Exit Polls में हार से पंजाब कांग्रेस में पंगा! निशाने पर सिद्धू, चन्नी बोले- नतीजों का करें इंतजार

एग्जिट पोल कहिन पंजाब में चली झाड़ू! आम आदमी को बहुमत का किया जा रहा दावा, पंजाब के सरदार बताए जा रहे 'मान', आभासी एग्जिट पोल ने कांग्रेस में बढ़ाई रार, सांसद आहूजा ने सिद्धू की खींची टांग, तिवारी ने पंजाब मॉडल पर कसा तंज, डुल्लो ने टिकट बेचने का जड़ा आरोप, चन्नी बोले- नतीजे ईवीएम खुलने पर आएंगे, इंतजार करिए

Exit Polls में हार से पंजाब कांग्रेस में पंगा!
Exit Polls में हार से पंजाब कांग्रेस में पंगा!

Politalks.News/Punjab. पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election 2022) के नतीजे 10 मार्च को आने वाले हैं, लेकिन इलेक्शन के दौरान आपसी कलह से जूझने वाली कांग्रेस में एक बार फिर से रार छिड़ गई है. इंडिया टुडे माय एक्सिस, टाइम्स नाउ और जन की बात समेत कई एग्जिट पोल (Exit Polls) में कांग्रेस को ज्यादा से ज्यादा 30 सीटें ही मिलने का अनुमान जताया गया है. साफ है कि कांग्रेस पार्टी पंजाब (Punjab Congress, ) की सत्ता में वापसी नहीं कर रही है. ऐसे में कांग्रेस में लड़ाई छिड़ गई है और इन संभावित नतीजों के लिए एक-दूसरे पर ठीकरा फोड़ा जा रहा है. इनमें भी ज्यादातर नेताओं के निशाने पर प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh sidhhu, ) हैं. हालांकि सीएम चरणजीत सिंह चन्नी का कहना है कि, ‘नतीजे ईवीएम खुलने पर ही आएंगे. हमें उसका इंतजार करना चाहिए’. आपको बता दें कि दैनिक भास्कर के सर्वे के अलावा सभी चैनल्स के सर्वे आम आदमी पार्टी को बहुमत मिलने का दावा कर रहे हैं.

आहूजा और तिवारी के निशाने पर सिद्धू
एग्जिट पोल आने के बाद अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह आहूजा ने नवजोत सिंह सिद्धू के कामकाज और उनके व्यवहार पर सवाल खड़ा किया है. कांग्रेस के एक और सांसद मनीष तिवारी ने भी सिद्धू का नाम लिए बिना उन पर निशाना साधा है. तिवारी ने सिद्धू के पंजाब मॉडल पर अटैक करते हुए ट्वीट किया है कि, ‘चुनाव राजनीति की शुरुआत या अंत नहीं होते. क्या आप बच्चों के रोने के वीडियोज नहीं देख पाते? क्या यही आपका पंजाब मॉडल है’.

यह भी पढें- सपा ने Exit Polls को किया खारिज बताया भ्रामक, राजभर बोले- जब तक गिनवाई नहीं, तब तक ढिलाई नहीं!

डुल्लो ने जड़े टिकट बेचने के आरोप
राज्यसभा सांसद शमशेर सिंह डुल्लो ने तो टिकट तक बेचे जाने का आरोप लगा दिया है. पूर्व सीएम राजिंदर कौर भट्टल ने एक नया विवाद यह कहते हुए खड़ा कर दिया है कि यदि आप को बहुमत नहीं मिलता है तो फिर कांग्रेस उसका समर्थन करेगी. माना जा रहा है कि यदि पंजाब में कांग्रेस की हार होती है तो फिर राज्य में बड़े फेरबदल देखने को मिल सकते हैं.

कैप्टन की अगुवाई में कांग्रेस को मिला था बहुमत
आपको बता दें कि पंजाब में कुल 117 विधानसभा सीटें हैं. अगर इस सर्वे की बात करें को कांग्रेस को सबसे बड़ा नुकसान हो रहा है. पिछले चुनाव में कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुआई में कांग्रेस ने 77 सीटें जीती थीं और दो तिहाई बहुमत के साथ पंजाब में सरकार बनाई थी. हालांकि इस बार कैप्टन अमरिंदर अलग हो गए हैं और उन्होंने नई पार्टी बनाई है.

यह भी पढ़ें- Exit Polls कहिन- UP में बाबा, पंजाब में झाड़ू, उत्तराखंड-गोवा में कांग्रेस भारी तो मणिपुर में कमल

क्या कहता है मेगा एग्जिट पोल
एग्जिट पोल की बात करें तो न्यूज 24 टुडेज चाणक्य 117 सीटों में से आम आदमी पार्टी को 100 और कांग्रेस को 10 सीटें दे रहा है. वहीं अकाली को 6 से 11 सीटें मिलने का आनुमान लगाया गया है. रिपब्लिक पी मार्क के सर्वे में भी आम आदमी पार्टी की सरकार बनती दिख रही है. एक्सिस माय इंडिया आजतक के सर्वे में AAP को 76 से 90 सीटें और कांग्रेस को 19 से 31 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं आकाली को मात्र 7-11 सीटें दी गई हैं. सी-वोटर एबीपी के सर्वे मं आम आदमी पार्टी को 51 से 61 सीटें मिलने का अनुमान बताया गया है. वहीं दैनिक भास्कर के एग्जिट पोल के मुताबिक आम आदमी पार्टी 38 से 44 सीटें जीत सकती है. अकाली दल के खाते में 30 से 39 सीटें और कांग्रेस के खाते में 26 से 32 सीटें जा सकती हैं. इस चुनाव में भाजपा 7 से 10 और अन्य 1 से दो सीट हासिल कर सकते हैं.

Leave a Reply