ashok gehlot
ashok gehlot

Rajasthan Politics: राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत इन दिनों चुनावी दौरे पर हैं. गहलोत ने आज जालोर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी व अपने पुत्र वैभव गहलोत के समर्थन में आहोर और जालोर क्षेत्र में कांग्रेस कार्यकर्ता सम्मेलन में शिरकत की. सम्मेलन को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा कि आज लोकतंत्र और संविधान को कमजोर करने की कोशिश की जा रही है. बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के संविधान को बदलने की कोशिश की जा रही है. जनता ने आज नहीं सोचा तो आगे बहुत पछताएगी.

अशोक गहलोत ने कहा कि ईडी, सीबीआई और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट केंद्र सरकार के हाथों की कठपुतलियां हैं. भाजपा ने 8500 करोड़ रुपए का चंदा इलेक्ट्रोल बॉन्ड से लिया है. एजेंसियों का इस्तेमाल करके, डर पैदा कर यह चंदा जिस तरह से लिया गया है, यह आम जनता खूब जानती है. श्री राम जन-जन के मन में बसे हैं, जनजीवन में बसे हैं. बचपन से ही हम श्रीराम, हनुमान की भक्ति करते आ रहे हैं. वह किसी एक पार्टी के कैसे हो सकते हैं. भाजपा जाति, धर्म की राजनीति करती है, इसलिए वह राम के नाम पर सर्टिफिकेट दे रही है कि राम किसके हैं.

वैभव का प्रयास, रोहट से सांचौर तक नेशनल हाईवे बनवाने का होगा

गहलोत ने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार ने जनता के हित के लिए काफी काम किए हैं. आहोर में सीएचसी पीएससी खुलवाई, इसे नगरपालिका बनवाया, यहां स्कूल खुलवाए गए. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, महंगाई राहत कैंप, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, कामधेनु पशु बीमा, 100 यूनिट घरेलू और 2000 यूनिट कृषि के लिए मुफ्त बिजली जैसी योजनाओं से जनता को राहत दिलवाई. वैभव गहलोत का प्रयास रहेगा कि वह रोहट से ठेठ सांचौर तक नेशनल हाईवे बनवाए. सिरोही और जालोर को आपस में हाईवे से जोड़ा जाएगा. जिन क्षेत्रों में नर्मदा का पानी नहीं पहुंचा, वहां भी नर्मदा लाने का प्रयास करेंगे. जवाई बांध का पुनर्भरण कराया जाएगा. रेल और हवाई मार्ग से कनेक्टिविटी बढ़ाने के भी प्रयास किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें: नागौर में दो पुराने प्रतिद्वंद्वी आमने-सामने, किसकी जलेगी ‘ज्योति’ तो कौन बनेगा ‘हनुमान’?

गहलोत ने लाल सिंह राठौड़ को दिया धन्यवाद

जालोर में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में अशोक गहलोत ने लाल सिंह राठौड़ को पुन: कांग्रेस ज्वॉइन करने के लिए धन्यवाद दिया. गहलोत ने कहा कि कांग्रेस की पिछली सरकार ने जनकल्याण के कार्य किए और सभी धर्मों, जातियों, वर्गों के लोगों को उन योजनाओं का लाभ दिलाया. अब भाजपा सरकार इन योजनाओं को बंद कर रही है. चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, अन्नपूर्णा फूड पैकेट, इंग्लिश मीडियम स्कूल जैसी योजनाओं और कार्यों को भाजपा ने बंद क्यों किया, यदि परेशानी थी तो इनका नाम बदल देते. गहलोत ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है, आप लोकतंत्र को बचाने के लिए वोट जरूरत दें. वैभव गहलोत को अपना आशीर्वाद दें.

लोकतंत्र को बचाने की जिम्मेदारी मीडिया की

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जालोर में प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि 20 साल से भाजपा सांसदों ने जालोर, सांचौर और सिरोही को उपेक्षित रखा है. यहां पानी की, ट्रेन कनेक्टिविटी की, उद्योग-धंधों से जुड़ी समस्याएं थीं, लेकिन भाजपा सांसदों ने कोई काम नहीं कराया. कांग्रेस पार्टी की जीत न हो इसलिए कांग्रेस के बैंक खातों को भी सीज करने का काम किया, यूएनओ तक में यह मामला उठा. इलेक्ट्रोरल बॉन्ड एक बड़ा घोटाला है, इस बात को भाजपा के अपने लोग भी कह रहे हैं. 10 साल में भाजपा की केंद्र सरकार कालाधन सामने नहीं ला सकी है. संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग हो रहा है. ऐसे में लोकतंत्र को बचाने के लिए मीडिया की जिम्मेदारी बहुत अहम है. जालोर के विकास के लिए वैभव गहलोत के साथ-साथ कांग्रेस के सभी विधायक, प्रतिनिधिगण, कार्यकर्ता एकजुट हैं और एक टीम बनाकर जालोर के विकास के लिए कार्य कर रहे हैं. जालोर को किसी भी कीमत पर पिछड़ने नहीं दिया जाएगा.

Leave a Reply