पॉलिटॉक्स की खबर पर एक बार फिर लगी मुहर. आज से लगभग 2.5 महीने पहले 21 जून 2019 को ही पोलिटॉक्स ने अपने दर्शकों को बता दिया था कि “आमेर विधायक सतीश पूनिया संभालेंगे राजस्थान में बीजेपी की कमान” और आज पॉलिटॉक्स की इस बड़ी खबर पर बीजेपी आलाकमान ने मुहर लगा दी.

आमेर से भाजपा विधायक और प्रदेश प्रवक्ता सतीश पूनिया (Satish Poonia) को राजस्थान बीजेपी (Rajasthan BJP) की कमान सौंपी गयी है. उन्हें तत्काल प्रभाव से राजस्थान में भाजपा का नया अध्यक्ष नियु​क्त किया गया है. इस बाबत भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने एक अधिकारिक पत्र जारी किया जिसके मुताबिक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने भाजपा विधायक सतीश पूनिया को राजस्थान प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष नियुक्त किया है. यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी. मदनलाल सैनी के निधन के बाद से राजस्थान में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष का पद खाली चल रहा था.

सतीश पूनिया (Satish Poonia) राजस्थान बीजेपी (Rajasthan BJP)

भाजपा के लगातार चार बार प्रदेश महामंत्री रह चुके सतीश पूनिया बतौर संघ पृष्ठभूमि से आते हैं और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के विरोधी गुट के माने जाते हैं. पूनिया लगातार 14 साल तक भाजपा के प्रदेश महामंत्री रह चुके हैं. पूनिया लो प्रोफाइल जाट नेताओं में गिने जाते हैं.

महाराजा कॉलेज से बीएससी और राजस्थान यूनिवर्सिटी से एलएलबी धारक सतीश पूनिया ने भूगोल में पीएचडी की डिग्री भी ग्रहण की है. वे 1982 से 1992 तक एबीवीपी के प्रदेश पदों पर रहे. पूनिया 1992 से 1998 तक भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री और 1998-99 तक प्रदेश अध्यक्ष भाजपा युवा मोर्चा पद का दायित्व संभाला. वे 2000 से 2003 तक बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य और पंजाब प्रभारी के अलावा 2004 से 2016 तक प्रदेश बीजेपी के महामंत्री रहे. सतीश पूनिया तीन बार विधायक रहे हैं. उन्होंने 2018 में हुए प्रदेश विधानसभा चुनावों में आमेर सीट से कांग्रेस के प्रशांत शर्मा को भारी मतों से हराया था.

Leave a Reply