rahul gandhi s india nyay yatra from january
rahul gandhi s india nyay yatra from january

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के बाद एक और यात्रा करने का फैसला लिया है. इस बार यात्रा का नाम रखा गया है ‘भारत न्याय यात्रा’, जो मणिपुर से होकर 14 राज्यों के 85 जिलों से होती हुई मुंबई पहुंचेगी. दो महीने तक चलते वाली यह यात्रा 14 जनवरी से शुरू होकर 20 मार्च को समाप्त होगी. इस पर भारतीय जनता पार्टी ने उनकी इस यात्रा को महज एक नारेबाजी करार दिया है. केंद्रीय मंत्री एवं पार्टी की मीनाक्षी लेखी ने कहा कि इस तरह की चीजों से लोगों को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता है.

राहुल गांधी और कांग्रेस की इस यात्रा को लेकर बीजेपी नेत्री ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते कई दशकों के दौरान अन्यायपूर्ण व्यवस्था चलाई जिसके चलते लोगों को सामाजिक अन्याय सहित कई तरह के अन्य अन्याय झेलने पड़े. बैंकिंग प्रणाली इस अन्याय का एक बड़ा उदाहरण है क्योंकि एनपीए के लिए जिम्मेदार लोगों को व्यक्तिगत संबंधों के कारण बैंक ऋण दिया गया था जबकि मोदी ने करोड़ों लोगों के बैंक खाते खोलकर उन्हें वित्तीय प्रणाली में शामिल करके सामाजिक न्याय की नींव रखी है.

यह भी पढ़ें: गठबंधन में सुलह के आसार: राहुल गांधी से बातचीत के बाद बदले नीतीश कुमार के सुर!

वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी भारत न्याय यात्रा निकालने के राहुल गांधी के फैसले पर तंज कसते हुए कांग्रेस पर 1984 के सिख दंगा पीड़ितों को कई वर्षों तक न्याय दिलाने में विफल रहने और टुकड़े टुकड़े गैंग के साथ खड़े होने का आरोप लगाया. बीजेपी नेता ने कहा कि जो लोग सिख विरोधी दंगों के पीड़ितों को कई वर्षों तक न्याय नहीं दिला सके, वे किसी के साथ न्याय कैसे कर सकते हैं. ठाकुर ने कहा कि जो लोग टुकड़े-टुकड़े गैंग के सदस्यों को शामिल करते हैं और जाति और क्षेत्र के आधार पर विभाजन पैदा करते हैं, वे कैसे न्याय प्रदान करेंगे.

वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली ने भी कांग्रेस पर निशाना साधा. कोहली ने कहा कि विपक्षी पार्टी कुछ नारे गढ़कर भारतीयों को मूर्ख नहीं बना सकती. उन्होंने कहा कि इसके नेता राहुल गांधी को उन लोगों के साथ देखा गया है जो भारत के टुकड़े टुकड़े की वकालत करते हैं. कोहली ने बिना नाम लिए राहुल गांधी पर देश के लोकतंत्र में विदेशी हस्तक्षेप की मांग को लेकर​ विदेश जाने का आरोप लगाया है.

Leave a Reply