 26 पार्टियां अपने लिए एकत्रित नहीं हुए हैं, हमें एक तरफ देश को नफरत से बचाना है और दूसरी तरफ एक नए भारत का सपना लेकर हम सब इकट्ठा हुए हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि 9 साल में केंद्र सरकार ने हर सेक्टर को बर्बाद कर दिया है, इन्होंने एयरपोर्ट, जहाज, आसमान, धरती, पाताल सब बेच दिया. उन्होंने आगे कहा कि इनकी सरकार से किसान, व्यापारी हर वर्ग दुखी है, देश में जिस तरह नफरत फैलाई जा रही है, उससे देश को बचाने के लिए हम इकट्‌ठा हुए हैं.

अंत में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी बीजेपी पर हमला करते हुए बड़ा बयान दिया है, राहुल गांधी ने प्रेस वार्ता में कहा कि आज भारत की संस्थाओं पर हमला हो रहा है. हमारी लड़ाई बीजेपी की विचारधारा के खिलाफ है. ये लड़ाई भारत बनाम बीजेपी है. ये भारत बनाम पीएम मोदी की लड़ाई है. भारत के विचार पर हमला हो रहा है, ये हमला बीजेपी कर रही है, बेरोजगारी बढ़ रही है, अरबपतियों का फायदा हो रहा है, जो मोदी के करीबी हैं.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि यह लड़ाई विपक्ष और भाजपा के बीच नहीं है. देश की आवाज को कुचला जा रहा है, यह लड़ाई देश के लिए है इसलिए इंडियन नेशनल डेवेलपमेंटल इंक्लूसिव एलायंस (INDIA) नाम चुना गया. यह NDA और INDIA की लड़ाई है. बीजेपी पर हमला जारी रखते हुए राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी और इंडिया के बीच लड़ाई है. उनकी विचारधारा और इंडिया के बीच की लड़ाई है, हमने निर्णय लिया है कि हम एक एक्शन प्लान तैयार करेंगे और एक साथ मिलकर देश में हमारी विचारधारा और हम जो करने जा रहे हैं उसके बारे में बोलेंगे.

Leave a Reply