rajasthan election
rajasthan election

Rajasthan Election Result 2023: राजस्थान में मतदान प्रक्रिया के बाद एग्जिट पोल के नतीजे सामने आ चुके हैं. कई एग्जिट पोल्स के नतीजे प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनवा रहे हैं. वहीं कुछ बड़े और विश्वसनीय संस्थानों के एग्जिट पोल्स राज्य में कांग्रेस की सत्ता वापसी का दावा कर रहे हैं. ऐसा दावा करने वालों में आज तक, चाणक्य जैसे बड़े और विश्वसनीय एग्जिट पोल शामिल हैं. सीएम अशोक गहलोत का कॉन्फिडेंस भी कुछ इसी ओर इशारा कर रहा है. अगर एग्जिट पोल के यह नतीजे वाकयी में सच साबित होते हैं तो फलौदी सट्टा बाजार की भविष्यवाणी इस बार फैल हो जाएगी. इसके साथ ही राजस्थान में हर बार सरकार बदलने का रिवाज भी निश्चित तौर पर बदल जाएगा.

एग्जिट पोल सर्वे के अनुसार, कुछ एग्जिट पोल के नतीजे राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत सरकार बना रहे हैं. वहीं कुछ बड़े एग्जिट पोल के नतीजे प्रदेश में कांग्रेस को मामूली अंतर से रिपीट करा रहे हैं. इंडिया टीवी-सीएनएक्स, न्यूज24-चाणक्य और इंडिया टूडे कांग्रेस को प्रदेश में बढ़त दिला रहा है. न्यूज 24 टूडे-चाणक्या के सर्वे के अनुसार राज्य में गहलोत सरकार का राज कायम रहने वाला है. राजस्थान में कांग्रेस को 101 सीटें मिलने की उम्मीद है जबकि बीजेपी को 89 सीटें मिल रही है. अन्य के खाते में 9 सीटें आती दिख रही है.

यह भी पढ़ें: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी जीते या कांग्रेस, खिलेगा ‘कमल’ ही

इंडिया टुडे एक्सिस माय इंडिया के एग्जिट पोल के अनुसार, राजस्थान में सबसे अधिक 32 प्रतिशत लोग एक बार फिर अशोक गहलोत को सीएम बनते देखना चाहते हैं. राजस्थान इंडिया टीवी सर्वे के अनुसार, राजस्थान में बीजेपी को 80 से लेकर 90 सीटें मिलते दिखाई दे रही है. वहीं, कांग्रेस को 90 से 104 सीटें मिलते दिख रही है.

Patanjali ads

टीवी9 पोलस्टार एग्जिट पोल सर्वे भी कांग्रेस को राज्य में 90 से लेकर 100 सीटें दिला रहा है. बीजेपी को करीब इतनी ही और अन्य को 5 से 15 सीटें मिल रही है.

इंडिया टूडे एक्सिस माई इंडिया के अनुसार, राजस्थान में भाजपा और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर की उम्मीद है. एग्जिट पोल के अनुसार, कांग्रेस को 86 से 100 सीटें मिलने की उम्मीद है. बीजेपी को 80 से 100 सीटें मिलती दिखाई दे रही है. अन्य के खाते में 9 से 18 सीटें मिल रही है.

वहीं दूसरी ओर, एबीपी सी वोटर, टाइम्स नाउ, रिपब्लिक टीवी और जन की आवाज के एग्जिट पोल बीजेपी की सरकार का अनुमान बता रहे हैं.

राजस्थान में 199 विधानसभा सीटों पर लड़ाई –

200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा चुनाव में 199 सीटों पर मतदान हुआ. राजस्थान में कांग्रेस सत्ता रिपीट और बीजेपी सत्ता वापसी का दावा कर रही है.

इनके अलावा बहुजन समाज पार्टी, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, आजाद समाज पार्टी जैसी अन्य राजनीतिक पार्टियां कई सीटों पर जीत का दावा कर रही है. बता दें, चुनाव से पहले करणपुर से विधायक और कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार गुरदीप सिंह कुन्नर का निधन हो गया था. इसकी वजह से करणपुर सीट पर मतदान रद्द किया गया. कुछ समय बाद इस सीट पर उपचुनाव होने है. राज्य में 25 नवंबर को मतदान संपन्न हुआ है. तीन दिसंबर को मतगणना होगी और कांग्रेस एवं बीजेपी सहित अन्य पार्टियों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा.

Leave a Reply