f248b2e6 cb61 4b18 93ec e50c2055e8b7
f248b2e6 cb61 4b18 93ec e50c2055e8b7

Rahul gandhi big statement: सांसदी बहाली के बाद राहुल गांधी पहली बार वायनाड दौरे पर पहुंचे हुए हैं. दौरे के दूसरे दिन उन्होंने डॉ. अंबेडकर डिस्ट्रिक्ट मेमोरियल कैंसर सेंटर में पावर फैसिलिटी का उद्घाटन किया, जिसके लिए उन्होंने सांसद निधि में से 50 लाख रुपए भी दिए. इस मौके पर राहुल गांधी ने जनता को संबोधित करते हुए इशारों इशारों में बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि देश में इस वक्त दो विचारधाराओं के बीच में जंग छिड़ी हुई है. हम आपको आदिवासी मानते हैं लेकिन वे लोग आपको देश का असली स्वामी नहीं मानते.

राहुल गांधी ने कहा कि एक शब्द होता है, आदिवासी जिसका मतलब है जमीन का असली स्वामी. आदिवासी का मतलब है इस पृथ्वी, इस धरती को लेकर एक बुद्धिमत्ता, एक समझ. जिस ग्रह पर हम रहते हें उसके साथ एक खास रिश्ता. हमारे आदिवासी भाई-बहन इस देश के असली स्वामी हैं. हमारा मानना है कि आपको ये सोचने और तय करने की आजादी मिलनी चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं. इस जमीन के असली मालिकों के तौर पर आपको ये हक होना चाहिए कि आपके बच्चे भी अच्छे कॉलेजों में इंजीनियरिंग पढ़ सकें, डॉक्टर और इंजीनियर बन सकें, बिजनेस शुरू कर सकें, कंप्यूटर सीख सकें. साथ ही आपको जमीन और जंगल पर हक मिलना चाहिए. जंगल की जो उपज होती है उस पर अधिकार मिलना चाहिए. आपको किसी एक कैटेगरी में बांधकर नहीं रखना चाहिए. ये पूरी पृथ्वी आपकी पहुंच में होनी चाहिए. आपको सभी अवसर मिलने चाहिए.

यह भी पढ़ें: मंत्री खाचरियावास के भाई करण सिंह बने भारत नव निर्माण पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष, अब प्रताप सिंह भी बदलेंगे पाला!

बीजेपी पर तंज कसते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उनकी जो दूसरी विचारधारा है वो आदिवासी नहीं, वनवासी कहकर आपको बुलाती है. वनवासी शब्द के पीछे बड़ा खराब लॉजिक है. वनवासी शब्द आपको जंगलों तक सीमित करता है. इसके पीछे की भावना ये है कि आप जंगलों के रहने वाले हैं, आपको जंगलों में ही रहना चाहिए. ये शब्द आपके इतिहास, आपके रीति-रिवाजों को खंड़ित करता है. ये आपके और इस देश के बीच रिश्ते पर एक हमला है इसलिए हम इसका विरोध करते हैं.

किसी भी पार्टी को सपोर्ट करो, मेरे साथ आपका खास रिश्ता

राहुल गांधी ने मंच से संबोधित करते हुए कहा कि वायनाड आकर मुझे बहुत खुशी होती है. यहां के लोग चाहे किसी पार्टी को सपोर्ट करते हों, मेरा उनके साथ एक रिश्ता है. उन्होंने कहा कि लेफ्ट के साथ हमारा वैचारिक मतभेद तो है, लेकिन इसके बावजूद जब मैं संसद से डिस्क्वॉलिफाई हुआ तो पूरे वायनाड के लोगों ने मेरा साथ दिया. मैं वायनाड के सभी लोगों को अपने परिवार का हिस्सा मानता हूं. ये शब्द वनवासी इस बात से इनकार करता है कि आप इस देश के असली हकदार हैं.

मोदी राष्ट्रवादी नहीं, ढाई घंटे की स्पीच में मणिपुर पर नहीं बोला

राहुल गांधी ने इससे पहले वायनाड के कलपेट्टा में एक जनसभा की थी. इस दौरान उन्होंने कहा कि पीएम मोदी राष्ट्रवादी नहीं है. संसद में मणिपुर के मुद्दे पर बात करते हुए हंस रहे थे. मैंने संसद में कहा कि बीजेपी ने मणिपुर में आइडिया ऑफ इंडिया की हत्या की है. मणिपुर में भारत माता की हत्या की है. पीएम ने संसद में 2 घंटे 37 मिनट की स्पीच दी, लेकिन आपने भारत माता की हत्या पर दो मिनट भी बात नहीं कही. आपकी हिम्मत कैसे हुई ऐसा करने की. आप ये क्यों कर रहे हैं. आप चार महीने से वहां क्यों नहीं गए क्योंकि आप राष्ट्रवादी नहीं है. इंडिया के आइडिया की हत्या करने वाला राष्ट्रवादी नहीं हो सकता.

बीजेपी और आरएसएस को पता नहीं क्या होता है परिवार

राहुल गांधी ने अपने भाषण में बीजेपी और आरएसएस पर भी जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है अगर वे राहुल गांधी को संसद से बाहर कर देंगे तो वे वायनाड से दूर हो जाएंगे. ऐसा बिलकुल भी नहीं है. अगर आप राहुल गांधी की सांसदी छीन लेंगे तो वायनाड के लोगों से उनका रिश्ता और मजबूत होगा. हम मणिपुर में शांति वापस लाएंगे.

Leave a Reply