arun govil fight loksabha eletion from meerut
arun govil fight loksabha eletion from meerut

लोकसभा चुनाव की जाजम अब बिछने लगी है. बीजेपी, कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी गोटियां सेट कर दी है. दोनों प्रमुख दल 400 से अधिक सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर चुके हैं. राजनीति के इसी महाभारत में अब ‘प्रभु श्री राम चंद्र’ की एंट्री भी हो चली है. रामानंद सागर द्वारा प्रस्तुत रामायण में श्री राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल को बीजेपी ने बतौर पार्टी उम्मीदवार टिकट दिया है. गोविल यूपी के मेरठ से चुनाव लड़ रहे हैं.

बीजेपी की ओर से जारी लिस्ट में मेरठ से जीत की हैट्रिक लगा चुके मौजूदा सांसद राजेंद्र अग्रवाल का टिकट काट दिया है. पार्टी ने राजेंद्र अग्रवाल को लगातार चौथी बार अपना उम्मीदवार नहीं बनाया है. अग्रवाल ने 2009, 2014 और 2019 में कांग्रेस एवं सपा उम्मीदवार को पटखनी देते हुए अखिलेश यादव के गढ़ में बीजेपी की जीत का झंडा फहराया था. बीजेपी इस बार अरुण गोविल के सहारे पश्चिमी यूपी के समीकरण को साधने की तैयारी कर रही है. गोविल ने पिछले साल बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की थी.

यह भी पढ़ें: कंगना की राजनीति में एंट्री, होली पर आया पहला राजनीतिक बयान, बोली- जन्मभूमि ने बुलाया

बात करें मौजूदा सांसद राजेंद्र अग्रवाल की, तो राजेंद्र अग्रवाल ने पहली बार मेरठ सीट से 2009 में चुनाव लड़ा था. तब उन्होंने मालूक नागर को हराकर चुनाव जीता था. इसके बाद 2014 के चुनाव में उन्होंने करीब 2.32 लाख वोटों के अंतर से चुनाव जीता और फिर 2019 में बीजेपी ने उन पर भरोसा जताया और अग्रवाल ने एक बार फिर सीट अपने नाम करते हुए जीत की हैट्रिक जमायी.

यूपी से 13 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान

बीजेपी ने अपनी नयी सूची में उत्तर प्रदेश से 13 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. पार्टी ने सहारनपुर, मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, अलीगढ़, हाथरस, बदायूं, बरेली, पीलीभीत, सुल्तानपुर, कानपुर, बाराबंकी और बहराईच से उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी ने पहली लिस्ट में यूपी के 51 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था. इसमें सभी मौजूदा सांसदों के नामों को रिपीट किया गया था. इस बार बीजेपी ने मौजूदा चार सांसदों का टिकट काटा है. पार्टी ने बदायूं, पीलीभीत और गाजियाबाद के मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है. तीनों ही सीटों पर पार्टी ने नए चेहरों को मौका दिया है. पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी का टिकट भी पार्टी ने काट दिया है. संभावना जताई जा रही है कि टिकट कटने पर वरुण गांधी निर्दलीय मैदान में उतर रहे हैं.

Leave a Reply