faisal patel congress
faisal patel congress

गुजरात में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच हुई सीट शेयरिंग से पार्टी के ही कुछ नेता खुश नहीं हैं. वे सार्वजनिक तौर पर अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं. हालांकि इस सीट शेयरिंग से कांग्रेस को दिक्कत हो सकती है. वजह है कि कांग्रेस के दिग्गज एवं कद्दावर नेता रहे स्व.अहमद पटेल के सुपुत्र फैसल पटेल ने अपने बागी तेवर दिखा दिए हैं. फैसल गुजरात की भरूच सीट के गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी के खाते में जाने से नाराज हैं. उन्होंने स्पष्ट तौर पर कहा है कि वे हर हाल में इस सीट से चुनाव लड़ेंगे. वहीं अंतर खाने से खबर आ रही है कि फैसल जल्द ही बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. पटेल कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार थे.

भरूच सीट पटेल परिवार की पारंपरिक सीट मानी जाती है. इस सीट पर फैसल के साथ उनकी बहिन मुमताज भी चुनाव लड़ना चाह रही थी. हालांकि गठबंधन के तहत कांग्रेस ने यह सीट आम आदमी पार्टी को दे दी. इसके बाद मुमताज तो नाराजगी जाहिर करते हुए शांत बैठ गयी लेकिन फैसल पार्टी के इस फैसले से कतयी खुश नहीं है. फैजल ने मीडिया से कहा है कि मुझे पूरे भारत से फोन आ रहे हैं. पार्टी कार्यकर्ता ही नहीं, नेता भी मुझसे संपर्क कर रहे हैं. मैं अपने पिता के लोगों को कमजोर नहीं कर सकता हूं. चाहें जो भी हो, मैं यह चुनाव जरूर लडूंगा.

यह भी पढ़ें: मायावती को जोर का झटका: बसपा का साथ छोड़ने की तैयारी में 10 सांसद!

उन्होंने बताया कि क्षेत्र में उनकी तरफ से लगातार किए गए कामों और क्षेत्र की भावनाओं के चलते यह सीट जीती जा सकती है. इस सीट का परिवार से भावनात्मक लगाव है, जिसके चलते आप और कांग्रेस का गठबंधन होने के बाद भी यहां से चुनाव लड़ने का फैसला किया है. हालांकि, फैसल ने अभी किसी अन्य दल में जाने से भी इनकार किया है लेकिन बीजेपी के समर्थन के बिना भरूच से फैसल का उम्मीदवार बनना संभव नहीं है. गुजरात के बीजेपी प्रमुख सी.आर. पाटिल पहले ही इस बात के संकेत दे चुके हैं.

दरअसल, गुजरात में लोकसभा की 26 सीटें हैं. इनमें से कांग्रेस ने गठबंधन के तहत दो सीटें आम आदमी पार्टी को दी हैं. इनमें भावनगर और भरूच संसदीय सीट शामिल है. अन्य 24 सीटों पर कांग्रेस चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस और आप के बीच हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और गोवा के लिए भी सीट शेयरिंग की बात हो चुकी है. अब इन सभी प्रदेशों में कांग्रेस और आप मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे.

Leave a Reply