rajasthan election
rajasthan election

Rajasthan Politics: राजस्थान विधानसभा चुनाव अब अपने अंतिम चरण पर आ पहुंचा है. वैसे तो चुनाव में हर एक सीट का महत्व है लेकिन जयपुर की अधिकांश सीटों पर इस बार मुकाबला रोचक मोड़ पर पहुंच रहा है. यहां एक दिलचस्प बात ये भी है कि एक एक वोट के लिए मतदान तक संघर्ष करने वाले कई प्रत्याशी अपने आप तक को वोट नहीं दे पाएंगे. जयपुर शहर की 10 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी के 20 प्रत्याशियों की स्थिति देखें तो सामने आता है कि इनमें से आधे यानी 10 प्रत्याशियों में 10 प्रत्याशी खुद को वोट नहीं कर पाएंगे. इन 10 में से 6 बीजेपी और 4 प्रत्याशी कांग्रेस के हैं. दो विधानसभा ऐसी भी है जहां दोनों पार्टियों के चारों ही प्रत्याशी अपने आपको वोट नहीं कर पाएंगे.

दरअसल इन विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों और उनके परिवार के सदस्यों के नाम उन सीटों की मतदाता सूचियों में है ही नहीं, जहां से वे चुनावी मैदान में उतरे हैं. आमेर और आदर्श नगर ऐसी दो विधानसभा सीट ऐसी है जहां दोनों प्रमुख पार्टियों के चारों ही उम्मीदवार बाहरी है. इन सभी के नाम अन्य विधानसभा सीटों पर है. वहीं किशनपोल और बगरू दो ऐसी सीटें हैं जहां दोनों पार्टियों के सभी प्रत्याशियों के नाम उन्हीं की विधानसभा क्षेत्रों में है, जहां से वे चुनाव मैदान में है.

यह भी पढ़ें: ‘ये वसुंधरा की दारू वाली बोतल नहीं, ये तो…’ ये क्या बोल गए हनुमान बेनीवाल

आमेर विधानसभा सीट: बीजेपी-कांग्रेस के सभी प्रत्याशी बाहरी

इस सीट पर बीजेपी और कांग्रेस का कोई प्रत्याशी खुद को वोट नहीं कर पाएगा. यहां के दोनों प्रत्याशी बाहरी विधानसभा से है. बीजेपी के सतीश पूनियां का नमा झोटवाड़ा सीट के बूथ नंबर 332 पर है. इसी तरह से कांग्रेस प्रत्याशी प्रशांत शर्मा का नाम सिविल साइंस सीट के बूथ नंबर 172 पर है.

आदर्श नगर विस: दोनों प्रत्याशी खुद को नहीं दे पाएंगे वोट

इस सीट पर बीजेपी के रवि नैय्यर और कांग्रेस के रफीक खान भी खुद को वोट नहीं दे पाएंगे. रवि नैय्यर का नाम मालवीय नगर सीट के बूथ नंबर 40 पर है. वहीं रफीक खान का नाम सिविल लाइंस सीट के बूथ नंबर 971 पर है.

झोटवाड़ा: यहां से कांग्रेस प्रत्याशी अभिषेक चौधरी का नाम लोहावट सीट के बूथ नंबर 115 पर है.

मालवीय नगर: यहां से कांग्रेस की प्रत्याशी अर्चना शर्मा का नाम बगरू सीट के बूथ नंबर 289 पर है.

सिविल लाइंस: यहां से बीजेपी प्रत्याशी गोपाल शर्मा का नाम झोटवाड़ा सीट के बूथ नंबर 362 पर है.

विद्याधर नगर: यहां से बीजेपी प्रत्याशी दीयाकुमारी का नाम हवामहल सीट के बूथ नंबर 95 पर है.

सांगानेर: यहां से बीजेपी प्रत्याशी भजनलाल शर्मा का नाम भरतपुर सीट के बूथ नंबर 122 पर है.

हवामहल: यहां से बीजेपी प्रत्याशी बालमुकुंद आचार्य का नाम झोटवाड़ा सीट के बूथ नंबर 130 पर है.

दो विधानसभाओं में सभी प्रत्याशी स्थानीय –

किशनपोल: यहां से चुनाव मैदान में उतरे बीजेपी के चंद्रमनोहर और कांग्रेस के अमीन कागजी का नाम इसी क्षेत्र में है. चंद्रमनोहर का नाम बूथ नंबर 67 और कागजी का नाम बूथ नंबर 26 में दर्ज है.

बगरू: इस विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में बीजेपी के कैलाश वर्मा और कांग्रेस की गंगादेवी का नाम इसी सीट पर है. वर्मा का नाम बूथ नंबर 102 और गंगादेवी का नाम बूथ नंबर 56 पर है.

इन सीटों पर भी स्थानीय उम्मीदवार –

झोटवाड़ा से बीजेपी प्रत्याशी कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़, मालवीय नगर से बीजेपी उम्मीदवार कालीचरण सराफ, हवामहल से कांग्रेस प्रत्याशी आरआर तिवाड़ी, सिविल लाइंस से कांग्रेस के प्रत्याशी प्रताप सिंह खाचरियावास, विद्याधर नगर से कांग्रेस प्रत्याशी सीताराम अग्रवाल और सांगानेर से कांग्रेस उम्मीदवार पुष्पेंद्र भारद्वाज का नाम उन्हीं की विधानसभा सीट के बूथों पर दर्ज है.

Leave a Reply