NDA vs I.N.D.I.A
NDA vs I.N.D.I.A

INDIA ALLIANCE: आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी से मुकाबला करने और मोदी को सत्ता से बेदखल करने के लिए बने विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. की अगली बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में होगी. उससे पहले सियासी गलियारों से उड़ती हुई एक बड़ी खबर आ रही है कि इस बैठक से पहले एनडीए को बड़ा झटका लग सकता है. पिछले बार जो पार्टियां एनडीए के संयुक्त अधिवेशन में शामिल हुई थीं, उनमें से कुछ पार्टियां विपक्षी गठबंधन से हाथ मिलाने को तैयार हो रही हैं. गठबंधन और कांग्रेस के कुछ वरिष्ठ नेताओं ने इस बात का खुलासा किया है. इस गठजोड़ में प्रमुख भूमिका निभा रहे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस बात की पुष्टि की है कि एनडीए के अधिवेशन में शामिल हुए 38 में से कुछ राजनीतिक पार्टियां I.N.D.I.A. से संपर्क साध रही हैं. उन्होंने ये भी निश्चित किया कि आगामी एनडीए की बैठक में ये पार्टियां शामिल नहीं होंगी लेकिन मुंबई में होने वाली विपक्षी गठबंधन की बैठक में इन सभी पार्टियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे.

कांग्रेस प्रवक्ता आलोक शर्मा ने भी इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि मुंबई में होने वाली बैठक से पहले कुछ और राजनीतिक पार्टियों के शामिल होने की पूरी पूरी संभावना है. उन्होंने कहा कि NDA की पिछली बैठक में शामिल होने वाले 38 दलों में से चार विपक्षी गठबंधन के संपर्क में हैं. जल्द ही वे I.N.D.I.A. के साथ जुड़ जाएंगे.

यह भी पढ़ें: ‘अगर कोई लाल डायरी है तो सामने क्यों नहीं ला रहे’, अमित शाह पर कपिल सिब्बल का तेज तर्रार हमला

मैं अपने लिए कुछ नहीं चाहता – नीतीश

मुंबई में 31 अगस्त को होने वाली विपक्षी गठबंधन की बैठक के संबंध में नीतीश कुमार ने कहा कि मैं अपने लिए कुछ नहीं चाहता हूं. मैं केवल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ज्यादा से ज्यादा पार्टियों को साथ लाना चाहता हूं. इसके लिए लगातार काम कर रहा हूं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आगामी बैठक के एजेंडे पर भी बात करते हुए कहा कि बैठक में गंठबंधन में शामिल पार्टियों में सीटों के बंटवारे जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी. साथ ही गठबंधन की आगे की रणनीति पर भी बात होगी.

विपक्षी गठबंधन में अहम भूमिका का निर्वाह कर रहे नीतीश कुमार ने दावा किया है कि मुंबई में कुछ और पार्टियां I.N.D.I.A. में शामिल हो सकती हैं. हालांकि, उन्होंने अभी तक पार्टियों के नामों को सार्वजनिक नहीं किया है.

महाराष्ट्र एवं अमेठी पर रखी अपनी राय

कांग्रेस प्रवक्ता आलोक शर्मा ने मीडिया के समक्ष कांग्रेस की आगे की रणनीति पर खुलकर बात की. आलोक ने महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी के नेतृत्व के सवाल के जवाब में कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह महत्वपूर्ण नहीं है कि नेतृत्व कौन करेगा. अहम बात यह है कि नेतृत्व हम सब मिलकर करेंगे. वहीं उन्होंने अमेठी लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने की बात का भी स्पष्टीकरण दिया. कांग्रेस नेता ने कहा कि कांग्रेस का वहां के लोगों से परिवार जैसा रिश्ता है. अमेठी से गांधी परिवार चुनाव लड़ता रहा है. अमेठी के लोग चाहते हैं कि वहां से गांधी परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़े. हालांकि, वह कौन होगा, इस बारे में अभी कोई आधिकारिक निर्णय नहीं लिया गया है. इसका फैसला राहुल गांधी और परिवार करेगा.

Leave a Reply