shnkr
shnkr

लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के सदन में संबोधन के दौरान हिंदूओं को लेकर की गयी टिप्पणी पर जमकर हंगामा हो रहा है. सदन में पहले पीएम नरेंद्र मोदी सहित अन्य सत्ताधारी दल के सांसदों ने विपक्ष को घेरा और अब देशभर में इस संबंध में कांग्रेस और राहुल गांधी की आलोचना की जा रही है. बीजेपी से लेकर धर्मगुरु तक उन पर हमलावर हैं. इसी बीच शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने विपक्ष सहित अन्य प्रमुख दलों पर भी तंज कसते हुए कहा कि आजकल सभी में हिंदू बनने की होड़ सी मची हुई है लेकिन असली हिंदू वे उसे मानेंगे जो गौ रक्षा का बिल लोकसभा में पास करवाएगा.

यह भी पढ़ें: ‘आज देश बालक बुद्धि से कह रहा है, तुमसे ना हो पाएगा’ PM मोदी ने राहुल गांधी पर कसा तंज

गौ रक्षा का बिल लाने की मांग

चमोली प्रवास के बाद हरिद्वार के कनखल स्थित अपने मठ में पहुंचे शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने पहले राहुल गांधी के हिंदुओं पर दिए गए बयान पर तीखी प्रतिक्रिया जताई. उसके बाद कहा कि पूरे देश की राजनीति में खुद को बड़ा हिंदू बताने की होड़ सी मची है लेकिन आज तक करोड़ों हिंदुओं की गौ माता की रक्षा के लिए कोई कदम नहीं उठाया गया. मोदी 3.0 सरकार से गौ रक्षा का बिल लाने की मांग करते हुए कहा कि असली हिंदू वे उसे मानेंगे जो गौ रक्षा का बिल लोकसभा में पास करवाएगा.

‘हिंदुओं को हिंसक कहना सही नहीं’

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने आगे कहा कि हिंदू दो शब्दों से मिलकर बना है – ‘हिन’ और ‘दु’. ‘हिन’ का मतलब है ‘हिंसा’ और ‘दु’ का मतलब है ‘जो दूर रहता है’. हिंदू का मतलब है ‘जो हिंसा से दूर रहते हैं.’ इसलिए हिंदुओं को हिंसक कहना सही नहीं है. उन्होंने ये भी कहा कि कांवड़िया को ढोल, मंजीरे, शंख और घड़ियाल का ही प्रयोग करके धार्मिक यात्रा में भाग लेना चाहिए. कांवड यात्रा में डीजे के प्रयोग के वें पक्षधर नहीं हैं.

क्या कहा था सदन में राहुल गांधी ने

बीते दिवस राहुल गांधी ने लोकसभा में कहा, ‘जो लोग अपने आप को हिंदू मानते हैं वो 24 घंटे हिंसा और नफरत करते रहते हैं. आप लोग हिंदू हो ही नहीं. हिंदू धर्म में साफ लिखा है कि सच का साथ देना चाहिए.’ इस पर बीजेपी सांसदों ने सदन में हंगामा शुरू कर दिया. प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आपत्ति जताते हुए कहा कि ये बहुत ही गंभीर विषय है. पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना गंभीर है.

पीएम की टिप्पणी का जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि नरेंद्र मोदी पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. बीजेपी और आरएसएस पूरा हिंदू समाज नहीं हैं. इसका ठेका बीजेपी ने नहीं ले रखा है. हिंदू हिंसा नहीं फैला सकता. बीजेपी 24 घंटे नफरत और हिंसा फैलाती है. अपनी इन टिप्पणियों की वजह से राहुल गांधी चहूं ओर घिर गए हैं. हालांकि राहुल गांधी का इशारा बीजेपी की ओर है लेकिन इसकी गूंज देशभर में उठी है.

Leave a Reply