rahul gandhi vs smriti irani in amethi
rahul gandhi vs smriti irani in amethi

लोकसभा चुनावों में अभी 7-8 महीने का वक्त बचा है लेकिन उससे पहले ही कुछ सीटों पर सियासी घमासान की शुरुआत हो चुकी है. इनमें से एक है वीवीआईपी अमेठी सीट, जिसे कभी कांग्रेस का अभेद गढ़ कहा जाता था. पिछले लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी खुद इस सीट पर जीत की हैट्रिक जमा चुके थे. पिछले लोस चुनावों में स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 50 हजार से अधिक वोटों से हराकर सबको चौंका दिया. हालांकि राहुल गांधी वायनाड़ की सुरक्षित सीट से जीतने में कामयाब रहे और सदन पहुंच गए. यहां भी स्मृति ईरानी और राहुल गांधी के बीच पिछले 5 सालों से किसी न किसी बात पर टकराव बना रहा. अब जबसे राहुल गांधी ने अमेठी से फिर से चुनाव लड़ने की बात कही है, इस मैच में ठंडा पड़ा माहौल एकदम से गर्मा गया है. यहां कांग्रेस ने दावा किया है कि अमेठी से राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे और कम से कम 5 लाख वोटों से बीजेपी की स्मृति ईरानी को शिख्स्त देकर अपना किला वापिस पाने में कामयाब होंगे.

यह दावा किया है कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई के नवनियुक्त अध्यक्ष अजय राय ने. उन्होंने कहा कि कांग्रेस और राहुल गांधी का अमेठी से रिश्ता राजनीतिक नहीं बल्कि पीढ़ियों का है और उन्हें विश्वास है कि आगामी लोकसभा चुनाव में अमेठी के लोग भारी अंतर से राहुल की जीत सुनिश्चित करेंगे. अजय राय ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण करने के लिये वाराणसी से लखनऊ जाते वक्त अमेठी में मुसाफिरखाना के वरनापुर गांव में एकत्र पार्टी कार्यकर्ताओं से बातचीत कर रहे थे. यहां उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने कभी मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी की तरह अमेठी के लोगों से झूठ नहीं बोला है. ऐसे में अमेठी के लोगों की मांग है कि राहुल गांधी को यहां से अगला चुनाव लड़ना चाहिए और वे भारी अंतर से उनकी जीत सुनिश्चित करेंगे. इससे पहले कार्यकर्ताओं ने राय का ढोल-नगाड़ों के साथ जोरदार स्वागत किया. महिला कार्यकर्ताओं ने उन्हें फूल और गुलदस्ते भेंट किये. सभी ने राय को उनकी नयी जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं भी दी है.

कई औद्योगिक इकाइयों के उद्घाटन के सिलसिले में दो दिन के लिए स्थानीय सांसद ईरानी के अमेठी आने के संबंध में अजय राय ने कहा कि राहुल के यहां आने की खबर से डरकर वह अमेठी में घूम रही हैं. अब उन्हें अमेठी की याद आई है. अब वह घर-घर जाएंगी, लेकिन अब कुछ नहीं होने वाला है क्योंकि अमेठी के लोग राहुल के परिवार के साथ खड़े हैं.’ राय ने इस बात पर जोर दिया कि राहुल गांधी अपने फायदे के लिए राजनीति नहीं करते हैं और ना हीं अपने फायदे के लिए उन्होंने कभी झूठ नहीं बोला है.

यह भी पढ़ें: फिर से उछला राहुल गांधी का फ्लाइंग किस! स्मृति ईरानी बोली – उन्हें आनी चाहिए शर्म

यूपी कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ने स्थानीय सांसद व केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए 13 रुपये प्रति किलोग्राम चीनी उपलब्ध कराने का वादा किया था. अब 13 रुपये प्रति किलोग्राम चीनी कहां है.’ अजय राय ने स्मृति ईरानी पर अपने द्वारा अमेठी में कराए गए विकास कार्यों के संबंध में झूठ बोलने का आरोप भी लगाया है. रॉय ने उन्होंने कहा कि अमेठी की जनता सब कुछ समझ चुकी है और इस बार राहुल गांधी कम से कम पांच लाख वोटों से अमेठी से चुनाव जीतेंगे. राहुल गांधी अमेठी परिवार के सदस्य हैं और इस बार अमेठी की जनता उनके बेटे, उनके भाई, उनके परिवार के सदस्य को चुनाव जिताने जा रही है.

गौरतलब है कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी के हाथों राहुल की करारी हार हुई थी. इससे पहले अमेठी लंबे समय तक नेहरू-गांधी का किला रहा है. राहुल ने तीन बार इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था. उनसे पहले इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व उनके माता-पिता सोनिया गांधी और राजीव गांधी भी कर चुके हैं.

Leave a Reply