sanjay raut
sanjay raut

Sanjay Raut Big Statement: भारत के पड़ोसी देश चीन ने हाल में अपना नया मानक मानचित्र जारी किया है. इसे लेकर देश में सियासी घमासान शुरू हो गया है. चीन के नए नक्शे के जारी होने के बाद विपक्ष के दलों को केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलने का मौका मिल गया है. नए नक्शे के सामने आने के बाद राहुल गांधी की चीन द्वारा देश की जमीन को हथियाने की बात के समर्थन में भी कई नेता आने लगे हैं. इसी कड़ी में शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की बात सच निकली है. इसके साथ ही राउत ने गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि अगर दम है तो चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाओ.

एक मीडिया साक्षात्कार में राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा कि राहुल गांधी ने जो कहा वो सही कहा है. लद्दाख में पैंगोंग वैली तक चीन घुस गया है. चीन हमारी जमीन खा गया है. राहुल की बात सच है. अरुणाचल में भी चीन घुसने की कोशिश कर रहा है. हिम्मत है तो चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाओ. वहीं पीएम मोदी पर कटाक्ष करते हुए राउत ने कहा कि पीएम मोदी को देखना चाहिए, अभी ब्रिक्स में गए थे. चीन के राष्ट्रपति से मिलकर आए थे, उनको गले लगाया. उसके बाद चीन का नक्शा आता है. ये देखकर हमारा दिल टूट जाता है.

यह भी पढ़ें: I.N.D.I.A. की अगली बैठक से पहले NDA को झटका! कुछ पार्टियां थाम सकती हैं गठबंधन का ‘हाथ’

गौरतलब है कि चीन ने बीते दिन देश का नया नक्शा/मानचित्र जारी किया है. चीन ने इस नक्शे में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन को अपना हिस्सा बताया है. साथ ही साथ ताइवान को भी अपना हिस्सा बताते हुए दक्षिण चीन सागर भी अपना दावा ठोका है. 2020-21 में लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी और भारतीय सैनिकों की आपसी मुठभेड़ हो गयी थी जिसमें दोनों पक्षों के कई सैनिक चोटिल हुए थे. कुछ मीडिया चैनल्स ने ये भी बताया था कि 15 के करीब भारतीय और 40 के करीब चीनी सैनिक इस हाथापायी में घायल हुए हैं. भारतीय सैनिकों की ओर से बताया गया था कि चीनी सेना की टुकड़ी द्वारा सीमा पार करने की कोशिश की गयी थी. इसके बाद वहां का माहौल काफी समय तक तनाव ग्रस्त रहा था. भारतीय सेना द्वारा चिकून हैलीकॉप्टर्स की तैनाती भी सीमा पर की गयी थी.

उस समय राहुल गांधी ने दावा किया था कि चीनी सेना द्वारा भारत के कुछ हिस्सों पर कब्जा किया गया है. हालांकि इस बात को केंद्र सरकार द्वारा सिरे से खारिज कर दिया गया था. अब चीन द्वारा देश का नया नक्शा जारी करने के बाद फिर से इस मुद्दे को हवा मिल रही है और केंद्र सरकार कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के निशाने पर आ गयी है.

इस मामले में कांग्रेस ने भी मोदी सरकार पर तेज तर्रार हमला बोला है. कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने दावा किया कि चीन ने भारत की दो हजार वर्ग किलोमीटर जमीन पर अवैध कब्जा कर रखा है. उन्होंने चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन पर किए गए दावे को निरर्थक बताया है. तिवारी ने कहा कि चीन का दावा बेतुका और निरर्थक है. हकीकत यह है कि चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) का उल्लंघन किया है. यह भारत और चीन के सीमा विवाद के इतिहास से पता चलती है.

Leave a Reply