झारखंड में आगामी तीन चार महीनों में होने वाली विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू हो गयी हैं. भारतीय जनता पार्टी ने भी चुनावी प्रचार के लिए कमर कस ली है. इसी कड़ी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक दिन के दौरे पर झारखंड पहुंचे. यहां उन्होंने प्रदेश की झारखंड मुक्ति मोर्चा की हेमंत सोरेन सरकार पर जमकर हमला बोला. साथ ही साथ कांग्रेस को भी आड़े हाथ लिया. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि झारखंड में चुनाव किसी और ने जीता लेकिन अहंकार कांग्रेस को आ रहा है. झारखंड में जेएमएम और कांग्रेस की संयुक्त सरकार राज कर रही है.

 

रांची के प्रभात तारा मैदान में करीब 26 हजार कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए गृहमंत्री शाह ने दावा किया कि झारखंड में पूर्ण बहुमत से बीजेपी की सरकार बनने जा रही है. इंडी गठबंधन पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने आगे कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में देश की जनता ने भाजपा का समर्थन किया. 60 साल के बाद तीसरी बार कोई प्रधानमंत्री चुना गया है. उन्होंने कहा कि झारखंड की जनता ने 2014 और 2019 के बाद 2024 में भी मोदी के नेतृत्व को स्वीकार किया है. इस चुनाव में हम 9 सीटें जीते हैं. यह बताता है कि आने वाले दिनों में झारखंड में सरकार किसकी बनने वाली है.

राहुल गांधी पर साधा जमकर निशाना

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए कहा कि लोकतंत्र में विजय के बाद अहंकार आता है, लेकिन पराजय के बाद अहंकार आया हो, यह पहली बार देख रहा हूं. देश में सरकार किसी और की बनी, चुनाव कोई और जीता. लेकिन, अहंकार कांग्रेस पार्टी को आया है. संसद में आपने राहुल गांधी को देखा है, इतना अहंकार कोई दो-तिहाई बहुमत से जीतने के बाद भी नहीं पालता. राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए अमित शाह ने पूछा, आपमें किसका अहंकार है, भ्रष्टाचार, परिवारवाद, देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का अहंकार है, किसका अहंकार है? भाजपा देश में कोई चुनाव जीतती है तो मंच पर नेता नहीं, बूथ का कार्यकर्ता होता है.

सोरेन सरकार पर जमकर बरसे

अमित शाह ने कहा कि देशभर में अगर कोई भ्रष्ट सरकार है तो वह झारखंड मुक्ति मोर्चा की है. यहां एक सांसद के घर से तीन सौ करोड़ और एक मंत्री के पीए के घर से 30 करोड़ मिलता है. कांग्रेस इन भ्रष्टाचारियों को लेकर आगे बढ़ती है. जिस मंत्री के पीए के घर से टिकट मिला, उसे फिर टिकट देगी नहीं तो वो बता देगा कि पैसा किसका था. जमीन, शराब, ट्रांसफर-पोस्टिंग का घोटाला है, यह घोटालेबाजों की सरकार है.

यह भी पढ़ें: कांवड़ यात्रा पर देशभर में मच रहा क्यों बवाल? दुकानों पर ‘नेम प्लेट’ पर क्यों भड़का विपक्ष?

शाह ने सीएम हेमंत सोरेन पर निशाना साधते हुए कहा कि एक आदिवासी मुख्यमंत्री, आदिवासियों की चिंता करने के बजाए भूमि घोटाला कर रहे हैं. आने वाले दिनों में संख्या घटने वाली है. देशभर में कहीं आदिवासी की संख्या कम हो रही है तो वह झारखंड में हो रही है. हमारी सरकार बनी तो दो हम एक व्हाइट पेपर लाएंगे. हमारी आबादी के अंदर घुसपैठिए नौकरी हासिल कर रहे हैं. मुख्यमंत्री पर तंज कसते हुए शाह ने कहा कि हेमंत के लिए आदिवासी कल्याण का मतलब, अपने परिवार का कल्याण है.

वाजपेयी-मोदी ने बनाया संवारा है झारखंड

झारखंड के विधानसभा चुनाव प्रभारी और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह ने झारखंड अटल बिहारी बाजपेयी ने बनाया और संवारा है नरेंद्र मोदी ने. आज झारखंड की स्थिति बद से बदतर हो गई है. जेएमएम का मतलब हो गया है माइनिंग माफिया, मर्डर माफिया. दूसरी तरफ पीएम मोदी की योजना से देश का विकास हो रहा है. वहीं, लूट के मामले में झारखंड पहले पायदान पर है.

 शिवराज सिंह ने तीखा हमला करते हुए कहा कि हेमंत सरकार ने झारखंड को बदनाम करने का काम किया है. बांग्लादेशी घुसपैठ कर आदिवासी बेटियों के साथ शादी कर उनकी जमीन लूट रहे है. वहीं हेमंत सरकार ने झारखंड को बदनाम करने का काम किया है.

 गौरतलब है कि आगामी कुछ महीनों में झारखंड की 90 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. इनमें एक सीट मनोनीत सदस्य के लिए सुरक्षित है. 2019 में हुए विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और झारखंड मुक्ति मोर्चा ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. जेएमएम को 27 और कांग्रेस को 16 सीटें मिली थी. बीजेपी को 23 सीटों पर संतोष करना पड़ा था. 10 सीटें अन्य को मिली थी. अब देखना है कि मोदी लहर में झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस की संयुक्त दीवार टिक पाती है या फिर नहीं.

Leave a Reply