राजा साहब ने दिग्गजों के साथ ही गुप्त सियासी चर्चा, औपचारिकता के नाम पर दिया आलाकमान का संदेश!

मंत्रिमंडल विस्तार से पहले दिग्गी राजा का जयपुर दौरा, सियासी संदेश लेकर आए थे या यहां से फीडबैक ले गए इसको लेकर सियासी गलियारों में चर्चाओं का दौर, प्रदेश कांग्रेस के टॉप लीडर्स से वन-टू-वन किया संवाद, क्या हुई बात ये केवल उनको पता, क्या सियासी सुलह का खींचा जा रहा है खाका?

सियासी चर्चा कर गए राजा साहब!
सियासी चर्चा कर गए राजा साहब!

Politalks.News/Rajasthan. मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के खांटी नेता दिग्विजय सिंह शुक्रवार को जयपुर दौरे पर रहे. इस दौरान दिग्गी राजा ने राजस्थान कांग्रेस के चार महारथियों से एक के बाद एक मुलाकात की. आलाकमान के दूत बताए जा रहे दिग्विजय सिंह ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा औऱ विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी से मुलाकात कर अटकलों को जोरदार हवा दे दी है. इन मुलाकातों में सबसे अहम बात ये रही की दिग्गी राजा ने चारों से ही वन-टू-वन संवाद किया. साथ ही इससे भी महत्वपूर्ण ये रहा कि दिग्गी ने सबसे पहले पायलट से मुलाकात की. हालांकि दिग्गी पीसीसी में प्रेसवार्ता के दौरान ये तक कहते भी दिखे कि, ‘मैं राजस्थान के लिए अधिकृत नहीं’, लेकिन इन मुलाकातों ने सियासी गलियारों में चर्चाओं का दौर जबरदस्त तरीके से बढ़ा दिया है. इस सबके बीच एक मध्यप्रदेश से एक पत्रकार की रोचक टिप्पणी ये भी आई है कि, मिस्टर बंटाधार अब राजस्थान में पहुंचे हैं, कांग्रेस की गहलोत सरकार को भगवान ही बचाए!’

बात करते हैं दिग्विजय सिंह के दौरे की तो गुजराज के मुंद्रा पोर्ट पर पकड़ी गई 3 हजार करोड़ की ड्रग्स के मुद्दे पर उन्हें पीसीसी में प्रेसवार्ता करनी थी. जो कि उन्होने की, लेकिन सियासी गलियारों में यह चर्चा है कि, ‘दिग्गी राजा ने मरुधरा के कांग्रेस नेताओं के मन भी टटोले जो कि आलाकमान के कहने पर कलह से सुलह के रास्ते पर ले जाने के लिए अहम साबित हो सकता है.’

आपको बता दें, भोपालपुरी ट्रेन से शुक्रवार सुबह जयपुर पहुंचे दिग्विजय सिंह ने सबसे पहले पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने खासा कोठी में मुलाकात की. दोनों दिग्गजों के बीच करीब आधे घंटे मरुधरा की वर्तमान और भविष्य की राजनीति पर चर्चा होने की बात सामने आ रही है. पायलट की राहुल गांधी के साथ दो मुलाकातों और सीपी जोशी से मुलाकात के बाद अब दिग्गी के साथ हुई यह चर्चा अहम मोड़ मानी जा रही है.

यह भी पढ़ें- सिद्धू के ‘मशीर’ की चुनौती- कैप्टन का बिगड़ा मानसिक संतुलन, कहीं से भी लड़ें चुनाव जब्त होगी जमानत

इसके बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा दिग्विजय सिंह को लेने खासा कोठी पहुंचे. इस दौरान बताया जा रहा है कि दिग्गी राजा ने उन्हें आधा घंटा इंतजार करवाया. फिर उन्हें कमरे में बुलाकर लंबी सियासी चर्चा की. इस चर्चा के बाद दिग्गी राजा डोटासरा के साथ पीसीसी गए और यहां एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया. इसके बाद दिग्गी राजा ने मंत्री प्रमोद जैन भाया के आवास पर लंच किया.

इसके बाद दिग्गी राजा सीएम आवास पहुंचे जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उनका स्वागत किया. सीएम हाउस में दिग्गी राजा और मारवाड़ के गांधी की एक घंटे गहन सियासी चर्चा हुई. इस दौरान इन दोनों के अलावा कोई भी वहां मौजूद नहीं था. करीब एक घंटे के इस महामंथन में राजस्थान की वर्तमान और भविष्य की राजनीति को लेकर रोडमैप पर मुहर लगने की बात सामने आ रही है.

यह भी पढ़े: ड्रग्स मामले पर दिग्गी राजा ने केन्द्र सरकार को घेरा, RSS पर दागे सवाल तो शाह को दिया धन्यवाद

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात के बाद दिग्विजय सिंह सीधे स्पीकर सीपी जोशी के आवास पर पहुंचे और जोशी से बंद कमरे में मुलाकात की. इस दौरान भी क्या बात हुई किसी को नहीं पता. ये पता है तो जोशी को या दिग्गी राजा को. हालही में सीपी जोशी से कांग्रेस नेताओं की मुलाकात के दौर को देखते हुए सियासी गलियारों में चर्चाओं का दौर जारी है.

मध्यप्रदेश में राजा साहब के नाम से जाने जाने वाले दिग्विजय सिंह की राजस्थान के टॉप गन्स की मुलाकात को भले ही औपचारिक नाम दिया जा रहा हो, लेकिन राजस्थान की वर्तमान परिस्थितियों में चारों प्रमुख नेताओं से अलग-अलग मुलाकात करना दिग्विजय सिंह का एक राजनीतिक संदेश भी है और सूत्रों का कहना है कि, कि चारों नेताओं से हुई बात को दिग्विजय सिंह कांग्रेस आलाकमान तक पहुंचाएंगे. हालांकि पूरे दौरे के दौरान दिग्विजय सिंह राजस्थान से जुड़े किसी भी राजनीतिक सवाल का जवाब देने से बचते रहे.

Leave a Reply