haryana
haryana

Nuh Voilence: मणिपुर में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच भड़की हिंसा पर अभी बवाल थमा भी नहीं है कि अब हरियाणा में भी इसी तरह का जानलेवा उपद्रव देखने को मिला है. हरियाणा के नूंह में सोमवार को हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा के दौरान दो गुटों के बीच उपजी हिंसा में दो होमगार्ड जवानों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि जवानों की मौत भीड़ में से किसी के द्वारा गोली लगने से हुई है. हिंसा में कई लोग और पुलिसवालों के घायल होने की खबरें मिल रही है. मेवात के DSP सज्जन सिंह के सिर में गंभीर चोट जबकि गुरुग्राम क्राइम ब्रांच के इंस्पेक्टर अनिल के पेट में गोली लगी है. उपद्रवियों ने नूंह के साइबर थाना पर हमला भी किया है. तोड़फोड़ और लूटमारी की सूचना भी मिली है. तीन दर्जन से अधिक गाड़ियों को उपद्रवियों ने आग के हवाले कर दिया है.

दरअसल, हरियाणा के नूंह में बीते रोज हिंदू संगठनों द्वारा निकाली जा रही ब्रजमंडल यात्रा में अचानक दो गुटों के बीच टकराव हो गया. ब्रजमंडल यात्रा नूंह के नल्हड़ शिव मंदिर से फिरोजपुर-झिरका की तरफ रवाना हुई थी. जैसे ही यात्रा तिरंगा पार्क के पास पहुंची, वहां एक समूह के लोग पहले से जमा थे. आमने-सामने आते ही दोनों पक्षों में तकरार हो गई और देखते ही देखते पथराव शुरू हो गया. इसके बाद ये टकराव हिंसा और उपद्रव में बदल गया. उसके बाद उपद्रवियों ने पथराव किया और बाहर खड़ी गाड़ियों में आग लगा दी.

यह भी पढ़ें: मणिपुर हिंसा पर देश में मच रहा हाहाकार, फिर भी बहस से क्यों भाग रही मोदी सरकार

मेवात के कस्बे नगीना और फिरोजपुर-झिरका में भी कई जगह आगजनी की गई. बाहर खड़ी एक स्कूल बस में भी तोड़फोड़ की गई है. नूंह जिला प्रशासन ने हालात से निपटने के लिए दूसरे जिलों से पुलिस फोर्स बुलाई है, साथ ही पूरे जिले में धारा 144 लगाते हुए दो अगस्त तक के लिए इंटरनेट बंद कर दिया है. जिले की सीमाओं को सील किया गया है.

40 से ज्यादा गाड़ियों में आगजनी, मंदिरों में तोड़फोड़

बीती दोपहर को सबसे पहले तिरंगा पार्क के पास हिंसा भड़की जिसने देखते ही देखते पूरे नूंह शहर को अपनी चपेट में ले लिया. इस दौरान पुराना बस स्टैंड, होटल बाइपास, मेन बाजार, अनाज मंडी और गुरुग्राम-अलवर हाईवे पर एक के बाद एक गाड़ियां फूंक दी गई. नूंह स्थित गुरुग्राम-अलवर नेशनल हाइवे पर कंपनी के शोरूम से उपद्रवियों ने 200 बाइक लूट ली. इसी रास्ते पर सुबह सबसे पहले हिंसा हुई थी. 40 से ज्यादा वाहनों में आगजनी और तोड़फोड़ की गई है. नूंह में भड़की हिंसा की चिंगारी मंदिरों तक भी पहुंच गई. उपद्रवियों ने कई जगह मंदिरों में तोड़फोड़ करने के अलावा आगजनी की कोशिश की. भीड़ इतनी बेकाबू थी कि उसने मंदिर के आसपास के घरों पर भी जमकर पत्थर बरसाए ताकि वहां से कोई बाहर न निकल सके.

भय और तनाव के बीच पुलिस की 10 कंपनियां बुलाई

नूंह शहर के पूरे बाजार में हिंसा और आगजनी की लपटें देखी जा रही है. पूरा बाजार दोपहर बाद से ही बंद है. नूंह चौक पर सबसे ज्यादा तनाव बना रहा. हिंसा के कारण शहर के ज्यादातर इलाकों में भय और तनाव का माहौल बना रहा. जिला प्रशासन ने स्थिति को कंट्रोल करने के लिए साथ लगते पलवल, फरीदाबाद और रेवाड़ी जिलों से पुलिस की 10 कंपनियां बुला ली हैं. धारा 144 शहरभर में जारी है. एतियाद बरतते हुए अगले दो दिन के लिए नेटबंदी की गई है.

हिंसा पर बोले सीएम खट्टर – दंगाइयों को बख्शेंगे नहीं

नूंह शहर में जानलेवा हिंसा पर ​हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रोष जताया है. सीएम के ओएसडी जवाहर यादव ने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है. आसपास के जिलों की पुलिस नूंह पहुंच चुकी है. लोगों से अपील है कि वह घरों से बाहर न निकलें ताकि असामाजिक तत्वों पर कार्रवाई की जा सके. आम लोग घर पर रहेंगे तो पुलिस-प्रशासन को दंगाइयों से निपटने में आसानी होगी. दंगाईयों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा.

Leave a Reply