b62a6380 0bad 46de b254 eedda88dfd75
b62a6380 0bad 46de b254 eedda88dfd75

महाकवि तुलसीदास द्वारा रचित हिंदू महाकाव्य रामचरितमानस अब सियासत के राजनीतिक चक्रव्यूह में फंस गयी है. एक सपा नेता ने इस महाकाव्य को बकवास बताते हुए प्रतिबंध लगाते की बात कही है. साथ ही साथ बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री को ढोंगी कहकर संबोधित किया है. इस पर कांग्रेस के मानवाधिकार विभाग के जिला चेयरमैन पंडित गंगा राम शर्मा ने धार्मिक पुस्तक के अपमान करने की निंदा की और सपा नेता की जीभ काटकर लाने वाले को 10 लाख रुपए के इनाम देने का ऐलान किया है. कांग्रेस नेता ने कहा है कि वे रामचरित मानस की निंदा करने वाले से आहत हैं.

मौर्य की जीभ काटने वालों को इनाम

मुरादाबाद के कांग्रेस नेता एवं कांग्रेस के मानवाधिकार विभाग के जिला चेयरमैन पंडित गंगा राम शर्मा श्रीरामचरितमानस को लेकर सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या की विवादित टिप्पणी से आहत हैं. उन्होंने सपा नेता की जीभ काटने वाले को 10 लाख रुपये नगद पुरस्कार देने की घोषणा की है. कांग्रेस के मानवाधिकार विभाग के जिला चेयरमैन पंडित गंगा राम शर्मा ने कहा कि सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्या हिंदू धर्म को अपमानित करने के लिए धार्मिक पुस्तक रामचरित मानस की निंदा करता रहता है. इसी कारण उसकी जीभ काटने के लिए नगद इनाम रखना पड़ा है.

यह भी पढ़ें: ‘दम है तो चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाओ’ चीन के नए नक्शे पर संजय राउत का हमला

कांग्रेस नेता ने कहा कि सपा नेता ने अब हिंदू धर्म के खिलाफ बयान देना शुरू कर दिया है. अब अगर आवश्यकता पड़ी तो वह अपने धर्म के लिए जान भी दे देंगे. कांग्रेस नेता के इस बयान के बाद राजनीति के गलियारों में खलबली मच गयी है. कांग्रेस ने सपा नेता से माफी की मांग की है.

सपा नेता ने महाकाव्य को बकवास बताया

दरअसल, रामचरितमानस को लेकर विवादित बयान दिया है समाजवादी पार्टी (सपा) के नेता स्वामी प्रसाद मौर्य ने. सपा नेता ने कहा कि रामचरितमानस में दलितों और महिलाओं का अपमान किया गया है. तुलसीदास ने ग्रंथ को अपनी खुशी के लिए लिखा था. करोड़ों लोग इसे नहीं पढ़ते. सपा नेता ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में मानस के एक अंश को उद्धृत करते हुए कहा, ‘ब्राह्मण भले ही दुराचारी, अनपढ़ हो, लेकिन वह ब्राह्मण है. उसको पूजनीय कहा गया है. लेकिन शूद्र कितना भी ज्ञानी हो, उसका सम्मान मत कीजिए.’ मौर्य ने सवाल उठाया कि क्या यही धर्म है? उन्होंने कहा कि जो धर्म हमारा सत्यानाश चाहता है, उसका सत्यानाश हो.

ढोंग फैला रहे हैं धीरेंद्र शास्त्री

सपा नेता मौर्य ने बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री को ढोंगी कहकर संबोधित किया. शास्त्री पर हमला बोलते हुए सपा नेता ने कहा कि धर्म के ठेकेदार ही धर्म को बेच रहे हैं. मौर्य ने कहा कि  धीरेंद्र शास्त्री ढोंग फैला रहे हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए. बता दें कि इससे पहले भी स्वामी प्रसाद मौर्य रामचरितमानस पर विवादित बयान देकर सुर्खियों में आ चुके हैं. इससे पहले बिहार के शिक्षामंत्री चंद्रशेखर ने भी रामचरितमानस को नफरत फैलाने वाला हिंदू धर्म ग्रंथ बताया था.

Leave a Reply